Skip to main content

सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 : बड़े बजट के साथ और बड़ा हुआ नोट

Mobile Review:  Samsung Galaxy Note 4

सैमसंग का गैलेक्सी नोट (#Samsung Galaxy Note) ही वह पहला फोन था जिसने भारत में बड़े फोन का प्रचलन शुरू किया था। नोट कंपनी की फ्लैगशिप सीरीज में से एक है और उपभोक्ताओं को हर बार इसका इंतजार होता है। नोट इसलिए खास नहीं होते हैं कि इसकी स्क्रीन साइज बड़ी होती है बल्कि इसलिए खास होते हैं कि शानदार स्पेसिफिकेशन के साथ इसमें एसपेन का उपयोग होता है। स्टायलस का उपयोग इस फोन को दूसरों से अलग बनाता है। 

नोट सरीज में ही सैमसंग ने अपना चैथा डिवाइस गैलेक्सी नोट 4 (#Samsung Galaxy Note 4)उतारा है। शानदार स्टाइल और बेजोड़ स्पेसिफिकेशन के साथ नया नोट कई खासियतों से लैस है लेकिन इस बजट में फोन की सीधी टक्कर आईफोन 6 प्लस से है। अब सवाल यही है कि क्या सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 इतना दम रखता है कि आईफोन 6 प्लस को टक्कर दे सके।

क्यों खरीदें
कमाल की फंक्शनालिटी और बेहतर एसपेन का उपयोग इसे औरों से अलग बनाता है। फोन बेहद तेज है और डिसप्ले भी बहुत शानदार है। नया आॅपरेटिंग, शानदार कैमरा और बेहतर बैटरी बैकअप भी इसे खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं।
क्यों न खरीदें
फोन की कीमत इसकी मुश्किल बढ़ा सकती है। डिजाइन अच्छा है लेकिन बहुत नयापन नहीं कहा जा सकता।

नोट स्टाइल
सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 (Sasung Galaxy Note 4) की स्टाइल को छोड़ आकार की बात करें तो इसमें सैमसंग की सराहना करनी होगी। फोन में 5.7 इंच की स्क्रीन दी गई है बावजूद इसके फोन बहुत बड़ा नहीं कहा जा सकता। यह आसानी से आपके हाथों में आने में सक्षम है। 


5.5 इंच के साथ उपलब्ध एप्पल आईफोन 6 प्लस (#Apple iPhone 6 Plus) इससे कहीं बड़ा है। हां, एक हाथ से यदि आप पूरी स्क्रीन उपयोग करने की सोच रहे हैं तो थोड़ी परेशानी हो सकती है। रही बात स्टाइल की तो अंदाज पहले से बदल गया है। फोन के पैनल मैटल के हो गए हैं। फोन का बैक पैनल प्लास्टिक का है जो लेदर फिनिश में पेश किया गया है। गैलेक्सी नोट 3 में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला था।

स्क्रीन के नीचे एक होम बटन के साथ दो टच बटन मिलेंगे जैसा कि सैमसंग के सभी एंडराॅयड फोन में देखने को मिलता है। एसपेन निचले पैनल में दिया गया है और पिछले पैनल में कैमरे के साथ सेंसर मिलेगा। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि डिजाइन अच्छा है।

स्मार्ट पेन
यह वह सेग्मेंट है जो नोट (#note) को सबसे खास बनाता है। कैमरा (#camera) और मल्टीमीडिया सभी फोन में हैं लेकिन एसपेन फीचर बहुत कम में ही है। गैलेक्सी नोट 4 में एसपेन पहले से कहीं ज्यादा स्मार्ट हो गया है।
सबसे पहले तो एसपेन निकालते ही फोन की स्क्रीन आॅन हो जाएगी और एयरकमांड सामने आ जाएगा। वहीं से आप मैमो, सेलेक्शन, इजेज क्लिप और स्क्रीन राइट का उपयोग कर सकते हैं।

नए नोट में अब एक साथ पांच विंडोज का उपयोग किया जा सकता है। इस बार मल्टी टास्किंग को बिल्कुल डेस्कटाॅप का अहसास दिया गया है। आप किसी भी एप्लिकेशन को एसपेन की मदद से कोने से खींच कर अलग विंडोज में रख सकते हैं, मिनिमाइज कर सकते हैं और उसे बंद भी कर सकते हैं।
 
इस तरह एक साथ आप साइड बाई साइड पांच विंडोज खोल सकते हैं। मिनिमाइज करते ही ये एप्लिकेशन आपको एक छोटे से वृताकार में दिखने लगेंगे और आप उसे मन मुताबिक स्क्रीन पर रख सकते हैं। 

सोनी एक्सपीरिया जेड3 : शानदार डिजाइन, बेहद ताकतवर लेकिन थोड़ा महंगा
इतना ही नहीं, वे हर पैनल पर दिखाई देंगे और आप जब चाहें उन्हें मैक्सीमाइज कर उपयोग कर सकते हैं एसपेन के लिए मैमो के अलावा पेन अप जैसे एप्लिकेशन भी दिए गए हैं। यह एक आर्टिस्ट कम्यूनिटी है जहां आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपने द्वारा बनाए गए ड्राॅइंग को अपलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप किसी आर्टिस्ट को पफाॅलो भी कर सकते हैं। हमें इस बार पेन को देखकर भी काफी खुशी हुई। एस नोट में आप अपनी राइटिंग में नोट बना सकते हैं और अहसास बिल्कुल काॅपी-पेन की तरह होता है।

बेहद तेज
सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 में 5.7 इंच का डिसप्ले दिया गया है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1440x2560 है और डिसप्ले बहुत अच्छा है। फोन को क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन के सबसे नवीन चिपसेट 805 पर पेश किया गया है और इसमें 2.7 गीगाहट्र्ज का प्रोसेसर है।

इसके साथ ही 3 जीबी की रैम मैमोरी दी गई है। फोन के होम बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है जिसका उपयोग आप स्क्रीन और वेब लाॅक सहित कई एप्लिकेशन के साथ कर सकते हैं। वहीं फोन में हेल्थ एप्लिकेशन के उपयोग के लिए भी पिछले पैनल में एक सेंसर है। 

रही बात फोन की परफाॅर्मेंस की तो कहा जा सकता है कि बेहद तेज है और उपयोग में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। फोन में एप्लिकेशन की भरमार है। गूगल और सैमसंग के अलावा भी कई बेहतर एप्लिकेशन हैं। जैसी एवरनोट, स्मार्ट रिमोट और वायस रिकाॅर्डर। फ्लिपबोर्ड, ड्राॅप बाॅक्स और एस हेल्थ जैसे एप्लिकेशन भी दी गई हैं

कैमरा नोट
गैलेक्सी नोट 3 में 13.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया था। वह भी अच्छा था लेकिन इस बार उससे भी कहीं ज्यादा बेहतर है। नोट 4 में 16.0 मेगापिक्सल का कैमरा उपलब्ध है। कैमरे की पिक्चर क्वालिटी बेहद शानदार है और कहा जा सकता है कि इतना तेज कैमरा हमने बहुत ही कम फोन में देखा है।

परंतु इंडोर फोटोग्रापफी में पिक्चर हल्के पिक्सलेट हो रहे थे। रही बात वीडियो रिकाॅर्डिंग की तो यह फुल एचडी रेजल्यूशन के साथ वीडियोग्राफी (Video) करने में सक्षम है और वीडियो भी बेहद शानदार मिली। फोटोग्रापफी के लिए इसमें कई मोड हैं। वहीं डुअल कैमरे का भी उपयोग किया जा सकता है। कुल मिलाकर कैमरा सेग्मेंट में आपको संतोष मिलेगा।

नया एंडराॅयड
सैमसंग गैलेक्सी नोट को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.4.4 पर पेश किया गया है। हालांकि एंडराॅयड 5.0 की घोषणा कर दी गई है लेकिन फिलहाल वह भारत में उपलब्ध नहीं है और आशा है कि नए नोट को एंडराॅयड 5.0 लाॅलीपाॅप का अपडेट मिल जाएगा।


नए एंडराॅयड के साथ टचविज यूजर इंटरफेस भी आपको देखने को मिलेगा जो पुराने से बहुत ज्यादा अलग नहीं है। सेटिंग आॅप्शन अन्य एंडराॅयड फोन से बिल्कुल अलग है। बैक बटन को थोड़ा देर प्रेस कर रखने पर दाहिने ओर से एप्स ट्रे खुलकर आता है। आप मेन्यू में जाने के बजाय एप्लिकेशन को यहीं से ओपन कर सकते हैं। 

इस एप्स ट्रे को एडिट भी किया जा सकता है। आप चाहें तो एप्लिकेशन एप्स ट्रे से एप्लिकेशन की संख्या कम कर सकते हैं। बाई डिफाॅल्ट तीन होम पैनल हैं। इनकी संख्या आप बढ़ा और घटा सकते हैं। होम पैनल के बाद जब आप बाएं से दाएं स्वाइप करते हैं तो सीधी फ्लिपबोर्ड एप्लिकेशन खुलकर आता है। फोन के होम बटन पर ही दो-तीन पफंक्शन हैं। यह होम के अलावा एस वायस और गूगल नाउ के लिए भी कार्य करता है।

दो बार टैप करने पर एस वायस आता है जबकि कुछ देर प्रेस करके रखते हैं तो गूगल नाउ खुल जाता है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 में कनेक्टिविटी के लिए 3जी, वाईफाई, एनएफसी और 4जी एलटीई भी है। हालांकि दिल्ली में 4जी सेवा उपलब्ध न होने की वजह से हम 4जी पर इसे परीक्षण नहीं कर पाए।

इसके अलावा ब्लूटूथ और इंफ्रारेड भी दिया गया है लेकिन इंफ्रारेड का उपयोग मुख्यतः रिमोट के लिए ही है। बेहतर बैटरी बैकअप के लिए इसमें 3220 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन का बैटरी बैकअप शानदार है। लगातार उपयोग के बाद भी एक बार पूरी तरह चार्ज करने पर यह एक पूरा दिन आसानी से निकाल देती है।
 निष्कर्ष
इसमें कोई शक नहीं कि यह बाजार में उपलब्ध सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन में से एक है। जहां तक एप्पल आईफोन 6 प्लस को टक्कर देने की बात है तो कहा जा सकता है कि हां यह किसी भी मामले में 6 प्लस से पीछे नहीं है। फोन तेज है और फंक्शनालिटी का तो कहना ही नहीं। कैमरा बेहतर है। बड़ी स्क्रीन में वीडियो देखने और ब्राउजिंग का अनुभव भी बेहतर रहा। अब तक हमने कमी की बात नहीं की है। तो सबसे पहले बात करेंगे कीमत की। यह थोड़ा महंगा कहा जाएगा।


इससे पहले नोट जहां 50 हजार के बजट में उपलब्ध था। वहीं इस बार फिलहाल 58,500 रुपए में उपलब्ध है। वहीं कुछ लोग फोन की डिजाइन में फिर से प्लास्टिक की बात कर सकते हैं।

इस बजट में एप्पल आईफोन 6 प्लस और थोड़े कम बजट में उपलब्ध सोनी एक्सपीरिया जेड 3 मैटल बाॅडी के साथ पेश किया गया है। वहीं एचटीसी का फ्लैगशिप फोन वन (एम8) भी मैटल में उपलब्ध है। जहां तक डिजाइन में नयापन की बात है तो बहुत बदलाव नहीं कहा जा सकता। पुराने नोट के आस-पास ही है।

विकल्प
विकल्प के तौर पर एप्पल आईफोन 6 प्लस और सोनी एक्सपीरिया जेड3 देखे जा सकते हैं जिनकी कीमत क्रमशः 62,500 रुपए और 49,500 रुपए है।


Full phone specifications: Samsung Galaxy Note 4

तकनीकी पक्ष
आकारः 153.5x78.6x8.5 एमएम 
वजनः 176 ग्राम
मैमोरीः 16, 32जीबी, माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-पो 3,220 एमएएच
स्क्रीनः 5.7 इंच, कपैसिटिव
टाॅकटाइम/स्टैंडबाॅय (घंटे): 82/-
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 13.0 मेगापिक्सल
फ्रीक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः आर्टिस्ट कम्यूनिटी, एसपेन 

कीमतः 58,500 रुपए 

आखिरी फैसला

रूपरंग- 8/10
विशेषताएं- 9/10
कार्यक्षमता- 9/10
प्रयोग में सुविधा- 9/10
पैसे की वसूली- 7/10

कुल-  84%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में