एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के सिलसिले मैं और मेरे
दोस्त साहिल गुप्ता ओबेराॅय होटल पहुंचे। हालांकि दोनों दो संस्था से जुड़े
हैं लेकिन अक्सर किसी-किसी न किसी कॉन्फ्रेंस में टकरा जाते हैं।
कॉन्फ्रेंस खत्म होने के कुछ पल बाद ही साहिल ने मुझे जानकारी दी कि अब कुछ
ही समय में शियाओमी का मी 3 (Xiaomi Mi3) माॅडल फिर से फ्लिपकार्ट डाॅट काॅम (flipkart.com) पर विक्रय
के लिए आने वाला है। इस दौरान कुछ और पत्रकारगण भी वहां पहुँच गए।
साहिल ने अपने फोन पर फ्लिपकार्ट का वेब साइट खोला। वहां पर फ्लिपकार्ट द्वारा शियाओमी के बिक्री के लिए उल्टी गिनती चालु थी। ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे वेब साइट से किसी फोन का विक्रय नहीं बल्कि किसी इसरो के सतीश धवन रिसर्च सेंटर से किसी सेटलाइट को लाॅन्च किया जा रहा हो। चुंकि इस की उपलब्धता में कुछ ही पल रह गया था इसलिए हमलोग उसे देखने लगे और तब तक साहिल फोन की खरीदारी का मन बना चुका था।
फिर वह पल आया जब फोन बिक्री के लिए उपलब्ध हो। मात्र 30 सेकेंड ही बचे थे। हम भी फोन में टकटकी लगाए देख रहे थे। 5,4,3,2,1 और 0 सेकेंड होते ही साहिल ने बाय (Buy) का बटन दबाया और इसके बाद जो हुआ उस घटना ने सभी को कुछ न कुछ बोलने के लिए मजबूर कर दिया।
बटन प्रेस करने के साथ ही वेब साइट पर सोल्ड आउट (Sold out) का मैसेज आ गया और वहां उपलब्ध सभी पत्रकारों ने खीझ कर एक सुर में कहा कि ये फ्लिपकार्ट की बदतमीजी है। जानबुझकर इस तरह से उपभोक्ताओं के बीच महौल बना रहा है जिससे लोग समझे कि फोन की मांग बढ़ गई हैै। वे खुद से अपने वेब साइट को डाउन कर रहे हैं। जिरो सेकेंड में कैसे फोन सोल्ड आउट हो सकता है।
जाहिर है इस तरह की घटना के बाद गलत प्रतिक्रियाएं आएंगी ही। इससे पहले भी पांच सेकेंड में फोन बिकने और दस सकेंड में रिकाॅर्ड तोड़ बिक्री जैसी खबरें आ चुकी हैं। परंतु जिस तरह से घटनाएं घट रही हैं उसे देखते हुए इन चीजों को अफवाह ही कहा जाएगा। इस घटना के एक घंटे बाद भी हमने फ्लिपकार्ट वेबसाइट को खोलने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे और यदि किसी कंप्यूटर पर यह खुल भी रही थी तो शियाओमी एमआई 3 की खरिदारी नहीं हो रही थी।
इस घटना के बाद तो दिमाग में आइडिया (Idea) के विज्ञापन के साथ फ्लिपकार्ट का चेहरा उभर कर आता है। जहां ऐसा प्रतीत होता है जैसे फ्लिपकार्ट उल्लू बनाविंग बोल-बोल कर ठहाके मार कर हंस रहा हो।
साहिल ने अपने फोन पर फ्लिपकार्ट का वेब साइट खोला। वहां पर फ्लिपकार्ट द्वारा शियाओमी के बिक्री के लिए उल्टी गिनती चालु थी। ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे वेब साइट से किसी फोन का विक्रय नहीं बल्कि किसी इसरो के सतीश धवन रिसर्च सेंटर से किसी सेटलाइट को लाॅन्च किया जा रहा हो। चुंकि इस की उपलब्धता में कुछ ही पल रह गया था इसलिए हमलोग उसे देखने लगे और तब तक साहिल फोन की खरीदारी का मन बना चुका था।
फिर वह पल आया जब फोन बिक्री के लिए उपलब्ध हो। मात्र 30 सेकेंड ही बचे थे। हम भी फोन में टकटकी लगाए देख रहे थे। 5,4,3,2,1 और 0 सेकेंड होते ही साहिल ने बाय (Buy) का बटन दबाया और इसके बाद जो हुआ उस घटना ने सभी को कुछ न कुछ बोलने के लिए मजबूर कर दिया।
बटन प्रेस करने के साथ ही वेब साइट पर सोल्ड आउट (Sold out) का मैसेज आ गया और वहां उपलब्ध सभी पत्रकारों ने खीझ कर एक सुर में कहा कि ये फ्लिपकार्ट की बदतमीजी है। जानबुझकर इस तरह से उपभोक्ताओं के बीच महौल बना रहा है जिससे लोग समझे कि फोन की मांग बढ़ गई हैै। वे खुद से अपने वेब साइट को डाउन कर रहे हैं। जिरो सेकेंड में कैसे फोन सोल्ड आउट हो सकता है।
जाहिर है इस तरह की घटना के बाद गलत प्रतिक्रियाएं आएंगी ही। इससे पहले भी पांच सेकेंड में फोन बिकने और दस सकेंड में रिकाॅर्ड तोड़ बिक्री जैसी खबरें आ चुकी हैं। परंतु जिस तरह से घटनाएं घट रही हैं उसे देखते हुए इन चीजों को अफवाह ही कहा जाएगा। इस घटना के एक घंटे बाद भी हमने फ्लिपकार्ट वेबसाइट को खोलने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे और यदि किसी कंप्यूटर पर यह खुल भी रही थी तो शियाओमी एमआई 3 की खरिदारी नहीं हो रही थी।
इस घटना के बाद तो दिमाग में आइडिया (Idea) के विज्ञापन के साथ फ्लिपकार्ट का चेहरा उभर कर आता है। जहां ऐसा प्रतीत होता है जैसे फ्लिपकार्ट उल्लू बनाविंग बोल-बोल कर ठहाके मार कर हंस रहा हो।
Comments
Post a Comment