Skip to main content

एनटीईएस-ट्रेन की पूछताछ सेवा

ट्रेन (Train) की जानकारी और टिकट बुकिंग (Ticket Booking) के लिए आज एप्लिकेशन की भरमार है लेकिन आपसे पूछूं कि उनमें से कितनी एप्लिकेशन हैं जो सही जानकारी देती हैं तो शायद आप सिर्फ आईआरसीटीसी (IRCTC) का ही नाम लेंगे। यह वेब साइट कितनी भी धीमी क्यों न हो लेकिन जानकारी सही यहीं मिलती है।

इसके अलावा सभी निजी वेब साइट ट्रेन की सूचनाएं यहीं से लेकर देती हैं जो अपडेट न होने की वजह से अधूरी होती है।   परंतु ट्रेन संबंधी किसी भी जानकारी के लिए अब आपको आईआरसीटीसी पर वेब साइट या एप्लिकेशन पर जाने की जरूरत नहीं है। हाल में क्रिस ने एनटीईएस (NTES) (नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम) एप्लिकेशन को लाॅन्च किया है।

ट्रेन की सूचना के लिए यह एप्लिकेशन (Application) बेहद ही शानदार है और सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि जहां आईआरसीटीसी बहुत धीमी है वहीं इसमें सूचना चंद सेकेंड में ही फोन पर उपलब्ध होती है। एप्लिकेशन में ट्रेन से संबंधित कई तरह की सूचनाएं आप ले सकते हैं। जैसे स्पाॅट योर ट्रेन, लाइव स्टेशन, ट्रेन शेड्यूल, ट्रेन बिटविन स्टेशन, कैनसल्ड ट्रेन, रिशेड्यूल्ड ट्रेन और डाइवर्टेड ट्रेन।

स्पाॅट ट्रेन में आप पता कर सकते हैं कि कौन सी ट्रेन फिलहाल कहां है या किस स्टेशन से पार कर चुकी है। लाइव स्टेशन में आप 2 घंटे या चार घंटे के अंतराल में स्टेशन पर कौन-कौन ट्रेन आएंगी इसकी जानकारी मिल जाएगी। ट्रेन शेड्यूल से आप किसी खास ट्रेन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कहां से खुलेगी, कहां तक जाएगी और बीच में कितने स्टेशन हैं और वहां पर पहुँचाने का समय क्या है।

ट्रेन बिटविन स्टेशन में आप किसी खास स्टेशन से किसी दूसरे स्टेशन के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं। इसी तरह कैनसल में रद्द हुई गाडि़यों की जानकारी और रिशेड्यूल में पुनः निर्धरित गाडि़यों का पता लगा सकते हैं।

एनटीईएस (NTES) एप्लिकेशन बहुत ही अच्छी और बेहद तेज है। 139 पर काॅल या किसी अन्य वेब साइट पर ढूंढ़ने में जहां आपको लंबा समय लग जाता है वहीं इसमें चंद सेकेंड में ही जानकारी फोन पर होती है। कमी सिर्फ यह कह सकते हैं कि जानकारी के साथ यदि वहीं से टिकट बुकिंग की सुविध होती तो ज्यादा बेहतर कहा जाता। बावजूद इसके ट्रेन इंक्वायरी के लिए इससे अच्छी सेवा हमने नहीं देखी। इस एप्लिकेशन का परीक्षण हमने नोकिया लुमिया 920 (Nokia Lumia 920) पर किया।

Comments



  1. Nice to see your blog keep updating more offers..Buy Samsung & oppo Phones Online At Best Price.Join our mailing list for exclusive updates to the latest mobile phone models, great offers & discounts at tracedeals.
    Filpkart Mobile offers
    Samsung Mobile Phone
    Samsung Mobile offers
    Paytmmall offers
    oppo Mobile offers

    ReplyDelete
  2. 02231 LKO CDG ट्रेन का लखनऊ से चलने का आज 09,01,2021 समय कया है

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में