Skip to main content

टैबलेट रिव्यू : जोलो प्ले टेगरा नोट

एनवीडिया (#Nvidia) ने पहले जोलो (#xolo) के साथ मिलकर टेगरा (Tegra) प्रोसेसर पर हैंडसेट पेश किया था अब टैबलेट श्रेणी में दस्तक दी है। परंतु क्या जोलो का यह डिवायस इतना ताकतवर है कि असूस इंटेल टैबलेट (Asus) और गूगल नेक्सस7 (Google Nexus 7) को टक्कर दे सके। क्योंकि डिवायस का बजट उसी रेंज का है।

खूबी
  • स्टायलस फीचर। 
  • बेहतर हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन।
  • शानदार गेमिंग एहसास।

खामी
  • सीमित स्टायलस का उपयोग। 
  • डिजाइन कुछ खास नहीं। 
  • 3जी सपोर्ट नहीं।

लुक
जोलो टेगरा प्ले नोट (Xolo Tegra Play Note) को देखकर आपको अच्छा लगेगा। इसके बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता कि स्टाइल के मामले में बाजार में उपलब्ध सभी टैबलेट से बेहतर है लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है कि कंपनी ने डिजाइन में कुछ नयापन लाने की कोशिश जरूर की है। टैबलेट का ऊपर और नीचे का पैनल थोड़ा सा कर्व (घुमावदार) जिस पर लाउडस्पीकर है। 


डिवाइस का बैक पैनल बेहद ही स्टाइलिश है और इसका नया डिजाइन बाजार में उपलब्ध टैबलेट से इसे अलग बनाता है। डिजाइन में कुछ खास कमी नहीं कही जा सकती। हां, स्क्रीन पर उंगलियों के निशान बहुत जल्दी पड़ जाते हैं और लाउडस्पीकर की वजह से यह अन्य 7 इंच टैबलेट से थोड़ा बड़ा जरूर लगता है।

हार्डवेयर
जोलो प्ले टेगरा नोट में 7.0 इंच की कपैसिटिव स्क्रीन है और टैबलट का स्क्रीन रेजल्यूशन 1280x800 पिक्सल है। हालांकि गूगल नेक्सस 7 में फुल एचडी (HD) स्क्रीन देखने को मिली थी। टेगरा नोट में स्टायलस (Stylus) सपोर्ट है जो डिवाइस के पिछले पैनल में आपको मिल जाएगा। हालांकि उपयोग के लिए डिवायस में ज्यादा एप्लिकेशन हैं नहीं। 

एनवीडिया टेगरा 4 (Nvidia Tegra4) प्रोसेसर आधरित इस डिवाइस में 1.8 गीगाहर्ट का क्वाडकोर कोटेक्स ए15 (Quad-Core A15) प्रोसेसर है। इसके साथ ही 1जीबी रैम और बेहतर ग्राफिक्स के लिए 72 कोर (72core) यूएलपी जीफोर्स (G force) ग्राफिक्स प्रोसेसर यूनिट है। 


टैबलेट की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है और 64 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट है। रही बात परफाॅर्मेंस की तो कुल मिलाकर एहसास बहुत ही शानदार रहा। गेमिंग के लिए तो इसे एक बेहतर टैबलेट कहा जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई, ब्लूटूथ और एचडीएमआई है लेकिन सिम कनेक्टिविटी नहीं है।


दो बातें
1 जोलो प्ले टेगरा नोट में लाउडस्पीकर टैबलेट के ऊपरी और निचले पैनल में दिया गया है। इस स्पीकर का चुंबक इतना ताकतवर है कि यदि आप किसी लोहे की चीज पर टैबलेट रख देते हैं तो वह जोर से चिपक जाता है। हमने भी इसे कंप्यूटर के सीपीयू पर रखा था। वहां भी चिपक गया और सीपीयू हिलाने पर भी नहीं हिला। सुरक्षा के लिहाज से तो यह बेहतर है कि गिरेगा नहीं। परंतु जब हटाएंगे तो झटके से हटता है और हाथ से गिरने का डर रहता है।

2 टैबलेट में जोलो की ब्रांडिंग के साथ आपको हर जगह एनवीडिया की टेगरा ब्रांडिंग भी देखने को मिलेगी। डिवाइस में एनवीडिया टेगरा चिपसेट का ही उपयोग है।

सॉफ्टवेयर
टेगरा नोट टैबलेट को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2 जेलीबीन (Android 4.2 jellybean) पर लांच किया गया था लेकिन हाल में ही आॅपरेटिंग को अपडेट कर दिया गया है और अब यह एंडराॅयड 4.3 जेलीबीन पर कार्य करता है। 



जोलो ने इसे एनवीडिया के ब्रांडिंग के साथ लाॅन्च किया है लेकिन इंटरपफेस में आपको बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। हां, एप्लिकेशन की भरमार है। टेगरा नोट में ढेर सारे एप्लिकेशन देखने को मिलेंगे। परंतु हमारे लिए सबसे खास था टेगरा जोन। यहां से टैबलेट के लिए कंपैटिबल गेम आप डाउनलोड कर सकते हैं।

मल्टीमीडिया
जोलो प्ले टेगरा नोट में (Xolo Tegra Play Note) 5.0 मेगापिक्स का मुख्य कैमरा है जबकि सेकेंडरी कैमरा वीजीए रेजल्यूशन का दिया गया है। फोटोग्राफी को लेकर आप इससे कोई आशा न करें तो ज्यादा बेहतर है। क्योंकि फोटो बेहद ही साधरण मिली। म्यूजिक के लिए बेहतर है और वीडियो के लिए शानदार रहा। मल्टीमीडिया के मामले में कहा जा सकता है कि अनुभव मिला-जुला रहा।

क्यों खरीदें
इस रेंज में यह परफाॅर्मेंस के मामले में किसी भी टैबलेट को टक्कर देने में सक्षम है। इसके बारे में तो इतना तक कहा जा सकता है कि यह सबसे बेहतर एंडराॅयड गेमिंग टैबलेट में से एक है।

क्यों न खरीदें
3जी सपोर्ट न होना कमी कही जा सकती है। वहीं स्टायलस का प्रयोग भी बहुत सीमित है। गेमिंग का अहसास तो अच्छा रहा लेकिन फोटोग्राफी में कुछ खास नहीं कहा जा सकता।

विकल्प
जोलो प्ले टेगरा नोट (Xolo Tegra Play Note) की कीमत 16,500 रुपए (Price In India) है। विकल्प के तौर पर असूस फोन पैड7 देखा जा सकता है जिसकी कीमत 17,499 रुपए है।

तकनीकी पक्ष
आकारः 190x120x9.4 एमएम
वजनः 320 ग्राम
मैमोरीः 16जीबी, माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-पो 4,100 एमएएच
स्क्रीनः 7 इंच, कपैसिटिव
टाॅकटाइम/स्टैंडबाॅय (घंटे): 8/-
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 5.0 मेगापिक्सल
फ्रीक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः टेगरा जोन, स्टाइलस, 72 कोर जीपीयू।
कीमतः 16,500 रुपए

आखिरी फैसला
रूपरंग- 7/10
विशेषताएं- 9/10
कार्यक्षमता- 9/10
प्रयोग में सुविधा- 8/10
पैसे की वसूली- 9/10
 
कुल- 84%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में