Skip to main content

मोबाइल रिव्यू : नोकिया एक्स

नोकिया ने भी लगाया एंडराॅयड का तड़का।

लंबे इंतजार और चर्चा के बाद आखिर नोकिया का एंडराॅयड फोन भारत में उपलब्ध हो ही गया। लाॅन्च होने से पहले और लाॅन्च होने के बाद भी यह फोन काफी सुर्खियों में रहा लेकिन क्या इसमें इतना दम है कि यह नोकिया की गिरी साख को फिर से वापस ला सके। नोकिया एक्स के परीक्षण के दौरान हमने भी इन्हीं तथ्यों को खंगालने की कोशिश की।

खूबी
नया एहसास।
आकर्षक डिजाइन।
मुफ्त सॉफ्टवेयर।

खामी
साधरण कैमरा।
गूगल प्ले नदारद।
साधरण स्व्रफीन रेजल्यूशन। 

आशा पर विश्वास
नोकिया एक्स (Nokia X)  में भले की कंपनी ने नए आॅपरेटिंग (Operating) का उपयोग किया हो लेकिन लुक की बात करें, तो उसके लिए आशा (#Nokia Asha) पर ही विश्वास किया है। नोकिया एक्स (Nokia X) का लुक आशा 501 (#Asha 501) और 502 (Nokia Asha 502) से ज्यादा अलग नहीं कहा जा सकता। मैट फिनिश बाॅडी और वही चैकोर डिजाइन। हां, बड़ी स्क्रीन की वजह से आशा फोन से बड़ा दिखाई देता है लेकिन अंदाज वही है। दाएं पैनल में पावर बटन और वाॅल्यूम राॅकर जबकि कैमरा बटन नदारद है। इससे पहले हमने देखा था कि सिंबियन और लुमिया फोन में भी कैमरा बटन का प्रयोग किया गया था लेकिन नोकिया एक्स (Nokia X) में नहीं है। निचले पैनल में यूएसबी है जबकि ऊपरी पैनल में आॅडियो स्लाॅट है। फोन को बहुत ज्यादा स्लिम तो नहीं कहा जा सकता क्योंकि आज जहां 6 और 7 एमएम तक पतले फोन चलन में हैं। वहीं यह दस एमएम से थोड़ा ज्यादा मोटा है। हालांकि फोन की बाॅडी साॅलिड है और यह अपनी क्वालिटी का अहसास भी कराने में सक्षम है।

नोकिया एक्स में 4.0 इंच की स्क्रीन है। फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 800x480 पिक्सल है। स्क्रीन रेजल्यूशन बहुत खास नहीं कहा जाएगा और जो डिसप्ले हमने लुमिया फोन में पाया था उस तरह का अहसास यह नहीं कराता। हालांकि पुराने सिंबियन और आशा फोन से बेहतर है। वेब सर्फिंग और वीडियो देखने के लिए यह अच्छा है। बजट को देखने हुए अन्य हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो बेहतर है। एक्स में क्वालकाॅम स्नैपडैगन डुअलकोर प्रोसेसर (Processor ) है और 512 एमबी की रैम (RAM) दी गई है। परफाॅर्मेंस की बात करें तो विंडोज की तरह शानदार तो नहीं कहा जा सकता लेकिन इस बजट के एंडराॅयड फोन को कड़ी टक्कर देने में सक्षम है।

दो बातें
1 नोकिया एंडराॅयड फोन को लेकर चर्चा कुछ साल पहले भी शुरू हुई थी लेकिन हर बार कंपनी ने विराम लगा दिया था। परंतु पिछले साल के अंत तक एक निजी वेबसाइट द्वारा पुख्ता तौर पर नोकिया एंडराॅयड फोन की जानकारी प्रकाशित कर दी गई और इस साल कंपनी ने एंडराॅयड फोन को भारत में पेश भी कर दिया।

2 नोकिया लुमिया फोन हो या पहले के सिंबियन लगभग सभी स्मार्टफोन में कंपनी ने विशेष तौर पर कैमरा उपयोग के लिए हार्डवेयर बटन दिया था लेकिन नोकिया एक्स में इस बटन को हटा दिया गया है। अब यह बदलाव अच्छा है या बुरा यह उपभोक्ता निर्णय करेंगे लेकिन कैमरा बटन होना हमें बेहतर लगता था।


लुमिया  अहसास
हालांकि कंपनी ने इस बात को माना है कि नोकिया एक्स को एंडराॅयड आॅपरेटिंग पर पेश किया गया है लेकिन कंपनी ने आॅपरेटिंग में थोड़ा बदलाव कर इसे नोकिया एक्स सॉफ्टवेयर प्लेटफाॅर्म (Nokia X Software Platform) का नाम दिया है। उपयोग में भी यह आॅपरेटिंग कहीं से भी एंडराॅयड (Android) का अहसास नहीं कराता बल्कि लुमिया (Lumia) और आशा फोन (Asha Phone) के ज्यादा समकक्ष है। मुख्य पैनल पर लुमिया के टाइल इंटरफेस की तरह एप्लिकेशन मिल जाएंगे जिसे आप स्वाइप कर देख सकते हैं। वहीं साइड स्वाइप कर आप उपयोग किए गए एप्लिकेशन देख सकते हैं। एंडराॅयड फोन (Android Phone) की तरह नोटिफिकेशन बार दिया गया है। 

नोकिया एक्स एंडराॅयड फोन है लेकिन इसमें गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) आपको नहीं मिलेगा। हालांकि इसके अलावा कंपनी ने कुछ अन्य एप्स स्टोर इंटीग्रेशन दिया है जहां से फोन के लिए एप्लिकेशन डाउनलोड (Application Download) कर सकते हैं। फोन एपीके (APK) फाइल सपोर्ट करने में सक्षम हैं। एंडराॅयड के बावजूद आपको गूगल एप्स नहीं मिलेगा बल्कि नोकिया एप्लिकेशन (Nokia Application) की भरमार है। हियर मैप्स और नोकिया स्टोर जैसे एप्लिकेशन दिए गए हैं।

मल्टीमीडिया
बेहतर आॅपरेटिंग के बाद नोकिया से मल्टीमीडिया सेग्मेंट में भी हम बेहतर आशा कर रहे थे लेकिन यहां कुछ खास नहीं मिला। फोन में 3.0 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस (स्थिर फोकस) कैमरा है। कैमरे से ली गई पिक्चर कर क्वालिटी साधरण है। नोकिया की हार्डवेयर क्षमता को देखते हुए हम और बेहतर की आशा कर रहे थे। कैमरे के साथ कुछ अतिरिक्त फीचर हैं लेकिन वे भी कुछ खास नहीं कहे जा सकते। म्यूजिक आपको सुखद अहसास कराने में सक्षम है। फोन में मिक्स रेडियो एप्लिकेशन है जहां आप न सिर्फ आॅडियो प्ले कर सकते हैं बल्कि ढेर सारे गाने भी डाउनलोड कर सकते हैं। फोन की म्यूजिक क्वालिटी अच्छी है और एपफएम रेडियो भी आपको मिलेगा।

क्यों खरीदें
नोकिया एक्स खरीदने के कई कारण हैं। इनमें सबसे पहला कारण है यदि आप एक ही जैसे एंडराॅयड फोन से बोर हो चुके हैं तो यह बेहतर है। बिल्कुल नया अहसास कराने में सक्षम है। नोकिया एप्लिकेशन तो बेहतर है ही, साथ ही, बेहतर बिल्ट और शानदार लुक भी इसे खरीदने के लिए प्रेरित करेगा।

क्यों न खरीदें
गूगल प्ले स्टोर इंटीग्रेशन न होना और साधरण स्क्रीन रेजल्यूशन होना थोड़ी कमी कही जा सकती है। कैमरा भी साधरण है और एंडराॅयड का यह जरा भी अहसास नहीं करता।

विकल्प
नोकिया एक्स की कीमत 6,800 रुपए है। विकल्प के तौर पर सैमसंग गैलेक्सी ट्रेंड देखा जा सकता है जिसकी कीमत 7,300 रुपए है। आप नोकिया लुमिया 520 भी देख सकते हैं। इस बजट में यह फोन भी बेहतर कहा जाएगा। वहीं मोटो ई विकल्प आपके सामने है भारतीय बाजार में फ़ोन की कीमत 6,999 रुपए है। 



Nokia X Full phone specifications
आकारः 115.5 x 63 x 10.4 एमएम
वजनः 128.7 ग्राम
मैमोरीः 4जीबी, माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-पो 1,500 एमएएच
स्क्रीनः 4.0 इंच, कपैसिटिव
टाॅकटाइम/स्टैंडबाॅय (घंटे): 13.3/408
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 3.15 मेगापिक्सल
प्रफीक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः नोकिया मिक्स रेडियो, नोकिया स्टोर।
कीमतः 8,599 रुपए 

आखिरी फैसला 
रूपरंग- 8/10
विशेषताएं- 8/10
कार्यक्षमता- 8/10
प्रयोग में सुविधा- 9/10
पैसे की वसूली- 9/10  

कुल- 84%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में