Skip to main content

विंडोज फोन 8.1 : एक कदम आगे

विंडोज फोन 8 उपयोग बेहतर और तेज तो है लेकिन स्मार्टनेस में इसे एंडराॅयड से पीछे कहा जाता है। नए विंडोज फोन 8.1 के लाॅन्च के साथ कंपनी ने एंडराॅयड स्मार्टनेस को टक्कर देने की कोशिश की है। विंडोज फोन ब्लू की इन्हीं खासियतों को बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह


विंडोज फोन (Windows Phone) आॅपरेटिंग (Operating) उपयोग में बहुत ही शानदार है और स्मूथ व तेज आॅपरेटिंग भी कहा जा सकता है। आॅपरेटिंग बेहतर टच अहसास कराने में सक्षम है और हैंग होने की शिकायत भी फिलहाल नहीं है। परंतु इस आॅपरेटिंग से उपभोक्ताओं को शिकायत भी काम नहीं है। कम एप्लिकेशन (Application) और कम गेम होना तो इसकी कमियां हैं ही, साथ ही, यूजर इंटरफेस को लेकर भी काफी चर्चा है। आप विंडोज फोन आॅपरेटिंग (Windows Phone Operating) में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं कर सकते। लाॅन्चर का उपयोग तो किया ही नहीं जा सकता। वहीं होम पैनल भी हर फोन में एक समान ही होता है। परंतु नए विंडोज में माइक्रोसॉफ्ट ने उपभोक्ताओं की इन शिकायतों को दूर करने की कोशिश की है। इसमें न सिर्फ इंटरफेस में बदलाव किया गया है बल्कि बड़ी स्क्रीन वाले डिवायस के लिए भी सक्षम बनाया गया है।

हाल में माइक्रोसॉफ्ट (#microsoft) ने विंडोज फोन (#windows phone) के नए आॅपरेटिंग विंडोज फोन 8.1 (Windows Phone 8.1) को पेश किया है। कंपनी ने इसे विंडोज फोन ब्लू का नाम दिया है। इससे पहले विंडोज 8.1 (Windows 8.1) को कंप्यूटर के लिए लाॅन्च किया था और इसी तर्ज पर मोबाइल आॅपरेटिंग को भी बदला गया है। विंडोज फोन 8 (Windows 8) का यह नया अवतार कई मायनों में खास है लेकिन ऐसा नहीं कहा जा सकता कि पुराने से बिल्कुल अलग है। हां उपयोगिता के मामले में पहले से बेहतर और काफी एडवांस है। यह एंडराॅयड और आईओएस को टक्कर देने में कितना सक्षम होगा यह फैसला तो हम बाद में करेंगे फिलहाल इसकी खूबियों पर डालते हैं एक नजर।
 

तीन काॅलम में टाइल्स
विंडोज फोन ब्लू (#windows phone blue) आॅपरेटिंग में पहला बदलाव होम पेज पर ही देखने को मिला है। टाइल्स इंटरफेस में एक अतिरिक्त काॅलम को जोड़ा गया है। हालांकि इसकी शुरुआत नोकिया लुमिया 1520 से ही कर दी गई थी लेकिन विंडोज फोन 8.1 (Windows Phone 8.1) के माध्यम से अब यह उन सभी फोन के लिए उपलब्ध हो जाएगा जो विंडोज फोन ब्लू आॅपरेटिंग पर अपडेट होने में सक्षम हैं। बड़ी स्क्रीन के लिए तीन काॅलम मेन्यू बेहद ही उपयोगी है और इससे होम पेज से ही ज्यादा से ज्यादा एप्लिकेशन और फीचर का उपयोग किया जा सकेगा।

बैकग्राउंड में होगी तस्वीर
विंडोज फोन के नए आॅपरेटिंग में खास बात अब यह भी है कि स्टाॅर्ट मेन्यू (Smart Menu) में ही आप बैकग्राउंड का उपयोग कर सकते हैं। अब तक वाॅलपेपर या बैकग्राउंड का उपयोग लाॅक स्क्रीन में किया जाता था लेकिन अब होम पैनल अर्थात टाइल्स इंटरफेस के बैकग्राउंड में फोटो या वाॅलपेपर का उपयोग किया जा सकता है।

आपकी निजी असिस्टेंट कोर्टाना
एप्पल आईओएस 6 (Apple iOS6) आॅपरेटिंग के साथ सीरी फीचर की शुरुआत की थी। फोन में यह फीचर डिजिटल असिस्टेंट के रूप में कार्य करता है। आईओएस ने नए आॅपरेटिंग के साथ इसे और भी बेहतर बना दिया है। वहीं सैमसंग द्वारा भी पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट के लिए हैलो गैलेक्सी फीचर को पेश किया था। एंडराॅयड पर डिजिटल असिस्टेंट एप्लिकेशन की भरमार है। परंतु विंडोज पर फिलहाल ये नदारद थे। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट ने नए विंडोज फोन आॅपरेटिंग 8.1 ब्लू के साथ डिजिटल असस्टिेंड फीचर को जोड़ा है। कंपनी ने इसे कोर्टाना का नाम दिया है। इससे आप न सिर्फ फोन की एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं बल्कि सवाल जवाब भी कर सकते हैं। भारत में यह फीचर थोड़ी देर से उपलब्ध होगा। कोर्टाना फीचर को आप टाइल्स इंटरफेस में रख सकते हैं या फिर विंडोज फोन पर दिए गए सर्च बटन को प्रेस कर उपयोग कर सकते हैं। पहली बार इस फीचर का उपयोग करने पर यह कई नई जानकारियां आपसे लेगी जैसे आपका नाम और आपके बोलने का अंदाज इत्यादि। इसके बाद आप कोर्टाना आपके हरेक सवाल का जवाब देने में सक्षम है। कंपनी का कहना है कि कोर्टाना को इस तरह डिजाइन किया गया है डेवलपर्स इसके लिए थर्डपार्टी एप्लिकेशन आसानी से डेवलप कर सकते हैं।


यहां भी आया नोटिफिकेशन
विंडोज फोन में अब तक नोटिफिकेशन (Notification) का उपयोग नहीं किया गया है। अगर आपको फ्लाइट मोड या वाई-फाई बंद करना है तो आपको मेन्यू से सेटिंग में जाना होता है या सेटिंग को आप टाइल्स में रख सकते हैं और वहां से वाई-फाई में जाएंगे। परंतु नए आॅपरेटिंग में एंडराॅयड के नोटिपिफकेशन बार की तरह एक्शन सेंटर दिया गया है। यहां से आप न सिर्फ कुछ फीचर का उपयोग कर सकते हैं बल्कि अपनी जरूरत अनुसार इसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं। ब्लूटूथ, वाई-फाई और अपडेट इत्यादि की जानकारी यहीं से ली जा सकती है।

स्टाइलिश होंगी थीम लाॅक स्क्रीन में पहले कुछ साधरण थीम उपलब्ध् थीं या पिफर आप किसी फोटो का उपयोग कर सकते थे। परंतु विंडोज फोन 8.1 ब्लू के साथ इसमें कई नई थीम जोड़ी गई हैं। जहां आप न सिर्फ स्टाइल थीम का उपयोग कर सकते हैं बल्कि लाॅक स्क्रीन पर पहले की अपेक्षा ज्यादा फीचर का उपयोग किया जा सकता है।


और तेज हुआ कीबोर्ड
विंडोज फोन (Windows Phone) में उपलब्ध कीबोर्ड (Key Board) पहले से ही तेज टाइपिंग के लिए मशहूर था लेकिन अब इसे और भी स्मार्ट बनाया गया है। नए आॅपरेटिंग में टाइपिंग के दौरान न सिर्फ आपके काॅन्टेक्ट से बल्कि मैसेज और मेल इत्यादि से भी संभावित शब्दों को चुनकर आपके सामने लाएगा जिससे कि आप तेज और स्मार्ट टाइपिंग का मजा ले सकते हैं।

 

स्वाइप इंटीग्रेशन
तेज और स्मार्ट टाइपिंग के लिए स्वाइप कीबोर्ड बेहद ही प्रचलित है। पहले स्वाइप कीबोर्ड इंटीग्रेशन एंडराॅयड आॅपरेटिंग के साथ था लेकिन विंडोज के नए संस्करण में इसे भी जोड़ लिया गया है।

स्मार्ट काॅलिंग स्काइप से
इंटरनेट (Internet) के माध्यम से वीडियो काॅलिंग (Video Calling) का चलन पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ा है और इस मामले में माइक्रोसाॅफ्रट के स्काइप का तो कहना ही नहीं। वीडियो काॅलिंग के लिए यह एप्लिकेशन कंप्यूटर से लेकर मोबाइल तक लोकप्रिय है। बावजूद इसके विंडोज पफोन आॅपरेटिंग पर स्काइप एप्लिकेशन को अलग से डाउनलोड करना होता था। परंतु नए आॅपरेटिंग में कंपनी ने इसे बेहतर तरीके से पेश किया है। अब काॅन्टेक्ट के साथ स्काइप इंटीग्रेटेड है ही, साथ ही, काॅलिंग के समय भी स्काइप बटन मिलेगा और सीध स्काइप पर वीडियो काॅल का मजा ले सकते हैं।

 

दिन, महीने, साल...
विंडोज फोन 8.1 ब्लू अपडेट पर कंपनी ने हर छोटी-बड़ी चीजों पर ध्यान दिया है। पहले विंडोज में जहां साधरण तरीके से कैलेंडर दिया गया था। वहीं अब आप इसे दिन, सप्ताह, महीना और साल के हिसाब से भी देख सकते हैं। एक ही स्क्रीन पर सभी बटन उपलब्ध होंगे जबकि पहले स्क्राॅल पर जाना होता था।

 

बदला म्यूूजिक अहसास
म्यूजिक और वीडियो में भी बदलाव किया गया है। म्यूजिक में अब आप अपने प्ले लिस्ट को एडिट कर सकते हैं और इसके अलावा कलेक्शन में भी अपनी जरूरत के अनुसार बदलाव कर सकते हैं। वीडियो की बात करें तो अब एक्स बाॅक्स म्यूजिक से आप न सिर्फ वीडियो खरीद सकते हैं बल्कि उसे किराए पर भी लिया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी आरएसएस फीड्स में आप प्रोडोकाॅस्ट स्ब्सक्राइब कर सकते हैं। म्यूजिक और वीडियो के अलावा वाॅल्यूम कंट्रोल को पहले से बेहतर किया गया है। रिंगर/नोटिपिफकेशन और मीडिया सहित अन्य एप्लिकेशन के लिए अलग से वाॅल्यूम कंट्रोल दिया गया है।

स्मार्ट हब
विंडोज फोन से लोगों को शिकायत होती थी कि इसमें एंडराॅयड के समान सोशल नेटवर्किंग का मजा नहीं लिया जा सकता लेकिन नए अपडेट में कपंनी ने इसे शिकायत को दूर करने की कोशिश की है। सोशल नेटवर्किंग को पहले से बेहतर हो गए हैं और सोशल नेटवर्किंग में अब थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को पूरी तरह एक्सेस किया जा सकता है। अर्थात डेस्कटाॅप का मजा मोबाइल पर देने की कोशिश की गई है। सोशल नेटवर्किंग में पफोटो को पहले से बड़ा कर दिया गया है।

 

नए ईमेल अकाउंट
ईमेल इंटीग्रेशन को भी पहले की अपेक्षा अडवांस कर दिया गया है। विंडोज पफोन 8.1 आॅपरेटिंग पर अब S/MIME सिक्योर मेल एक्सेस किया जा सकता है। वहीं नए आॅपरेटिंग में कई और ईमेल क्लाइंट को भी जोड़ा गया है। अब माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज के अलावा आईक्लाउड भी आपको मिलेगा।

 

तेज हुआ कैमरा
कैमरा फीचर में भी आपको काफी बदलाव देखने को मिलेगा। कंपनी ने नए विंडोज फोन 8.1 ब्लू के साथ न सिर्फ अल्बम में एडवांस फीचर जोड़ा है बल्कि कैमरे के साथ भी कुछ नए फीचर आए हैं। अल्बम को पहले की अपेक्षा ज्यादा संयोजित कर दिया गया है। अब रिसेंट फोटो के अलावा ग्रुप और तिथि के हिसाब से फोटोग्राफ मिलेंगे जबकि विंडोज 8 में फोल्डर के अंदर एक के बाद एक फोटो नजर आते हैं। कैमरे की बात करें तो अब विंडोज फोन 8 में ब्रश्ट शाॅर्ट नदारद था लेकिन विंडोज फोन 8.1 से जोड़ दिया गया है।

 

डाटा भी होगा नियंत्रण में
डाटा सेंस फीचर विंडोज फोन 8 में उपलब्ध है लेकिन नए विंडोज में इसे और स्मार्ट बना दिया गया है। फिलहाल इसमें आप देख सकते हैं कि मोबाइल और वाई-फाई पर आपने कितना डाटा का उपयोग किया है और आप लिमिट सेट कर सकते हैं लेकिन नए विंडोज फोन 8.1 में आप यह भी मालूम कर सकते हैं कि कौन सी एप्लिकेशन कितने डाटा का उपयोग कर रही है और इसके अनुसार आप डाटा प्लान कर सकते हैं।

कमाल का वाई-फाई सेंस
यह बड़ा ही नया और शानदार फीचर विंडोज फोन 8.1 के साथ जोड़ा गया है। वाई-फाई हाॅटस्पाॅट फीचर का उपयोग आपने किया होगा जहां फोन मोबाइल नेटवर्क को वाई-फाई में बदल देता है और कुछ डिवायस में इस नेटवर्क के माध्यम से डाटा का उपयोग किया जा सकता है। परंतु नए विंडोज फोन में वाई-फाई सेंस है जो सिक्योर वाई-फाई को हाॅटस्पाॅट में बदल देता है जिससे कुछ डिवायस पर इसका उपयोग किया जा सकता है। जैसे घर या आॅफिस में वाई-फाई पासवर्ड से लाॅक होता है। इससे बाहर के लोग इस वाई-फाई का उपयोग नहीं कर पाते। ऐसे में यदि किसी जरूरी काम से दूसरे डिवायस को इससे कनेक्ट करना है तो पासवर्ड बताने की जरूरत नहीं है। विंडोज फोन का वाई-फाई सेंस आॅन कर उन्हें वाई-फाई से कनेक्ट कर सकते हैं। वाई-फाई सेंस बंद करते ही दूसरे डिवायस, जो बिना पासवर्ड के इंटरनेट का उपयोग कर रहे थे, बंद हो जाएगा।

 

स्टोरेज सेंस
एंडराॅयड में स्टोरेज मैनेज का विकल्प उपलब्ध है लेकिन विंडोज फोन में इसकी कमी थी। नए ओएस में स्टोरेज मैनेज विकल्प दिया गया है। स्टोरेज सेंस से आप पता कर सकते हैं कि कौन सी एप्लिकेशन या कंटेंट कितनी जगह ले रहा है और मैमोरी कितनी भरी हुई है। इसके साथ ही अब एप्लिकेशन और म्यूजिक सहित अन्य कंटेंट को कार्ड में मूव करने का भी विकल्प दिया गया है।

 

होगी बैटरी बचत
नए आॅपरेटिंग के बारे में कहा जा सकता है कि अब यह हर मामले में एंडराॅयड को टक्कर देने में सक्षम है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज फोन 8.1 ब्लू के साथ बैटरी सेवर फीचर भी जोड़ा है। यह फीचर आपको न सिर्फ यह जानकारी देगा कि कौन सी एप्लिकेशन सबसे ज्यादा बैटरी का उपयोग कर रही है बल्कि तेजी से घट रही बैटरी के दौरान आॅटोमैटिक मोड आॅन करने पर बैटरी बैकअप बेहतर करने में भी सक्षम होगा।

 

नया ब्राउजिंग अहसास
फोन पर इंटरनेट उपयोग के दौरान आप डेस्कटाॅप का मजा ले सकते हैं। इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 में फोन में ब्राउजिंग के दौरान मल्टीटैब का उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही फेवरेट और पासवर्ड प्रोटेक्शन इत्यादि का भी उपयोग किया जा सकता है।

 

फोन बनेगा प्रोजेक्टर
विंडोज पफोन 8.1 ब्लू को मीराकास्ट डिसप्ले तकनीक से लैस किया गया है। इसके माध्यम से आप अपने फोन को न सिर्फ प्रोजेक्टर के रूप में उपयोग कर सकते हैं बल्कि टीवी और कंप्यूटर जिसमें वायरलेस मीराकास्ट सपोर्ट करते हैं फोन कंटेंट को प्रोजेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा यूएसबी का भी उपयोग किया जा सकता है।

डुअल सिम भी है खास
विंडोज फोन 8.1 ब्लू के सबसे खास फीचर में से एक डुअल सिम सपोर्ट को भी देखा जा सकता है। अब यह आॅपरेटिंग डुअल सिम फीचर को सपोर्ट करने में सक्षम है। नए विंडोज फोन 8.1 आॅपरेटिंग के लाॅन्च के साथ की कंपनी ने नोकिया लुमिया 630 का भी प्रदर्शन किया। यह डिवायस दोहरे सिम के साथ उपलब्ध होगा। वहीं फोन का दोहरा सिम फीचर भी बेहद खास है। इसमें आप दोनों सिम की काॅल हिस्ट्री और मैसेज को टाइल्स में अलग-अलग रख सकते हैं या फिर चाहें तो साथ भी रख सकते हैं। इसके अलावा भी दोहरे सिम के साथ कुछ नए और आकर्षक फीचर जोड़े गए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में