Skip to main content

मोबाइल रिव्यू: नोकिया लुमिया 525


नई ताकत और स्टाइल के साथ लुमिया 525

विंडोज फोन सीरीज में नोकिया ने पिछले साल की शुरुआत में लुमिया 520 (Nokia Lumia 520) पेश किया था। फोन बेहद ही लोकप्रिय रहा। इसका कारण था कि एक तो फोन सबसे कम रेंज का विंडोज डिवायस था। वहीं इस रेंज में इतने अच्छे स्पेसिफिकेशन के साथ कोई एंड्रॉयड डिवायस भी उपलब्ध नहीं था। परंतु फोन में सबसे बड़ी कमी थी रैम की। लुमिया 520 में 512 एमबी की रैम थी। इस वजह से यह भारी भरकम गेम व एप्लिकेशन प्ले नहीं कर पाता था। अब कंपनी ने इसके नए संस्करण लुमिया 525 (
Nokia Lumia 525) को पेश किया है जिसमें रैम मैमोरी बढ़ा दी गई है। अब देखना यह है कि क्या नया लुमिया पुराने फोन की कमी को दूर करने में सक्षम है?

खूबी
शानदार परफॉर्मन्स।
बेहतर कीमत।
एफएम रेडियो।

खामी
सभी वीडियो फाइल प्ले करने में सक्षम नहीं।
चमकदार बाडी में उंग्लियों के निशान पड़ते हैं।
फ्रंट कैमरा नदारद।

लुक
नोकिया लुमिया 525 (
Nokia Lumia 520)  के बारे में सबसे पहले तो यह कहा जा सकता है कि अन्य नोकिया फोन की तरह यह भी कई रंगों में उपलब्ध है। फोन का डिजाइन कॉम्पैक्ट है और देखने में भी यह अपने पुराने संस्करण 520 के समान ही है। परंतु डिजाइन में अंतर यह है कि इस बार लुमिया थोड़ा चमकदार हो गया है। पहले जहां पिछला पैनल मैट फिनिश में देखने को मिला था। वहीं इस बार चमकदार है। फोन स्लीक है और बिल्ट क्वालिटी अच्छी है। मुख्य पैनल पर 4.0 इंच (4.0 inch screen) की स्क्रीन के अलावा वही तीन टच बटन हैं जो विंडोज फोन में होते हैं। फोन के चारो कोने घुमावदार हैं और पिछला पैनल भी इस तरह से है कि यह पकड़ने में बेहतर ग्रिप देता है। कुल मिला फोन की बनावट अच्छी है और पकड़ने में बेहतर भी। परन्तु चमकदार बॉडी पर बहुत जल्द उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं।



हार्डवेयर
फोन में 4.0 इंच की कपैसिटिव टच स्क्रीन है जो आईपीएस तकनीक से लैस है। वहीं कंपनी रगड़ अवरोधक होने का भी दावा करती है। स्क्रीन रेजल्यूशन पुराने फोन जैसा ही है। डिसप्ले से हटकर ताकत की बात करें तो इसमें 1 गीगाहट्र्ज का डुअलकोर प्रोसेसर है (qualcomm snapdragon processor) और एड्रीनो 305 (Adrino 305) जीपीयू है। इसमें 1 जीबी की रैम है जबकि लुमिया 520 में 512 एमबी की रैम मैमोरी थी। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि जहां पुराना संस्करण बड़े-बड़े एप्लिकेशन और गेम प्ले नहीं कर पाता था। वहीं अब यह विंडोज फोन 8 के लिए बनाए गए लगभग सभी गेम व एप्लिकेशन हैंडल करने में सक्षम है। फोन की इंटरनल स्टोरेज 8 जीबी है जो माइक्रोएसडी के माध्यम से 64 जीबी (64GB) तक बढ़ाई जा सकती है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ है। जैसा कि अन्य लुमिया फोन में एनएपफसी देखने को मिला था वह इसमें नदारद है। वहीं सेकेंडरी कैमरा भी नहीं मिलेगा। पावर बैकअप के लिए  1430 एमएएच (mAh) की बैटरी दी गई है। फ़ोन का बैटरी बैकअप बहुत अच्छा है।  एक बार चार्ज करने पर लगातार उपयोग में डेढ़  ज्यादा निकल देगा

दो बातें
1 नोकिया लुमिया 520 डिवाइस बेहद सराहा गया। परंतु कहते हैं न कि चांद में भी दाग होता है। वैसे ही इस फोन में कम रैम होना इसकी बड़ी कमी साबित हुई। नए लुमिया 525 के साथ कंपनी ने इस कमी को दूर करने की कोशिश की है।

2 लुमिया 525, लुमिया 520 का अपग्रेड संस्करण है। ऐसे में आशा थी कि इस फोन में रैम के साथ सेकेंडरी कैमरे को भी शामिल किया जाएगा लेकिन इस बार भी फोन से सेकेंडरी कैमरा नदारद है।
 
सॉफ्टवेयर
विंडोज फोन 8 आधारित नोकिया लुमिया 525 इंटरफेस के मामले में अन्य विंडोज फोन से अलग नहीं है। हां, अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यह विंडोज फोन के नए ऑपरेटिंग अपडेट विंडोज फोन 8 ब्लैक के साथ उपलब्ध है। ऐसे में 520 की अपेक्षा कई बदलाव आपको देखने को मिल सकते हैं। फोन में नोकिया के कई उपयोगी एप्लिकेशन प्रीलोडेड हैं। जैसे- नोकिया मिक्स रेडियो, हियर ड्राइव, नोकिया एक्सपे्रस म्यूजिक, योर मूवी और नोकिया बीमर इत्यादि। इसके साथ ही विंडोज एप्स स्टोर भी पहले की अपेक्षा काफी बेहतर हो गया है और फोन के लिए ढेर सारे एप्लिकेशन भी मिलेंगे। वहीं विंडोज के कुछ एप्लिकेशन आपको प्रीलोडेड मिलेंगे। जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्विट इत्यादि। इसमें पीपुल एप्स दिया गया है जहां आप अपने सोशल नेटवर्किंग कांटेक्ट को अपडेट कर सकते हैं। पहले जहां लुमिया 520 टेंपल रन 2 जैसे गेम को रन नहीं कर पाता था। वहीं अब यह फोन सक्षम है।

मल्टीमीडिया
मल्टीमीडिया के मामले में भी इसे कमजोर नहीं कहा जा सकता। फोन में 5.0 मेगापिक्सल कैमरा है। कैमरे से ली गई पिक्चर की क्वालिटी अच्छी रोशनी में तो बढि़या मिली लेकिन फलैश  का न होना थोड़ी कमी कही जा सकती है। हालांकि गेम व वीडियो को बेहतर तरीके से प्ले कर रहा था। परंतु एचडी वीडियो के दौरान थोड़ी समस्या हो रही थी। कैमरे से हटकर म्यूजिक की बात करें तो वहां भी अहसास संतोषजनक ही कहा जा सकता है। ईयरफोन और लाउडस्पीकर दोनों मोड पर क्वालिटी अच्छी थी। वहीं म्यूजिक को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त फीचर भी दिए गए हैं। परंतु जो सबसे खास है यह कि अब विंडोज फोन में आप एफएम रेडियो का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इस फोन में एपफएम रेडियो है और एपफएम रिसेप्शन बेहतर रहा।

क्यों खरीदें
नोकिया लुमिया 525 लुक, परफॉरमेंस और फीचर के मामले में शानदार कहा जा सकता है। ऑपरेटिंग बहुत ही तेज है। उपयोग के दौरान कोई लैग नहीं मिला। ढेर सारे एप्लिकेशन इसकी उपयोगिता को बढ़ाते हैं। वहीं इसकी ताकत देखकर कहा जा सकता है कि डुअलकोर प्रोसेसर में अपने से ऊँचे बजट के क्वाडकोर फोन को टक्कर देने में सक्षम है।

क्यों न खरीदें
सेकेंडरी कैमरा नहीं है। एनएफसी का उपयोग भले कम हो लेकिन एक फीचर के रूप में देखा जा सकता है। वहीं लुक में बहुत नया नहीं कहा जा सकता। 

विकल्प
नोकिया लुमिया 525 की कीमत 10,349 रुपए है। विकल्प में आप सैमसंग गैलेक्सी एस डुओज2 देखा जा सकता है जिसकी कीमत 10,500 रुपए है।
 
तकनीकी पक्ष
आकारः 119.9 x 64 x 9.9 एमएम
वजनः 124 ग्राम
मैमोरीः 8जीबी
माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-पो 1430 एमएएच
स्क्रीनः 4.0 इंच,
पैसिटिव
टाकटाइम/स्टैंडबाय (घंटे): 17/336
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 5.0 मेगापिक्सल
फ्रीक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः एफएम रेडियो, हियर ड्राइव।
कीमतः 10,349 रुपए 

आखिरी फैसला
  रूपरंग- 8/10
  विशेषताएं- 9/10

कार्यक्षमता- 9/10
  प्रयोग में सुविधा- 9/10
  पैसे की वसूली- 9/10 
 कुल- 88%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा