Skip to main content

Valentines Day : प्यार के लिए खास उपहार


सरफरोश मूवी में आमिर खान ने एक शेर कहाः-

फूल खिलते हैं बहारों का समां होता है, 

ऐसे मौसम में ही तो प्यार जवां होता है।

दिल की बातों को होंठों से बयां नहीं करते, 

यह फसाना तो निगाहों से बयां होता है।


ये बातें हम यहां इसलिए कर रहे हैं क्योंकि वैलेंटाइंस डे दस्तक दे चुका है और यह वह समय है जिसे प्यार का इजहार करने वालों का त्यौहार कहा जाता है। इस मौके पर उपहारों का बड़ा ही महत्व होता है। उपहार का  सिलसिला कब, कहां से और कैसे शुरू हुआ इस पर विचार करने के बजाय हम उपहार तक ही सीमित रहें तो फिलहाल ज्यादा बेहतर है। 


हां, इतना जरूर कहा जा सकता है कि समय के अनुसार उपहार और उपहार देने के तरीके दोनों में बदलाव आया। कभी ताज महल तो कभी सोने के कंगन। कभी हीरे की अंगूठी तो कभी कार। परंतु आज जमाना मोबाइल का है। इसलिए किसी का दिल जीतने के लिए  खूबसूरत और स्टाइलिश मोबाइल या मोबाइल एक्सेसरीज से अच्छा और क्या हो सकता है। 
आज जमाना तकनीक का है। हर कोई तकनीक से जुड़े रहना चाहता है। ऐसे में  वैलेंटाइंस के इस मौके पर बाजार भी तैयार है, खूबसूरत तकनीकी तोहफों के साथ। खूबसूरत तोहफों के रूप में उपलब्ध् इन डिवाइस और एक्सेसरीज से आप आसानी से अपने वैलेंटाइन को खुश कर सकते हैं।

पेन ड्राइव नए अंदाज में :-  पेन ड्राइव तो लगभग सभी के लिए महत्वपूर्ण है चाहे वह पुरुष हो या महिला। क्योंकि इसमें सभी खास डाटा सुरक्षित रखा जा सकता है। 

वैसे तो पेन ड्राइव किसी को देना कोई बड़ी बात नहीं है पर यही पेन ड्राइव अगर हमें बिल्कुल अलग अंदाज में मिले तो गिफ्ट देने के लिए अच्छा ऑप्शन है। खासतौर पर वैलेंटाइंस डे के मौके पर यह तोहफा सबसे हटकर हो सकता है। 

माइक्रोवेव कंपनी द्वारा कुछ इसी प्रकार के पेन ड्राइव बाजार में उपलब्ध् कराए गए हैं जो कि खासतौर पर लड़कियों को ध्यान में रखकर बनाए बनाए गए हैं। इन्हीं में से एक है 16जीबी हार्ट शेप पेन ड्राइव, जो कि देखने में बहुत ही खूबसूरत है और इसकी कीमत भी केवल 1,211 रुपए है।


आईबॉल एंडी उडान :-  वैलेंटाइंस डे और महिलाओं को ध्यान में रखकर आईबॉल ने एंडी उडान फोन लॉन्च किया है। यह फोन अच्छा उपहार साबित हो सकता है। यह देखने में तो खूबसूरत है, साथ ही, इसमें कई तरह के फीचर्स भी दिए गए हैं। 

वहीं महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर इसमें एसओएस बटन के साथ सेफ्टी एप्लिकेशन का भी उपयोग किया गया है। कंपनी इस खूबसूरत फोन के साथ ही एक्सेसरीज भी अपने ग्राहकों को दे रही है जिसमें एक पिंक कलर का छोटा पर्स, फ्लिप कवर और एक बैक कवर शामिल हैं। 

इस फोन की कीमत केवल 10,990 रुपए है जो कि इसकी खासियतो को देखते हुए ज्यादा नहीं है। इस फोन के फीचर्स पर नजर डालें तो 5.0 इंच का एचडी आईपीएस डिसप्ले है, डुअल कोर 1.3 गीगाहर्ट्ज कोर्टेक्स ए7 प्रोसेसर पर आधारित है। फोन एंडरॉयड 4.2 जेलीबीन पर आधारित है और इसका वजन 168 ग्राम है, पावर बैकअप के लिए 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है। 512 एमबी रैम के साथ ही 8.0 मैगापिक्सल रियर कैमरा तथा 5.0 मैगापिक्सल फ्रंट कैमरा उपलब्ध् है। इसके अलावा कनेक्टिविटी ऑप्शन के तौर पर फोन में ब्लूटूथ, वाईफाई, एज और जीपीआरएस शामिल हैं।


स्मार्ट रिंग भी है अच्छा ऑप्शन :-  वैलेंटाइंस डे पर उपहार देना हो तो स्मार्ट रिंग भी अच्छा ऑप्शन है क्योंकि यह रिंग स्टाइलिश होने के साथ ही स्मार्टफोन की कमी भी पूरी करती है। 

यह वाटर प्रूफ है और स्मार्ट रिंग  का निर्माण चैन्नई की स्मार्टी कंपनी ने किया है। इसे ब्लूटूथ द्वारा मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकता है। फोन कहीं भूल जाने पर 30 फुट की दूरी तक आपको अलर्ट देगी। 

इस स्मार्ट रिंग में एलईडी स्क्रीन में इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल की सुविधा है। साथ ही इसमें आपको अपने ईमेल, मैसेज और फेसबुक अपडेट भी मिलते रहेंगे। स्मार्ट रिंग की कीमत 16,800 रुपए है।


रेज का रोज फोन :-  वैलेंटाइंस डे को देखते हुए रेज मोबाइल ने महिलाओं के लिए खास रेज रोज फोन पेश किया है। गुलाबी रंग में उपलब्ध् इस फोन में क्रिस्टल जड़े हैं (महंगे पत्थर) जो फोन की सुंदरता को चार चांद लगाते हैं। साथ ही कंपनी ने इस फोन को खासतौर पर वैलेंटाइन को ध्यान में रखकर बनाया है।

 रेज कंपनी का रोज सीरीज खासतौर से प्रीमियम फोन के रूप में जानी जाती है। जहां आज कल सिर्फ बार डिजाइन के फोन बाजार में उपलब्ध् हैं वहीं रेज रोज को क्लैमशेल (फ्लैप) डिजाइन में पेश किया गया है। फोन में 3.5 सेंटीमीटर की स्क्रीन दी गई है और टाइपिंग के लिए आपको अल्फान्यूमेरिक कीपैड भी मिलेगा। 

इसमें टच नहीं है। दोहरा सिम आधारित इस फोन को आकर्षक बॉक्स में पेश किया गया है। फोन में कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ, जीपीआरएस और ऐज है।  वहीं एफएम रेडियो भी आपको मिलेगा। वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए वीजीए कैमरा दिया गया है। कंपनी बेहतर बैटरी बैकअप का दावा करती है।

ब्लूटूथ चश्मा  :-  वैलेंटाइन्स पर यदि आप कुछ अलग सा तोहफा देना चाहते हैं तो ब्लूटूथ चश्मा एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। अब तक तो आप सिर्फ अपने मोबाइल फोन, स्पीकर आदि में ही ब्लूटूथ का उपयोग करते थे लेकिन अब आप अपने चश्में में भी इसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं। 

ऑनलाइन साइट लैंसकार्ट के द्वारा जल्द ही बाजार में ऐसे चश्में उपलब्ध् होंगे जिन्हें आप ब्लूटूथ के साथ कनेक्ट कर ऑफिस कार्य के साथ साथ अन्य कार्य भी कर सकते हैं। यह लैंस देखने में तो आकर्षक है ही साथ ही यह हल्के वजन के साथ बहुत ही फलेक्सिबल भी है। 

इसमें 3.0 ब्लूटूथ का उपयोग किया गया है जिससे आप किसी भी एंडरॉयड फोन और लैपटॉप से आसानी से जुड़ सकते हैं। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए इसमें यूएसबी और प्लग पाइंट चार्जर भी दिए गए हैं। स्टाइलिश और आकर्षित डिजाइन में बने यह लैंस बाजार में 4,990 रुपए में उपलब्ध् होंगे।


भले ही अब तक आपने अपनी निगाहों और जुबान से प्यार का इजहार किया होगा। परंतु एक बात तो जरूर कही जा सकती है कि उस इजहार में कहीं न कहीं कोई उपहार जरूर शामिल रहा होगा। हालांकि प्यार उपहार का मोहताज नहीं होता लेकिन इससे इजहारे मोहब्बत और गहरी हो जाती है। 

आईफोन 5सी और 5एस के लिए कवर :-  बाजार में आईफोन 5सी और आईफोन 5एस काफी प्रचलित हो रहे हैं और लड़कियों को काफी पसंद भी आ रहे हैं। 

इसी को देखते हुए इन फोंस के लिए बहुत ही सुंदर और किफायती कवर बाजार में उपलब्ध् हैं। यदि यह गिफ्ट में दिए जाएं तो लड़कियों को एक ही बार में पसंद आ जाएंगे। 

साथ ही इस कवर की खासियत यह भी है कि इसे बैग के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है जिसमें आसानी से माइक्रो एसडी कार्ड के अलावा तीन क्रेडिट कार्ड रखने की भी सुविधा उपलब्ध् है। इस कवर के द्वारा आप अपने आईफोन को स्क्रैच से बचा सकते हैं। 

ईयरफोन हेडसेट बैग :- आजकल बाजार में अलग-अलग तरह के ईयरफोन हेडसेट बैग भी उपलब्ध् है। साथ
ही लड़कियों को इस तरह की चीजें पसंद भी आती हैं। 

इसीलिए यदि वैलेंटाइंस डे के इस मौसम में आप किसी को गिफ्ट देना चाहते हैं तो ईयरफोन हेडसेट बैग भी एक बेहतर ऑप्शन है। 

इसमें काफी सारी वैरायटी उपलब्ध् हैं तथा इसमें आसानी से ईयरफोन, एसडी कार्ड, एप्पल शटल, छोटे डिवाइसेस इत्यादि रखे जा सकते हैं। 

यह देखने में तो खूबसूरत हैं साथ ही रखने में भी आसान है। सॉफ्ट कपड़े में बने इस बैग को जेब में रखा जा सकता है।


सैमसंग स्मार्टवॉच :- तकनीक के इस ज़माने में स्मार्टवॉच बहुत पसंद की जा रही है और वैलेंटाइंस के मौके
स्मार्टवाच ब्लूटूथ 4.0 पर कार्य करती है और इसमें 1.63 इंच की सुपर एमोलेड कपैसिटिव स्क्रीन है। 

जैसा कि हमने पहले भी बात की कि यह स्मार्टवाच है। डिवाइस एंडरायड ऑपरेटिंग पर कार्य करता है। इसमें आप एंडरायड आधारित कुछ एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। 

फोटोग्राफी के लिए 1.9 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया है। डिवाइस की इंटरनल मैमोरी 4 जीबी है और 512 एमबी की रैम मैमोरी दी गई है। 

सैमसंग की यह स्मार्टवाच गैलेक्सी नोट 3 के अलावा गैलेक्सी एस4 और गैलेक्सी नोट 2 के साथ कार्य करने में सक्षम है। आप इसमें न सिर्फ समय देख सकते हैं बल्कि कॉल और मैसेजिंग का भी उपयोग कर सकते हैं। पर उपहार के रूप में यह अच्छा ऑप्शन भी है।



Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा