Skip to main content

MWC 2014 में प्रदर्शित हो सकते हैं यह फोन

एचटीसी वन2 :-  इस साल बार्सिलोना में होने वाले एमडब्लूसी में कंपनी एचटीसी के वन का अपडेट संस्करण वन 2 (HTC One 2) या एम8 (HTC M8) को पेश कर सकती है। चूंकि ओने 2 को एचटीसी वन के अपग्रेड मॉडल के रूप में देखा जा रहा है ऐसे में इसमें कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। फोन की स्क्रीन तो बड़ी होगी, साथ ही हार्डवेयर के मामले में भी एडवांस होगा। जहाँ एचटिसी वन में 4.7 इंच कि स्क्रीन दी गई थी वहीँ नए मॉडल में 5.0 इंच की स्क्रीन होने की उम्मीद है। आशा है कि एचटीसी वन 2 में वन तरह ही मैटल बाडी होगी। इसके साथ ही नए फ़ोन में स्क्रीन रेजल्यूशन भी वन की अपेक्षा ज्यादा बेहतर होगा। वहीं एचटीसी एचटीसी वन 2 को एंडरायड के नए आपरेटिंग 4.4 किटकैट (Android 4.4 KitKat) पर पेश किया जा सकता है। साथ ही इसका यूजर इंटरफेस भी पहले की अपेक्षा ज्यादा एडवांस होगा। इसमें एचटीसी सेंस यूआई 6 होने की उम्मीद है। इसके अलावा प्रोसेसिंग के लिए फोन में क्वालकाम स्नैपड्रैगन 800, 2.2 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर (Qualcomm Snapdragon 800, Quad core) प्रोसेसर हो सकता है। बार्सिलोना में जीएसमए (GSMA) द्वारा आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile world congress 2014) में इस फ़ोन की झलक भी उपभोक्ताओं को देखने को मिल सकती है। भारत में यह फ़ोन नए साल के पहली तिमाही में आने की उम्मीद है।  जहां तक कीमत की बात है तो वन की तरह यह भी महंगा ही होगा।


नोकिया एंडरॉयड फोन:- इस खबर में कितनी सच्चाई है यह कहना मुश्किल है लेकिन मीडिया जगत में इस बात पर बेहद चर्चा हो रही है कि वर्ष 2014 में नोकिया एंडरॉयड फोन ला सकता है। उम्मीद है कि एमडब्लूसी में कंपनी इसे पेश करे, हालांकि इस बारे में न तो नोकिया द्वारा कोई सूचना मिली है और न ही गूगल या माइक्रोसॉफ्ट ने बयान दिया है। कुछ दिन पहले  @evleaks द्वारा एक ट्विट किया गया था जहां यह दावा किया गया था कि वर्ष 2014 में नोकिया एंडरॉयड फोन पेश कर सकती है। इस ट्विट में न सिर्फ फोन के फोटोग्राफ बल्कि यह भी बताया गया था कि इसे नोकिया आशा सीरीज के समान कम रेंज के स्मार्टफोन के तौर पेश किया जाएगा। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि नोकिया के एंडरॉयड फोन में आपको ढेर सारे बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिस तरह का बदलाव एमेजॉन टैबलेट में देखने को मिला था। हालांकि फोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन फोटोग्राफ से डिवाइस नोकिया आशा 501 से काफी मिलता जुलता लगता है। हालांकि नोकिया ने इन बातों का खंडन किया है लेकिन नोकिया एंडरॉयड फोन पर चर्चा तो गर्म है।



सोनी एक्सपीरिया जेड1एस:- मोबाइल वर्ल्ड कोंग्रेस 2014 में जेड सीरीज में ही सोनी का एक और हैंडसेट आपको देखने को मिल सकता है। कंपनी ने एक्सपीरिया जेड1 का छोटा संस्करण पेश करने का मन बनाया है। हालांकि जहां एक ओर कई कंपनियां छोटे संस्करण को मिनी नाम से लांच कर रही हैं वहीं सोनी इसे जेड1 एस नाम से पेश कर सकती है। फोन के बारे में ज्यादा सूचना नहीं है लेकिन आशा है कि इसमें 4.3 इंच की स्क्रीन होगी। आईपी 58 सर्टिफाइड इस फोन की बॉडी जेड सीरीज फोन की भांति धूल व पानी से बेअसर है। वहीं सोनी एक्सपीरिया जेड1 एस की स्क्रीन भी रगड़ अवरोधक है। फोन में 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी है और 2 जीबी की रैम दी गई है। हालांकि मैमोरी कार्ड सपोर्ट है और 64 जीबी तक के कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। जेड1 एस मोबाइल फोन में माइक्रोसिम सपोर्ट है। कनेक्टिविटी के लिए जीपीआरएस, ऐज, 3जी, वाईफाई और ब्लूटूथ है। एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.2 आधारित इस डिवाइस में फोटोग्राफी के लिए 20.7 मेगापिक्सल का कैमरा है। भारत में फोन पहली तिमाही में ही दस्तक दे सकता है। हालांकि एक्सपीरिया जेड1 एस की कीमत के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है।



एलजी जी2 मिनी:- एलजी जी2 मिनी को लेकर हो रही चर्चाओं पर विराम लगाते हुए अंततः एलजी ने जी 2 मिनी (LG G2 Mini, Lg g2 pro, android 4.4 kitkat, Qualcomm Snapdragon 400, 8GB, Smartphone ) को लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। हालांकि कंपनी द्वारा बार्सिलोना में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान इसका प्रदर्शन किया जाएगा लेकिन कंपनी ने इसके स्पेसिफिकेशन और फीचर के बारे में जानकारी प्रदान कर दी है। एलजी जी 2 मिनी (LG G2 Mini) को खास तौर से यूएक्स (UX) फीचर से लैस किया गया है। कंपनी का यह प्रीमियम फीचर जो खास तौर से जी सीरीज फोन में पेश किया जाता है। इसके माध्यम से आप फोन में गेस्ट मोड, क्विक रिमोट, आन्सर मी और प्लग एंड प्ले जैसे कई अन्य फीचर का उपयोग एक ही जगह से कर सकते हैं। एलजी जी2 मिनी में 4.7 इंच की स्क्रीन है और फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 540x960 पिक्सल है। वहीं स्क्रीन आईपीएस (IPS) तकनीक से लैस है जिसके माध्यम से आप किसी भी अवस्था में स्क्रीन को देखें तो साफ व स्पष्ट ही नजर आएगी। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इसे एंडरॉयड के नए ऑपरेटिंग 4.4 किटकैट पर पेश किया गया है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 400 (Qualcomm Snapdragon 400) चिपसेट पर आधारित इस फोन में 1.2 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर (Quad-core Processor) दिया गया है। जी2 मिनी में 1 जीबी की रैम और 8 जीबी की इंटरनल मैमोरी है। फोन में 64 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट है। हालांकि फोन के दो संस्करण है 3जी और एलटीई, (LTE) लेकिन भारत में आपको 3जी (3G) मॉडल ही मिलेगा। दोहरा सिम आधारित इस फोन में दो जीएसएम नेटवर्क सपोर्ट है जबकि फोटोग्राफी के लिए 8.0 मोगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। एलटीई मॉडल में 13.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए फोन में 2420 एमएएच ()mAh की बैटरी दी गई है। मार्च तक यह फोन भारत में उपलब्ध होगा। हालांकि कीमत के बारे में कंपनी ने जानकारी नहीं दी है लेकिन इसे मध्य रेंज में आने की संभावना है। फोन की कीमत 18,000 रुपए के आस-पास हो सकती है। हालांकि इस कीमत में कंपनी को मोटोरोला मोटो जी (Motorola Moto G) से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।



माइक्रोमैक्स विंडोज फोन:- एंडरॉयड बाजार में तहलका मचाने के बाद अब जल्द ही माइक्रोमैक्स (#Micromax) विंडोज फोन (#windowsphone) बाजार में भी दस्तक दे सकता है। सबसे खास बात यह है कि सूत्रों से मिली जानकारी में इस बात का खुलासा किया गया है कि माइक्रोमैक्स के विंडोज फोन की कीमत 7 हजार रुपए से नीचे होगा। वहीं खबर यह है कि कंपनी बार्सिलोना में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस (Mobile World Congress 2014) के दौरान इसे प्रदर्शित भी कर सकती है। जहां तक स्पेसिफिकेशन की बात है तो फोन में 4.0 इंच की स्क्रीन 800x480 पिक्सल रेजल्यूशन के साथ हो सकता है। जैसा कि मालूम है कि विंडोज फोन 8 ऑपरेटिंग (Windows Phone 8 Operating) डुअल कोर प्रोसेसर पर ही रन कर सकता है।  इस फोन में भी आपको क्वालकाम स्नैपड्रैगन डुअलकोर प्रोसेसर मिलेगा। वहीं 512 एमबी की रैम मैमोरी और 5.0 मेगापिक्सल कैमरा भी होगा। गौरतलब है कि माइक्रोमैक्स कैनवस 4 के लॉन्च के दौरान मॉय मोबाइल से बातचीत के दौरान माइक्रोमैक्स के को फाउन्डर व एक्जिक्यूटिव डॉयरेक्टर राहुल शर्मा ने इस बाबत जानकारी दी थी कि कंपनी विडोज फोन पर कार्य कर रही है और आने वाले दिनों मे आप माइक्रोमैक्स का विंडोज फोन भी देख सकते हैं। भारत में फिलहाल नोकिया के पास विंडोज 8 ऑपरेटिंग आधारित फोन हैं और वैश्विक बाजार में भी विंडोज फोन पर नोकिया का ही राज है। हालांकि एचटीसी ने भी दो विंडोज (एचटीसी 8एस और एचटीसी 8एक्स) फोन पेश किए थे लेकिन उसके बाद कंपनी ने कोई भी विंडोज ऑपरेटिंग पर फोन पेश नहीं किया। हाल में जोलो ने सीईएस के दौरान अपना विंडोज टैबलेट प्रदर्शित किया था। वहीं माइक्रोमैक्स भी डुअल बुड के साथ अपना लैपटैप प्रदर्शित कर चुका है। परंतु अब कंपनी विंडोज फोन में भी आगाज करने वाली है। वर्ष 2013 के दौरान विंडोज फोन की मांग में काफी इजाफा देखा गया है। ऐसे में भारतीय मोबाइल निर्माता इस क्षेत्र में भी नजर गड़ाए हुए हैं जिनमें माइक्रोमैक्स का नाम सबसे पहले आता है। अब देखने वाली बात यह है कि क्या इस क्षेत्रा में भी ये भारतीय ब्रांड नोकिया की बादशाहत को टक्कर दे पाएंगे।



सैमसंग गैलेक्सी एस 5:- 24 फरवरी को वार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कोंग्रस (Mobile world congress) के दौरान कंपनी एक इवेंट कर रही है जिसमे सामसुंग गैलेक्सी एस 5 (samsung galaxy s5) का प्रदर्शन लगभग तय है। साल की शुरुआत से ही यह कयास लगाया जा रहा था कि हर साल की तरह इस साल सैमसंग गैलेक्सी एस सीरीज में अपना नया फोन लाएगा लेकिन सवाल यह है कि नया गैलेक्सी एस5 अन्य गैलेक्सी से अलग कैसा होगा? इस बार आशा है कि गैलेक्सी एस5 के साथ आपको कर्व स्क्रीन देखने को मिले। वहीं फोन का प्रोसेसर भी पहले से ज्यादा ताकतवर होने की उम्मीद है। आशा है कि इस बार एप्पल आईफोन की तरह सैमसंग 64 बिट्स प्रोसेसर के साथ दस्तक दे सकता है। वहीं सैमसंग गैलेक्सी एस5 को लेकर यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी पानी व धूल अवरोधक फीचर से भी इसे लैस कर सकती है। कई जानकारों का मानना है कि गैलेक्सी एस 4 में कंपनी ने ऑक्टाकोर प्रोसेसर पेश किया था जबकि इस बार 16 कोर प्रोसेसर या रियल ऑक्टाकोर के साथ दस्तक दे सकती है। रैम की बात करें तो 3 जीबी तक होने की उम्मीद है। इंटरनल मैमोरी भी 64 जीबी या 128 जीबी तक हो सकती है। स्क्रीन रेजल्यूशन भी पहले से बेहतर होगा। सैमसंग गैलेक्सी एस 5 इस बार 16 मेगापिक्सल कैमरे के साथ दस्तक दे सकता है, इस बार एप्पल आईफोन 5 एस के साथ  फिंगर प्रिंट स्कैनर था यह फीचर गैलेक्सी एस 5 में भी होने की संभावना है।


जियोनी ईलाइफ एस 5.5 :- स्मार्टफोन निर्माता कंपनी जियोनी (Gionee) ने अब अपना एस सीरीज स्मार्टफोन ईलाइफ एस5.5 (Elife S5.5) लॉन्च किया है। जिसे कंपनी बर्सिलोना में होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile world congress) में प्रदर्शित करेगी। कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दुनिया का पहला स्लीम फोन (Slim phone) है। फोन की डी केवल 5.5 एमएम की है तथा इसे मैटेलिक फ्रेम से कवर किया गया है। इस फोन को छोटी मोटी रगड़ से बचाने के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास (corning gorilla glass) का उपयोग किया गया है। फोन में 5.0 इंच की फुल एचडी सुपर एमोलेड प्लस स्क्रीन दी गई है। प्रोसेसर के तौर पर जियोनी ईलाइफ एस 5.5 में ऑक्टाकोर के साथ 1.7 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए 13.0 मैगापिक्सल रियर कैमरा और 5.0 मैगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। यह फोन अमीगो ऑपरेटिंग सिस्टम 2.0 (एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.2) पर आधारित है। फोन में 2जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल मैमोरी का उपयोग किया गया है। वहीं कंपनी का कहना है कि फोन में पावरफुल बैटरी बैकअप के लिए 2300 एमएएच बैटरी दी गई है जिसे कंपनी 2450 एमएएच भी कर सकती है। कनेक्टिविटी ऑप्शन के तौर पर फोन में वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस तथा जी सेंसर की सुविधा शामिल है। चाइना उपभोक्ता फिलहाल इस फोन को जियोनी ऑनलाइन स्टोर पर प्रीऑर्डर कर सकते हैं। जियोनी ईलाइफ एस 5.5 काले, सफेद, नीले, गुलाबी व पर्पल रंग में उपलब्ध होगा। जियोनी ब्रांड ओडीएम पार्टनर के साथ इसे 40 देशों में लॉन्च करेगी। फोन की कीमत का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है।


एलजी जी प्रो 2 :- काफी समय से एलजी के जी प्रो 2 (LG G 2) के लॉन्च होने की चर्चा चल रही थी पर कंपनी द्वारा इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया था। परन्तु अब कंपनी ने अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि कर दी है इसके साथ ही एलजी ने इसे कोरिया में प्रदर्शित कर दिया है। एलजी (LG) ने जी प्रो 2 मॉडल के स्पेसिफिकेशन (Specification) और फीचर के बारे में अधिकारिक तौर पर जानकारी प्रदान कर दी है। कंपनी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile World Congress) 2014 में इसे लॉन्च करेगी। जी प्रो 2 को फिलहाल ऑफिशियली तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है इससे पहले कंपनी एलजी जी 2 बाजार में उतार चुकी है और उपभोक्ताओं के बीच वह काफी लोकप्रिय भी हुआ। एलजी के द्वारा पेश किए जाने वाले जी प्रो 2  में 5.9 इंच की फुल एचडी आईपीएस डिसप्ले (IPS Display) है। कंपनी का कहना है कि इस फोन की बॉडी काफी स्लिम है जो कि 3.3 एमएम की है। जी प्रो 2  में सबसे अधिक स्क्रीन टू फ्रेम रेशो 77.2 प्रतिशत है।  एलजी जी प्रो 2 के अन्य तकनीकी पक्षों पर नजर डालें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 800 और 2.26 गीगाहर्ट्ज क्वाडकोर कोर प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। यह फोन एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.4 किटकैट पर आधारित है। फोन का वजन मात्र 172 ग्राम है तथा आकार 157.9x81.9x8.3 एमएम है। डीडीआर3 के साथ 3जीबी रैम के अतिरिक्त माइक्रोएसडी भी उपलब्ध है। बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए 13.0 मैगापिक्सल रियर कैमरा तथा 2.1 मैगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए 3,200 एमएएच बैटरी है और कनेक्टिविटी ऑप्शन के लिए ब्लूटूथ 4.0, यूएसबी, वाईफाई और एनएफसी की सुविधा दी गई है। बाजार में यह फोन टाइटन, सफेद और लाल रंगों में उपलब्ध होगा और इसकी कीमत की खुलासा भी इसके लॉन्च के साथ ही होने की उम्मीद है।


एल जी एल90, एल70, एल40 :- एलजी इलैक्ट्रॉनिक्स (LG) ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile world congress) शुरू होने से पहले ही अपने एल सीरीज के तीन स्मार्टफोंस प्रर्दशित किए हैं। कंपनी इन तीनों फोंस को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2014 में लॉन्च करेंगी। एलजी सीरीज में लॉन्च किए एल90, एल70 और एल40 तीनों ही फोन एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.4 किटकैट पर आधारित हैं। एलजी के एल90 (LG L90) के तकनीकी पक्ष पर नजर डालें तो यह इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज क्वाडकोर प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। फोन में 960x540 रेजल्यूशन के साथ 4.7 इंच की आईपीएस डिसप्ले है। एल90 में 8.0 मैगापिक्सल रियर कैमरा तथा 1.0 मैगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है और फोन का आकार 131.6 x 66.0 x 9.7 एमएम है। 1जीबी रैम के साथ 8जीबी इंटरनल मैमोरी के अतिरिक्त पावर बैकअप के लिए 2,540 एमएएच की बैटरी दी गई है। वहीं एल70 (L70) में 800x400 रेजल्यूशन पिक्सल की 4.5 इंच आईपीएस डिसप्ले है। 1.2 गीगाहर्ट्ज डुअलकोर आधारित इस फोन में 4जीबी इंअरनल मैमोरी और 1जीबी रैम है। फोटोग्राफी के लिए 8.0 मैगापिक्सल रियर कैमरा दिया है वहीं फ्रंट कैमरा 5.0 मैगापिक्सल या वीजीए हो सकता है इसकी जानकारी कंपनी ने नहीं दी है। पावर बैकअप के लिए 2,100 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में 3जी नेटवर्क की भी सुविधा उपलब्ध है। एल40 (L40) के तकनीकी पक्ष पर नजर डालें तो फोन का आकार 109.4 x 59.0 x 11.0 एमएम है और 3.5 इंच की स्क्रीन दी गई है। 512 एमबी रैम और 4जीबी इंटरनल मैमोरी है। 3जी नेटवर्क की सुविधा है इसके अलावा फोन की बैटरी का खुलासा बाजार में आने के बाद ही होगा जो कि 1700 या 1540 एमएएच हो सकता है। 


Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा