Skip to main content

सैमसंग गैलेक्सी ग्रांड 2 बनाम माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट

माइक्रोमैक्स (#micromax)  ने कैनवस एचडी (#canvas HD) लाॅन्च किया तो सैमसंग ने उसे गैलेक्सी ग्रांड से टक्कर दी। इस बार फिर दोनों कंपनियां सामने हैं। सैमसंग ने गैलेक्सी ग्रांड 2 (#samsung galaxy grand 2) को उतारा है तो माइक्रोमैक्स ने कैनवस नाइट (#micromax canvas knight) से उसे घेरने की कोशिश की। मुकेश कुमार सिंह ने इन्हीं दो दिग्गजों में भिड़ंत की है और परिणाम आपके सामने है। 

सैमसंग विश्व का नंबर एक मोबाइल फोन निर्माता है और वैश्विक स्तर पर कंपनी का कोई मुकाबला नहीं है। भारत की बात करें तो यहां भी स्थिति फिलहाल अलग नहीं है। सैमसंग ही नंबर एक है लेकिन नंबर दो से उसे कड़ी टक्कर मिल रही है और वह नंबर दो है माइक्रोमैक्स। दोनों कंपनियों के बीच टाॅम-जैरी का खेल चल रहा है। एक कोई फोन लाॅन्च करता है तो दूसरा उसकी काट में नया फोन पेश कर देता है। इस बार भी स्थिति कुछ अलग नहीं है। 

हाल में सैमसंग ने अपने   गैलेक्सी ग्रांड माॅडल का नया संस्करण गैलेक्सी ग्रांड 2 लाॅन्च किया है। इसके माध्यम से कंपनी ने ग्रांड की कमियों को दूर करने की कोशिश की है। पहले संस्करण की अपेक्षा ग्रांड2 काफी तेज हो गया है। परंतु ग्रांड 2 को टक्कर देने के लिए माइक्रोमैक्स ने कैनवस नाइट को पेश किया है। स्टाइलिश डिजाइन का यह फोन लाॅन्च होने से पहले ही सुर्खियों में था। आॅक्टाकोर प्रोसेसर और स्टाइलिश डिजाइन के बल पर फोन उपभोक्ता का ध्यान खींचने में सफल हो रहा है। परंतु इस फोन के सामने यही सवाल है कि क्या कैनवस नाइट इतना स्मार्ट और तेज तर्रार है कि सैमसंग द्वारा ग्रांड2 पर लगाए गए दांव को मात दे सके? इस रस्साकशी का पूरा ब्यौरा आगे दिया गया है। 

नाइट का जवाब नहीं:-  लुक के मामले में तो बेझिझक कहा जा सकता है कि माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट ने सैमसंग गैलेक्सी ग्रांड को पीछे छोड़ दिया है। अपने नाम के हिसाब से ही फोन काले रंग में उपलब्ध है और इसकी स्टाइल बेजोड़ है। साइड से बहुत हद तक यह आईफोन 5 की तरह लगता है। चाहे जो भी हो क्वालिटी बेजोड़ है। वहीं मिरर फिनिश बैक पैनल उसे बिल्कुल अलग अंदाज देता है। 

सैमसंग गैलेक्सी ग्रांड 2 को लुक के मामले में बहुत नया नहीं कहा जा सकता। यह अन्य गैलेक्सी स्मार्टफोन के समान ही दिखाई देता है। हां, इतना जरूर कहा जा सकता है कि ग्रांड की अपेक्षा ग्रांड 2 क्वालिटी और लुक दोनों में बेहतर है। ग्रांड 2 का बैक पैनल लेदर डिजाइन में है जैसा नोट 3 में देखने को मिला था। वहीं सफेद चमकदार मुख्य पैनल अलग आकर्षण पैदा करता है और इस फोन को देखने के लिए आपको मजबूर कर देगा। परंतु माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट से इसकी टक्कर की बात करते हैं तो चाहे बिल्ट क्वालिटी हो या फिर स्टाइल हर मामले में नाइट इसे मात देता ही नजर आता है। 
विजेता- माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट


ताकत की है बात:-  सैमसंग गैलेक्सी ग्रांड 2 को पुराने ग्रांड की अपेक्षा काफी एडवांस स्पेसिफिकेशन के साथ पेश किया गया है। फोन में 5.25 इंच की स्क्रीन है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 720x1280 है। वहीं इसे क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन चिपसेट पर पेश किया गया है। 1.2 गीगाहर्ट्ज कोर्टेक्स ए7 क्वाडकोर प्रोसेसर है।  8.0 मेगापिक्सल कैमरा फ्लैश के साथ दिया गया है। साथ ही 1.9 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा उपलब्ध है। पावर बैकअप के लिए 2600 एमएएच की बैटरी भी उपलब्ध है। कनेक्टिविटी के लिए भी लगभग सारे विकल्प आपको मिलेंगे।

परंतु इसके सामने जब कैनवस नाइट आता है तो ग्रांड2 थोड़ा फीका पड़ जाता है। कैनवस नाइट में 5.0 इंच का डिसप्ले दिया गया है और फोन डिसप्ले पफुल एचडी (1080x1920 पिक्सल) है। इसके अलावा दो ताकतवर कैमरे मुख्य कैमरा 16.0 मेगापिक्सल का दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 8.0 मेगापिक्सल है। पावर बैकअप के लिए 2350 एमएएच की बैटरी दी गई है। सैमसंग गैलेक्सी ग्रांड में जहां 8 जीबी की इंटरनल मैमोरी और 64 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट है। माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट की इंटरनल मैमोरी 32 जीबी है और इमसें कार्ड सपोर्ट नहीं है। इस तरह हार्डवेयर में भी माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट सैमसंग गैलेक्सी ग्रांड 2 से बाजी मार जाता है।
विजेता- माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट


स्मार्टनेस:-  
लुक और हार्डवेयर के बाद साॅफ्टवेयर में माइक्रोमैक्स से बेहतर आशा कर रहे थे। परंतु सैमसंग के अनुभव के आगे वह टिक नहीं सका। सैमसंग गैलेक्सी ग्रांड 2 को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.3 जेलीबीन पर पेश किया गया है जबकि माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट में एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2 है। वहीं सैमसंग का टचविज इंटरफेस बेहद शानदार है और इसमें कुछ नए इनोवेशन भी पेश किए गए हैं जो सैमसंग के महंगे फोन में देखने को मिलते हैं। मल्टीटास्किंग शानदार है और ऐसा अहसास आपको माइक्रोमैक्स में नहीं मिलेगा। 

सैमसंग मैगजीन और ग्रांड अल्बम जैसे फीचर इसे इस रेंज के फोन से अलग करते हैं। माइक्रोमैक्स में भी आपको कुछ साॅफ्टवेयर मिलेंगे परंतु सैमसंग की बराबरी करने में सक्षम नहीं है। कैनवस नाइट का यूजर इंटरफेस भी कुछ खास नहीं कहा जा सकता। कैनवस नाइट यहां ग्रांड2 से पीछे नजर आता है। एक स्मार्टफोन में सबसे जरूरी उसे एडवांस होना है और ग्रांड 2 काफी एडवांस है ऐसे में यहां जीत ग्रांड 2 को ही मिलती है।
विजेता- सैमसंग गैलेक्सी ग्रांड2


आमने-सामने:-  लुक और हार्डवेयर में माइक्रोमैक्स आगे है और साॅफ्टवेयर में सैमसंग बाजी मार जाता है
लेकिन असली जंग परफाॅर्मेंस की है। कितनी ताकत है यह मायने नहीं रखता। मायने यह रखता है कि कितने बेहतर परफाॅर्मेंस करते हो। सबसे पहले बात करते हैं टच स्क्रीन की। दोनों फोन का अहसास अच्छा है लेकिन सैमसंग का बहुत ही स्मूथ है। यह बात सच है कि डिसप्ले रेजल्यूशन माइक्रोमैक्स का ज्यादा और बेहतर है लेकिन सैमसंग की स्क्रीन अधिक चमकदार।

हमें कैनवस नाइट में ब्राइटनेस की थोड़ी कमी लगी। आॅक्टाकोर प्रोसेसर के बावजूद माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट का अहसास गैलेक्सी ग्रांड 2 से ज्यादा बेहतर नहीं मिला। कैनवस नाइट का परफाॅर्मेंस अस्थिर है। कभी बहुत अच्छा तो कभी लैग कर रहा था। ग्रांड 2 से हमें इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली। फोन हर मामले में शानदार रहा। यहां 8.0 मेगापिक्सल कैमरे की टक्कर 16.0 मेगापिक्सल से थी लेकिन ग्रांड 2 यहां भी माइक्रोमैक्स से कम नहीं था। इंडोर या कम रोशनी में दोनोें फोन की पिक्चर थोड़े पिक्सलेट हो रहे थे। वहीं बैटरी परफाॅर्मेंस में ग्रांड2 का बहुत अच्छा है। 
विजेता- सैगसंग गैलेक्सी ग्रांड2


विजेता कौन:-  अगर आप स्टाइलिश और ज्यादा कोर देखकर फोन लेना चाहते हैं तो माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट ज्यादा बेहतर है। फोन का स्टाइल कमाल का है और हार्डवेयर के मामले तो आगे है ही। परंतु इसके कोई शक नहीं कि ग्रांड 2 का परफाॅर्मेंस में आगे है। वहीं साॅफ्टवेयर में भी ग्रांड ही एडवांस है। इसलिए स्मार्टफोन के लिहाज से गैलेक्सी ग्रांड 2 को ही विजेता घोषित किया जाएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में