आईपीएल (IPL) और चुनाव के इस माहौल में टीवी (TV) ने
भले की सबको बांध रखा हो लेकिन इस दौरान भी मोबाइल उपभोक्तओं के उत्साह
में कोई कमी नहीं हुई है। मार्च में उपभोक्ता जुड़ने और घटने का सिलसिला
बड़ा ही अजीब रहा। आइपीएल में आईडिया (#IDEA) की स्पाॅन्सर टीम दिल्ली का भले ही
फ़्लॉप शो जारी हो लेकिन कंपनी के चुनावी कैंपेन ‘नो उल्लू बनाविंग’ का
फायदा जरूर मिला है। ट्राई द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मार्च में आइडिया
सबसे ज्यादा 22,37,758 उपभोक्ता (Telecom Subscriber)जोड़ने में सफल रहा जबकि रिलायंस (#Reliance) को खास
नुकसान उठाना पड़ा है। मार्च माह में कंपनी ने 69 लाख से भी ज्यादा
उपभोक्ता खोया है।
आइडिया के बाद उपभोक्ता जोड़ने के मामले में
वोडाफोन (#Vodafone) दूसरे नंबर पर रहा। पिछले कुछ माह से उपभोक्ता जोड़ने के मामले में
कंपनी पहले नंबर पर थी जबकि इस बार आइडिया ने मामूली अंतर से पछाड़ दिया
है। मार्च माह में वोडाफोन में कुल 22,16,816 नए उपभोक्ता जुड़े।
वोडाफोन
के बाद तीसरे नंबर पर भारती एयरटेल (Bharti Airtel) रहा। कंपनी ने 18 लाख से ज्यादा
उपभोक्ता जोड़े। एयरसेल 10 लाख से ज्यादा और टेलीविंगस 7 लाख से ज्यादा
उपभोक्ता जोड़ने में सफल रहा। उपभोक्ता खोने की बात करें तो रिलायंस के बाद
बीएसएनएल, टाटा, एमटीएनएल और लूप का नाम शामिल है। ट्राई द्वारा जारी
रिपोर्ट के अनुसार मार्च माह में कुल उपभोक्ता आधार में 11,49,300
उपभोक्ताओं की वृद्धी हुई।
12 मई को ट्राई (TRAI) द्वारा जारी रिपोर्ट के
अनुसार ( http://www.trai.gov.in/WriteReadData/WhatsNew/Documents/Press%20Release-TSD-Mar,14.pdf ) भारत में कुल टेलीफोन उपभोक्ताओं की संख्या 933 मिलियन हो गई है।
जिसमें 904.57 मिलियन वायरलेस उपभोक्ता हैं जबकि 28.44 मिलियन उपभोक्ता
बेसिक टेलीफोनी से जुड़े हैं। ग्रामीण उपभोक्ताओं की संख्या में भी इजाफा
हो रहा है और इनकी संख्या 377.93 मिलियन हो गई है। जबकि शहरी उपभोक्ताओं की
संख्या में थोड़ी गिरावट देखने को मिली है। फिलहाल शहरी उपभोक्ताओं की
खंख्या 555.26 मिलियन है। जहां तक आॅपरेटर की बात है तो अब भी 22.71 फीसदी
उपभोक्ता के साथ भारती एयरटेल भारत का नंबर एक सर्विस प्रदाता कंपनी है।
वहीं 18.41 फीसदी के साथ वोडाफोन दूसरे नंबर पर है।
Comments
Post a Comment