Skip to main content

मोबाइल रिव्यू : लेनोवो वाइब एक्स एस960

स्टाइल ऐसी कि बस देखते रह जाएंगे। 

लेनोवो (#lenovo) ने स्मार्टफोन सेग्मेंट में वाइब एक्स (Lenovo Vibe X S960) पेश किया। फोन बेहद ही स्टाइलिश है। हालांकि इससे पहले भी लेनोवो के कई अच्छे स्मार्टफोन हमने देखे लेकिन स्टाइल के मामले में यह बिल्कुल अलग है। फोन जितना स्टाइलिश है उतना ही इसके परफॉर्मन्स को लेकर भी हम आशा कर रहे थे लेकिन क्या यह खरा उतरा? आगे इस चर्चा को जारी रखेंगे पहले इसके डिजाइन को जरा निहार लें।


खूबी
  • शानदार लुक।
  • स्लिम डिजाइन। 
  • बेहतर डिसप्ले। 

खामी
  • थोड़ा धीमा। 
  • साधरण पिक्चर क्वालिटी।
  • पुराना ऑपरेटिंग।

लुक
फोन सुन्दर  है। नहीं! बल्कि कहा जा सकता है कि बहुत सुंदर है। लेनोवो वाइब एक्स (Lenovo Vibe X S960 ) के बारे में इतना तक कहने में संकोच नहीं किया जा सकता है कि अपने बजट के अनुसार यह सबसे सुंदर फोन में से एक है। रही बात आकार और डिजाइन की तो वहां भी आपको संतोष मिलेगा। 

वाइब एक्स एक स्लिम डिजाइन का फोन है और इसका वजन भी ऐसा है कि आप आसानी से जेब में लेकर घूम सकते हैं। फोन की चैड़ाई 74 एमएम है और मोटाई मात्रा  6.9 एमएम। बाजार में कुछ ही फोन हैं जो इतने पतले हैं। पतला होने के साथ सभी कोने थोड़े घुमावदार हैं ऐसे में हाथों में लगता नहीं। फोन में यूनी बॉडी है ऐसे में आप बैटरी निकाल नहीं सकते। 

सिम स्लाट और पोर्ट फोन के पैनल में दिए गए हैं। हालांकि हमें ताज्जुब हुआ कि कहीं भी लाउडस्पीकर नहीं मिला जब हमने लाउडस्पीकर मोड पर गाने चलाए तो पता चला कि सामने का स्पीकर ग्रिल ही कार्य कर रहा है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि डिजाइन के मामले में यह बहुत ही शानदार रहा।

हार्डवेयर

लेनोवो वाइब एक्स में 5.0 इंच की कपैसिटिव स्क्रीन है। इसका डिसप्ले फूल एचडी है और  441 पीपीआई पिक्सल डेनसिटी के साथ पेश किया गया है जो बहुत ही कम फोन में देखने को मिलता है। फोन का डिसप्ले बहुत ही अच्छा है और टच अनुभव भी मजेदार है।

रंगों का प्रदर्शन भी बहुत गुणवत्ता का था। पफोन में वीडियो और गेम का अनुभव अच्छा रहा। फोन में वाइड व्यू एंगल सपोर्ट है। यदि फोन स्क्रीन सीधा नहीं है तो भी आप स्पष्ट रूप से फोन कंटेंट देख सकते हैं। छोटी-मोटी रगड़ से बचाने के लिए इस पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 कोटिंग है।

डिसप्ले से हटकर अन्य हार्डवेयर की बात करें तो इसमें 1.5 गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर कोर्टेक्स ए7 प्रोसेसर है। वहीं बेहतर ग्राफिक्स के लिए पावरवीआर एसजीएक्स544 एमपी2 जीपीयू दिया गया है।

हालांकि पहले भी बात कर चुके हैं कि ग्राफिक्स का अहसास बेहतर रहा लेकिन परफॉर्मन्स के मामले में हमें वह खुशी नहीं मिली जो हम आशा कर रहे थे जबकि दो जीबी की रैम है। फोन में लैग था और इस रेंज में अच्छे क्वाडकोर फोन उपलब्ध हैं जो अपने बेहतर परफॉर्मन्स  के लिए जाने जाते हैं। जैसे गूगल नेक्सस5 और सैमसंग गैलेक्सी नोट2 इत्यादि। पावर बैकअप के लिए इसमें 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन का बैटरी बैकअप अच्छा है लेकिन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता।


दो बातें 

1 लेनोवो ने इससे पहले योगा टैबलेट पेश किया था। उस टैबलेट की स्टाइल का भी कोई तोड़ नहीं था। बिलकुल नया डिजाइन। वहीं इस बार कंपनी ने वाइब एक्स पेश किया है। दोनों फोन को देखकर लगता है कि कंपनी डिजाइन में कुछ नया कर रही है।

2 इसमें कोई शक न
हीं कि डिजाइन बहुत अच्छा है लेकिन कई लोगों ने फोन लांच के दौरान इसे देखकर कहा कि इसका डिजाइन पुराने आईपाड से काफी मिलता-जुलता है और हम भी इस बात से कुछ हद तक सहमत थे।


सॉफ्टवेयर 
वाइब एक्स को एंड्रॉयड 4.2 (Android 4.2 jellybean) पर पेश किया गया है। फोन की कीमत देखकर कह सकते हैं कि ऑपरेटिंग पुराना है। क्योंकि इस रेंज में नेक्सस के दो फोन आ चुके है जो एंड्राइड 4.4 पर कार्य करते हैं। हां यूजर इंटरफेस नया कहा जाएगा।

नए इंटरफेस में कुछ अच्छे और नए आईकान भी आपको देखने को मिलेंगे। फोन में ढेर सारे अच्छे एप्लिकेशन प्रीलोडेड हैं। जैसे- अस्फाल्ट7, ब्लाकब्रेड3 और फिनिश जाय। वहीं गेम लॉफ्ट स्टोर इंटीग्रेशन है जहां आप इसके लिए अच्छे गेम डाउनलोड कर सकते हैं। फोन में फेसबुक, यूसी ब्राउजर और स्काइप जैसे एप्लिकेशन भी दिए गए हैं।


मल्टीमीडिया
फोन में 13.0 मेगापिक्सल का कैमरा फलैश के साथ दिया गया है। कैमरे से ली गई पिक्चर की क्वालिटी औसत है। हालांकि हम लेनेवो के900 में बेहतर कैमरा देख चुके हैं। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इससे आप एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। फोन में सेकेंडरी कैमरा  5.0 मेगापिक्सल का है। म्यूजिक के मामले में भी फोन अच्छा है लेकिन लाउडस्पीकर मोड बहुत खास नहीं रहा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ, वाईफाई और 3जी है।


क्यों खरीदें
लेनोवो वाइब एक्स (Lenovo Vibe X) की स्टाइल का कोई जोड़ नहीं। वहीं यूजर इंटरफेस भी शानदार कहा जा सकता है। 16 जीबी का इंटरनल मैमोरी है और 2जीबी रैम है। यह हाईडेफिनेशन वीडियो रिकार्ड करने में सक्षम है।

क्यों न खरीदें
परफॉर्मन्स औसत है। क्वाडकोर प्रोसेसर के बावजूद अक्सर लैग करता है। वहीं कैमरे के मामले में भी बहुत खास नहीं कहा जा सकता।

विकल्प
वाइब एक्स की कीमत 25,999 रुपए है। विकल्प के तौर पर एलजी गूगल नेक्सस5 देखा जा सकता है जिसकी कीमत 28,999 रुपए है। इसमें क्वालकाम का सबसे एडवांस प्रोसेसर लगा है।


आकारः 144 x 74 x 6.9 एमएम
वजनः 121 ग्राम
मैमोरीः 16जीबी
बैटरीः ली-आन 2000 एमएएच
स्क्रीनः 5.0 इंच, कपैसिटिव
टाकटाइम/स्टैंडबाय (घंटे) : 16/288
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 13.0 मेगापिक्सल
फ्रीक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः गोरिल्ला ग्लास3, नया इंटरफेस।

कीमतः 25,999 रुपए

आखिरी फैसला

  रूपरंग- 9/10
  विशेषताएं- 9/10
  कार्यक्षमता- 7/10
  प्रयोग में सुविधा- 9/10
  पैसे की वसूली- 8/10 
  
कुल- 84%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा