Skip to main content

फ्री कॉलिंग के मुफ्त एप्स

महंगाई के इस दौर में फोन पर बात करना कितना महंगा है इसका आप सभी को अंदाजा होगा। किंतु फिर भी अपनो से दूर हो तो बिना बात किए नहीं रह सकते। इसीलिए आज मोबाइल क्षेत्र में ऐसी एप्लिकेशन उपलब्ध् हैं जो कि आपको मुफ्त काॅलिंग की सुविधा देती हैं। ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण एप्लिकेशन की जानकारी दे रही हैं रेनू यादव।

जहां पहले संदेश पहुंचाने के लिए ही काफी समय का इंतजार करना पड़ता था वहीं उस समय फोन की तो दूर दूर तक खोज नहीं हुई थी। तकनीक के क्षेत्र में विकास होता गया और इसने हमें फोन और फोन के बाद मोबाइल फोन से रू-ब-रू कराया। अब हमारे अपने हमसे कितनी भी दूर क्यों न हों हम एक फोन काॅल के माध्यम से उनसे बात कर सकते हैं। किंतु कई बार यह महंगी फोन काॅल हमारी बात में रुकावट पैदा करती है। बात करते समय बार-बार बिल की चिंता होती है कि न जाने इस बार कितना बिल आएगा या फिर फोन का बैलेंस खत्म होने से कई बार फोन कट जाता है और बात अधूरी रह जाती है। 

लेकिन जिस तरह विकास के बढ़ते कदम ने हमें फोन जैसी सुविधा उपलब्ध् कराई, उसी प्रकार इंटरनेट के हमारे जीवन में प्रवेश करने से जिंदगी बिल्कुल बदल-सी गई है या कहें कि बहुत आसान हो गई है। इंटरनेट पर हर प्रकार की सुविधा के बाद अब इसका उपयोग पफोन पर अत्यधिक किया जा रहा है। यदि आपके फोन में इंटरनेट की सुविधा है तो आप कभी भी और कहीं भी इसका उपयोग कर सकते हैं। वहीं फोन के लिए कई सारे महत्वपूर्ण एप्लिकेशन भी उपलब्ध् हैं जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण व प्रचलित हैं फ्री वाॅयस काॅलिंग एप्लिकेशन। इन फ्री वाॅयस काॅलिंग एप्लिकेशन के माध्यम से आप बिल की चिंता किए बिना कितनी भी बातें कर सकते हैं। इनमें मुफ्त काॅल के अलावा अनलिमिटेड मैसेज व वीडियो चैटिंग की भी सुविधा उपलब्ध है।
यह फ्री वाॅयस एप्लिकेशन विंडोज, एंडराॅयड और आईओएस सभी फोन के लिए हैं।


कुछ लोकप्रिय प्रफी वाॅयस काॅलिंग एप्लिकेशन


वाइबर:-  आज उपभोक्ताओं के मध्य सबसे अधिक लोकप्रिय एप्लिकेशन वाइबर है जो कि मुफ्त वाॅयस काॅलिंग की सुविधा देती है। 

यह एप्लिकेशन आईओएस और एंडराॅयड प्लेटपफाॅर्म पर कार्य करने में सक्षम है। यह पूरी तरह मुफ्त है और इसे उपयोग करना भी काफी आसान है। 

इसके द्वारा आप फ्री काॅलिंग और मैसेज के अतिरिक्त अपने दोस्तों के साथ अपनी फोटो, वीडियो और लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। 

इसमें कुछ खास फीचर्स जैसे स्टीकर्स, डूडल और आकर्षक इमोटिकोंस दिए गए हैं जिनका उपयोग कर आप अपनी भावनाएं आसानी से व्यक्त कर सकते हैं।



वीचैट:-  इस एप्लिकेशन को चाइना की टेनकेंट टेक्नोलाॅजी लिमिटेड कंपनी द्वारा 21 जनवरी 2011 को बनाया व विकसित किया गया। लाॅन्च होने के कुछ ही समय बाद यह स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के बीच अत्यधिक लोकप्रिय होने लगी। 

उपभोक्ताओं  द्वारा इसका सबसे ज्यादा उपयोग काॅल के लिए किया जाता है। इनके अलावा इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं जिनमें वीडियो काॅलिंग, ग्रुप चैट, मैसेज के अतिरिक्त शेक की भी सुविधा है। 

इसमें दिए गए शेक पफीचर के माध्यम से आप अपने आस पास के लोगों से भी जुड़ सकते हैं। साथ ही वीचैट के द्वारा आप अपने दोस्तों को वाॅयस मैसेज भी भेज सकते हैं। 

यह एप्लिकेशन कई भाषाओं में कार्य करने में सक्षम है जिनमें इंग्लिश, हिंदी, पारंपरिक चाइनीज, साधारण चाइनीज, अरेबिक, जर्मन, स्पैनिश व रशियन आदि प्रमुख हैं।


गूगल हैंगआउट:-  युवाओं के बीच वाॅयस टाॅक करने की आज अत्यधिक प्रचलित एप्लिकेशन हैंगआउट है। इसके द्वारा आप साधारण मैसेज तो कर ही सकते हैं बल्कि आप वाॅयस टाॅक का भी मजा ले सकते हैं। 

इस एप्लिकेशन की खासियत है कि इस पर आप ग्रुप वाॅयस टाॅक भी आसानी से कर सकते हैं। एक साथ सभी दोस्तों से फेस टू फेस बात करना तो हम सभी को पसंद है लेकिन समय की कमी व व्यस्तता के कारण मिलना बहुत ही कम होता है। 

लेकिन इस एप्लिकेशन का उपयोग कर आप अपने सभी दोस्तों से जब चाहें तब बात कर सकते हैं। बस जरूरी है कि आपके फोन में यह एप्लिकेशन डाउनलोड होनी चाहिए। 

एंडराॅयड मोबाइल डिवाइस के माध्यम आप हैंगआउट को कंप्यूटर और लैपटाॅप पर एक्सेस कर सकते हैं लेकिन आपका फोन सिर्फ एंडराॅयड जिंजरब्रेड अर्थात 2.3 वर्जन या उससे अधिक का होना चाहिए। आईओएस उपभोक्ता भी इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


लाइन:-  यह एक ऐसी एप्लिकेशन है जिसके द्वारा आप अपने दोस्तों को कभी भी और कहीं भी मैसेज कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन भी आपको वाॅयस व वीडियो काॅल की सुविधा प्रदान करती है। 

इसमें आप ग्रुप चैट का भी आनंद ले सकते हैं। लाइन का उपयोग आप आईफोन, एंडराॅयड, विंडोज फोन, ब्लैकबेरी, नोकिया डिवाइस के अलावा कंप्यूटर पर भी कर सकते हैं। 

इस पर कम से कम 10,000 स्टीकर्स और इमोटिकोंस दिए गए हैं जो कि काफी आकर्षक और मजेदार हैं। लाइन के द्वारा आप आसानी से फोटो शेयरिंग के अलावा वाॅयस मैसेज और वीडियो आदि भी भेज सकते हैं। 

इस एप्लिकेशन में सबसे खास बात यह है कि इस पर आॅफिशियली अकाउंट बनाने के बाद अपने पसंदीदा कलाकार, सेलिब्रिटी और टीवी शो आदि की न्यूज भी देख सकते हैं। 

यह एक्सक्लूसिव न्यूज और कूपन केवल लाइन पर ही उपलब्ध हैं। वहीं अगर आप अपने दोस्त के आस-पास हैं तो लाइन एप्लिकेशन में दिए गए शेक आॅप्शन के द्वारा उससे आसानी से जुड़ सकते हैं। 


व्हाट्सएप:-  आज युवाओं के मध्य अत्यधिक प्रचलित एप्लिकेशन की बात करें तो शायद व्हाट्सएप सबसे आगे होगा। 

युवा ही नहीं बल्कि इस एप का इस्तेमाल तो हर आयु वर्ग का व्यक्ति कर रहा है क्योंकि उपयोग में आसान होने के साथ ही इसमें फ्री मैसेज, वीडियो और फोटो भेजने की सुविधा है। 

हालांकि यह एप्लिकेशन वाॅयस काॅल की तो सुविधा नहीं देती किंतु इसमें दी गई वाॅयस मैसेज की सुविध बेहतरीन है। जो कि पूरी तरह मुफ्त है। 

व्हाट्सएप का लाभ नोकिया, आईफोन, ब्लैकबेरी, एंडराॅयड और विंडोज फोन उपभोक्ता उठा सकते हैं। 



बाॅक्सफोन:- ऐसी कई एप्लिकेशन हैं जो कि मुफ्त काॅल व मैसेज की सुविधा देती हैं किंतु बाॅक्सफोन एक ऐसी मुफ्त एप्लिकेशन है जिसके माध्यम से आप अंतर्राष्ट्रीय काॅल व मैसेज कर सकते हैं। 

यह एप्लिकेशन विंडोज फोन, विंडोज 8 और अन्य स्मार्टफोंस पर उपलब्ध है। उपभोक्ता बाॅक्सफोन के द्वारा किसी भी कंप्यूटर या स्मार्टफोन से फ्री चैट कर सकते हैं। 

साथ ही अंतर्राष्ट्रीय काॅल पर लो कोस्ट मैसेज की भी सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए आवश्यक है कि आप जिसे काॅल कर रहे हैं उसके फोन में भी यह एप्लिकेशन उपलब्ध होनी चाहिए। 


निंबज:-  मुफ्त अनलिमिटेड काॅल और मैसेज का मजा लेने के लिए निंबज मैसेंजर भी काफी उपयुक्त है। इसके द्वारा आप सस्ती इंटरनेशनल काॅल का भी आनंद ले सकते हैं। 

यह सभी फोंस पर कार्य करने में सक्षम है, एंडराॅयड से आईफोन तक और ब्लैकबेरी से फीचर फोन तक। यह मैसेंजर डेस्कटाॅप पर भी उपलब्ध है जिसका उपयोग आप वीडियो काॅल के लिए भी कर सकते हैं। 

साथ ही यह डेस्कटाॅप के लिए भी उपलब्ध है, जिससे आप उन लोगों को काॅल कर सकते है जो कि आपके लैपटाॅप और मैक से जुड़े हैं। 



चैटआॅन 3.5:-  सैमसंग इलेक्ट्राॅनिक्स के चैटआॅन वर्जन 3.5 मोबाइल एप के माध्यम से उपभोक्ता बिना किसी शुल्क के मैसेज का आनंद ले सकते हैं। 

इसकी खास बात यह है कि यह सभी आॅपरेटिंग सिस्टम पर लागू होगा अर्थात इसका उपयोग एंडराॅयड, विंडोज, ब्लैकबेरी और आईओएस किया जा सकता है। 

चैटआॅन पहला ऐसा मैसेजिंग एप था जिसमें अंग्रेजी से हिंदी और हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेट की सुविधा शामिल है किंतु अब वीचैट वर्जन 3.5 में कंपनी ने लोकल भाषा ट्रांसलेट फीचर का भी उपयोग किया है। इसमें भारत की 14 लोकल भाषाओं को शामिल किया गया है।   



फेसबुक:-  इस सोशल नेटवर्किंग साइट से लगभग हर वर्ग का व्यक्ति परिचित है। 

अब तक इसका उपयोग दोस्तों से जुड़े रहने व मैसेज आदि के लिए किया जाता था किंतु इसमें फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से अब मुफ्त काॅलिंग की सुविधा उपलब्ध है जो कि उपभोक्ताओं द्वारा पसंद भी की जा रही है। 

इसमें आपको केवल अपने फोन में फेसबुक मैसेंजर डाउनलोड करने की जरूरत है उसके बाद आप अपना फेसबुक पेज लाॅग-इन किए बिना मैसेज व काॅल कर सकते हैं। 

साथ ही आप इसमें केवल उन्हीं लोगों को काॅल कर सकते हैं जो कि आपके फेसबुक फंड लिस्ट में शामिल हैं। 


मुफ्त वाॅयस काॅलिंग के लिए बताई गई सभी एप्लिकेशन के लिए जरूरी है कि आपके फोन में इंटरनेट पैक पड़ा हो, फोन में नेट आॅन होने पर ही यह एप्लिकेशन कार्य करती हैं अन्यथा इनका उपयोग नहीं किया जा सकता। इसके अतिरिक्त और भी कई एप्लिकेशन मौजूद हैं जिनका उपयोग कर आप मुफ्त काॅल व मैसेज की सुविधा का आनंद उठा सकते हैं। जिनमें ओवो, टेंगो, क्विक तथा स्काइप आदि शामिल हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में