Skip to main content

व्हाट्सएप मैसेंजर में जुड़ा एक और खास फीचर

युवाओं के मध्य अत्यधिक लोकप्रिय एप्लिकेशन व्हाट्सएप (Whatsapp) अपने उपभोक्ताओं के लिए एक खास फीचर लेकर आया है। 

इस नए फीचर में आपको यह जानकारी प्राप्त होगी कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ा गया है या नहीं। यानि अब आप अपने दोस्तों से बहाने बनाकर नहीं बच सकते कि आपने मैसेज देखा ही नहीं था। 

व्हाट्सएप पर जब आप मैसेज (Message) करते हैं तो सेंड (send) होने पर मैसेज के सामने एक राइट का निशान बनकर आता है और मैसेज पहुंचने पर दो राइट के निशान दिखाई देते हैं। किंतु उससे यह पता नहीं चलता कि आपके द्वारा भेजा गया रिसीवर (Receiver) ने पढ़ा या नहीं।


व्हाट्सएप के नए फीचर में जब रिसीवर आपका मैसेज पढ़ लेगा तो दो राइट के निशान काले रंग की बजाय नीले रंग में दिखाई देंगे। यह नीले रंग का निशान आपको बताएगा कि आपका मैसेज पढ़ लिया गया है।

व्हाट्सऐप हुआ फेसबुक का

इस फीचर को उपयोग करने के लिए आपको केवल अपने व्हाट्सएप मैसेंजर को अपडेट (Update) करना होगा और फिर आप इस सुविधा का आनंद ले सकते हैं। वैसे व्हाट्सएप मैसेंजर गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर मुफ्त (Free Download) उपलब्ध है।   

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं नोकिया लूमिया 920 (Nokia Lumia 920) का उपयोग कर रहा हूं। लेकिन इस फोन में अब अत्यधिक गर्म होने की समस्या होने लगी है। साथ ही कभी कभी इसकी स्क्रीन भी कार्य करना बंद कर देती है। जब यह फोन ज्यादा हीट देने लगा तो मैंने देखा कि इसमें क्रेक की भी समस्या हो गई है। कभी-कभी तो कैमरा भी काम करना बंद कर देता है और हेडफोन भी कोई रिस्पांस नहीं देता। जब मैं नोकिया कस्टमर केयर सेंटर गया तो उन्होंने मेरी समस्या पूरी सुने बिना ही कहा कि फोन की टचस्क्रीन (Touch screen) बदलनी होगी क्योंकि यह एक एक्सीडेटियल डेमेज है इसलिए यह वारंटी में नहीं आएगी। मैंने उन्हें समझाने की बहुत कोशिश की पर उन्होंने मेरी कोई बात नहीं सुनी। मैं इनकी घटिया सर्विस (Service) मानसिक रूप से परेशान हो चुका हूं। नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में 

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में