Skip to main content

मोबाइल से जुडे कुछ तकनीकी शब्द

एमपी 3:- यह संगीत सुनने का एक बेहतर तरीका है। इसे एमपीईजी लेयर 3 (मूविंग पिक्चर एक्सपर्ट ग्रुप) का छोटा रूप भी कहा जा सकता है। एमपी3 (#mp3)भी वेव फाइल की ही तरह होती है लेकिन इसमें उच्च क्वालिटी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए संकुचित जगह होती है। इसके द्वारा 3.5 एमबी यानी 3 मिनट के गाने की फाइल को 56के माॅडम कनेक्शन से कम से कम 10 मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं। 

एमपी 4:- यह एमपीईजी4 पार्ट 14 का छोटा रूप है तथा एमपीईजी 4 पर आधारित है जो कि एप्पल के एमओवी जैसी फाइल के साथ कार्य करता है। एमपी 4 (#mp4) एक कंटेनर फोर्मेंट है और इसका उपयोग आॅडियो और विडियो डाटा स्टोर करने के लिए किया जाता है। एमपी 4 के वीडीयो और आॅडियो इंटरनेट पर भी प्रदर्शित किए जा सकते हैं। 

एच.264:- इसे मुख्य रूप से ब्लू रे डिस्क के लिए एक मानक के रूप में जाना जाता है। सभी ब्लू रे प्लेयर में एच.264 (h.264) को डिकोड करने की क्षमता होनी चाहिए।यह विडियो प्रारूप का एक बहुत व्यापक अनुप्रयोग रेंज है जो कि लगभग दोषरहित कोडिंग के साथ निम्न बिट दर इंटरनेट स्ट्रीमिंग अनुप्रयोग से एचडीटीवी प्रसारण और डिजिटल सिनेमा अनुप्रयोग तक डिजिटल कम्प्रेस्ड विडियो के सभी रूपों को कवर करती है।
  
डोल्बी डिजीटलः- यह एक आॅडियो कम्प्रेजन टेक्नोलाॅजी है जो कि डोल्बी लेबोरिटीस द्वारा विकसित की गई। डोल्बी डिजीटल (#dolbi digital) का पहली बार उपयोग सिनेमा में डिजीटल साउंड के तौर पर 35एमएम फिल्म प्रिंट (#film print) में किया गया था। खासतौर पर इसका उपयोग उच्च क्वालिटी के आॅडियो और विडियो में साउंउ पोर्शन में किया जाता है।

एक्सविडः- यह एक मुफ्त व नया विडियो कोडिक है और एक्सविड (#xvid) के द्वारा डीवीडी क्वालिटी की पूरी फिल्म को केवल एक या दो सीडी में कंप्रेस्ड किया जा सकता है। एक्सविड विडियो को चलाने के लिए पहले आपको अपने कंप्यूटर में एक्सविड कोडेक इंस्टाॅल करना होगा। एक्सविड व्यापक हार्डवेयर के द्वारा पोर्टेबल, होम और अन्य डिवाइस के मध्य डाटा एक्सचेंज करने में मदद करता है। 

बिटस आॅडियोः-  बिट्स आॅडियो (#bits audio) भी एक साउंड इंहांसमेंट साॅफ्टवेयर है और इसका उपयोग आप एचटीसी वन स्मार्टफोन में देख सकते हैं। इसे खासतौर पर कम साउंड को बेहतर क्वालिटी में उपयोग के लिए विकसित किया गया है। जब संगीत को डिजीटल फाॅर्मेट में प्रस्तुत किया जाता है तो उसकी आवाज में कमी आ जाती है जिसे बिट्स आॅडियों के माध्यम से बेहतर किया जा सकता है। 

एएम3 डीः- यह एक नया आॅडियो इंहांसमेंट साॅफ्टवेयर है और इसे खासतौर से विंडोज फोन के लिए बनाया गया है। इसके द्वारा कम मेहनत किए ही आप बेहतर साउंड क्वालिटी का आनंद ले सकते हैं। इसका उपयोग आप टी.वी देखने, म्यूजिक सुनने और मूवी देखने में कर सकते हैं। आज विंडोज फोन में आॅडियों इंहासमेंट का सबसे प्रचलित फीचर यही है। 

डीवएक्स कोडेकः- डिजीटल विडियो एक्सप्रेस के नाम से प्रचलित इस साॅफ्टवेयर को डीवएक्स (#divx) नेटवर्क द्वारा विकसित किया गया। इसकी खासियत है कि यह लंबे विडियो को उसकी उच्च दृश्य गुणवत्ता बनाए रखतु हुए छोटे आकार में करने की क्षमता रखता है। इस साॅफ्टवेयर को विंडोज और मैक के लिए डीवएक्स वेबसाइट से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है। 

डीएफएक्स आॅडियोः- यह 3जी साउंड बढ़ाने के साथ ही आपके कंप्यूटर की ध्वनि में भी गुणवत्ता लाता है। यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी म्यूजिक, विडियो, इंटरनेट रेडियो, गेम्स और अन्य कार्यक्रमों की आॅडियो की गुणवत्ता को बढ़ाता है। 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में