Skip to main content

एक कहानी फ्लिपकार्ट की

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के सिलसिले मैं और मेरे दोस्त साहिल गुप्ता ओबेराॅय होटल पहुंचे। हालांकि दोनों दो संस्था से जुड़े हैं लेकिन अक्सर किसी-किसी न किसी कॉन्फ्रेंस में टकरा जाते हैं। कॉन्फ्रेंस खत्म होने के कुछ पल बाद ही साहिल ने मुझे जानकारी दी कि अब कुछ ही समय में शियाओमी का मी 3 (Xiaomi Mi3) माॅडल फिर से फ्लिपकार्ट डाॅट काॅम (flipkart.com) पर विक्रय के लिए आने वाला है। इस दौरान कुछ और पत्रकारगण भी वहां पहुँच गए।

साहिल ने अपने फोन पर फ्लिपकार्ट का वेब साइट खोला। वहां पर फ्लिपकार्ट द्वारा शियाओमी के बिक्री के लिए उल्टी गिनती चालु थी। ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे वेब साइट से किसी फोन का विक्रय नहीं बल्कि किसी इसरो के सतीश  धवन रिसर्च सेंटर से किसी सेटलाइट को लाॅन्च किया जा रहा हो। चुंकि इस की उपलब्धता में कुछ ही पल रह गया था इसलिए हमलोग उसे देखने लगे और तब तक साहिल फोन की खरीदारी का मन बना चुका था।

फिर वह पल आया जब फोन बिक्री के लिए उपलब्ध हो। मात्र 30 सेकेंड ही बचे थे। हम भी फोन में टकटकी लगाए देख रहे थे। 5,4,3,2,1 और 0 सेकेंड होते ही साहिल ने बाय (Buy) का बटन दबाया और इसके बाद जो हुआ उस घटना ने सभी को कुछ न कुछ बोलने के लिए मजबूर कर दिया।

बटन प्रेस करने के साथ ही वेब साइट पर सोल्ड आउट (Sold out) का मैसेज आ गया और वहां उपलब्ध सभी पत्रकारों ने खीझ कर एक सुर में कहा कि ये फ्लिपकार्ट की बदतमीजी है। जानबुझकर इस तरह से उपभोक्ताओं के बीच महौल बना रहा है जिससे लोग समझे कि फोन की मांग बढ़ गई हैै। वे खुद से अपने वेब साइट को डाउन कर रहे हैं। जिरो सेकेंड में कैसे फोन सोल्ड आउट हो सकता है।

जाहिर है इस तरह की घटना के बाद गलत प्रतिक्रियाएं आएंगी ही। इससे पहले भी पांच सेकेंड में फोन बिकने और दस सकेंड में रिकाॅर्ड तोड़ बिक्री जैसी खबरें आ चुकी हैं। परंतु जिस तरह से घटनाएं घट रही हैं उसे देखते हुए इन चीजों को अफवाह ही कहा जाएगा। इस घटना के एक घंटे बाद भी हमने फ्लिपकार्ट वेबसाइट को खोलने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे और यदि किसी कंप्यूटर पर यह खुल भी रही थी तो शियाओमी एमआई 3 की खरिदारी नहीं हो रही थी।

इस घटना के बाद तो दिमाग में आइडिया (Idea) के विज्ञापन के साथ फ्लिपकार्ट का चेहरा उभर कर आता है। जहां ऐसा प्रतीत होता है जैसे फ्लिपकार्ट उल्लू बनाविंग बोल-बोल कर ठहाके मार कर हंस रहा हो।

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में  

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा