Skip to main content

मोबाइल रिव्यू : एचटीसी डिजायर 700

स्मार्ट फीचर कम बजट में।


उंची रेंज में यदि आप दोहरा सिम स्मार्ट फोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहला नाम एचटीसी का आता है। कंपनी के पास मध्य से लेकर ऊंची रेंज तक दोहरा सिम स्मार्टफोन की लंबी श्रृंखला है। हाल में कंपनी ने दोहरा सिम स्मार्टफोन में तीन नए स्मार्टफोन को पेश किया है। एचटीसी डिजायर 501 (#HTC Desire 501 Dual SIM) , एचटीसी डिजायर 601 (HTC Desire 601 Dual SIM) और एचटीसी डिजायर 700 (HTC Desire 700) । डिजायर 700 (Desire 700) तीनों में सबसे कीमती है। इस परीक्षण के दौरान हमने भी यही जाननेे की कोशिश की डिजायर 700 के फीचर और स्टाइल बजट के अनुसार न्याय करते हैं या नहीं?

खूबी
  • स्टाइलिश डिजाइन।
  • शानदार म्यूजिक।
  • किड्स जोन।

खामी
  • पुराना आॅपरेटिंग।
  • कम रेजल्यूशन स्क्रीन।
  • 1 जीबी रैम।

लुक
सबसे पहले बात करते हैं फोन के लुक की। एचटीसी डिजायर 700 ((HTC Desire 700) देखने में स्मार्ट है। फोन के लुक को देखकर कहा जा सकता है कि इस रेंज में शायद यह सबसे स्मार्टफोन में से एक है। चमकदार स्मार्ट बाॅडी पहली ही झलक में फोन को हाथ में लेने पर मजबूर कर देती है। हालांकि ऐसा नहीं कि चमक सिर्फ बाॅडी में ही है बल्कि क्वालिटी के मामले में भी यह कहीं भी कम नहीं आंका जा सकता। इस रेंज में एंडराॅयड फोन की भरमार है लेकिन 700 की क्वालिटी की बराबरी करने वाले बहुत कम ही फोन होंगे।

इसकी मोटाई 10.3 एमएम है लेकिन बनावट इस तरह की है कि देखने में और भी स्लिम लगता है। डिजायर 700 ((HTC Desire 700) में 5.0 इंच की स्क्रीन दी गई और स्क्रीन के ऊपर व नीचे स्पीकर ग्रिल है। मुख्य पैनल पर स्पीकर के अलावा एचटीसी का लोगो और दो टच बटन मिलेंगे। एक बैक के लिए कार्य करता है जबकि दूसरा होम बटन है। स्क्रीन के ऊपर सेकेंडरी कैमरा और सेंसर्स हैं। पिछला पैनल रबर कोटेड है जो पकड़ने में बेहतर ग्रिप देता है। फोन पकड़ने में हाथ से फिसलता नहीं है। कुल मिलाकर फोन स्टाइल और डिजाइन के मामले में अच्छा है।


हार्डवेयर
एचटीसी डिजायर 700 ((HTC Desire 700) में 5.0 इंच की क्यूएचडी डिसप्ले 540x960  पिक्सल रेजल्यूशन के साथ दी गई है। हालांकि इस बजट में हम फुल एचडी स्क्रीन की आशा कर रहे थे। डिसप्ले अच्छा है। एचटीसी डिजायर 700 में 1.2 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर है। इसके अलावा 1 जीबी रैम भी दिया गया है। जहां तक इंटरनल मैमोरी की बात है तो 8 जीबी है और इमसें 64 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट है। प्रोसेसर और रैम से शिकायत नहीं है लेकिन यदि फोन की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी होती तो ज्यादा बेहतर कहा जाता। क्योंकि 8 जीबी में से तीन जीबी तक आॅपरेटिंग और सिस्टम फाइल में ही चला जाता है। ऐसे में उपयोग के लिए लगभग पांच जीबी ही मिलेगा।

कनेक्टिविटी के लिए 3जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ है। आप फोन का उपयोग वाई-फाई हाॅट स्पाॅट के रूप में भी कर सकते हैं। जहां फोन नेटवर्क के माध्यम से दूसरे डिवायस पर वाई-फाई चला सकते हैं। फोन में दोहरा सिम सपोर्ट है। डिजायर 700 में जीएसएम+जीएसएम और जीएसएम+सीडीएमए संस्करण भी है लेकिन हमने जीएसएम+जीएसएम का परीक्षण किया।

दो बातें
1 एचटीसी डिजायर 700 को कंपनी ने 33,050 रुपए में लाॅन्च किया था लेकिन कुछ ही समय के बाद फोन की कीमत में काफी कमी की गई। जब तक यह फोन हमारे पास परीक्षण के लिए आया इसकी कीमत 23,500 रुपए हो गई। इस कीमत में इसे बहुत अच्छा सौदा कहा जाएगा।


2 एचटीसी डिजायर के साथ और इससे पहले लॉन्च होने वाले एचटीसी के सभी फोन में बिट्स आॅडियो का इंटीग्रेशन देखने को मिला था लेकिन डिजायर 700 को कंपनी ने बिट्स आॅडियो के बजाय बूम साउंड इंटीग्रेशन के साथ पेश किया है। 


साॅफ्टवेयर
बाजार एंडराॅयड फोन से भरा पड़ा है। परंतु कमी यह है कि आॅपरेटिंग में लगभग सभी फोन एक समान होते हैं। बहुत कम में ही अंतर देखने को मिलता है। शुक्र है डिजायर 700 में कुछ अलग था। फोन को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.1 जेलीबीन (Android Operating 4.1 JellyBean) पर पेश किया गया है। यह इसकी बहुत बड़ी कमी कही जा सकती है। एंडराॅयड 4.1 जेलीबीन आॅपरेटिंग बहुत पुराना हो चुका है। फोन को एचटीसी सेंस यूआई के साथ पेश किया गया है जो अब तक सिर्फ ऊंची रेंज के फोन में ही उपलब्ध था। फोन में ब्लिंक फीड है जहां आप फोन की होम स्क्रीन पर ही सभी अपडेट देख सकते हैं। वहीं मेन्यू में भी थोड़ा अंतर हो जाता है। यहां आपको फोल्डर के अंदर फाइल मिलेंगी। फोन में एंडराॅयड के ढेर सारे एप्लिकेशन प्रीलोडेड मिलेंगे। एचटीसी ट्रेडमार्क जोई एप्लिकेशन भी इसमें दी गई है। फोन में कंपनी ने किड जोन भी दिया है जहां आप कुछ एप्लिकेशन को एक्सेस के लिए छोड़ सकते हैं और अन्य फीचर को लाॅक कर सकते हैं। फोन में स्क्राइबल एप्लिकेशन है जहां से आप टाइपिंग या अपनी उंगलियों से लिखकर नोट बना सकते हैं।

मल्टीमीडिया
मल्टीमीडिया के मामले में फोन बेहद ही शानदार कहा जा सकता है। एचटीसी के फोन में जहां पहले बिट्स आॅडियो देखने को मिलता था वहीं इस फोन में बूम साउंड है। बूम आॅडियो इंटीग्रेशन आपको बेहतर म्यूजिक का अहसास कराएगा। स्पीकर के अलावा ईयरफोन पर भी म्यूजिक क्वालिटी बेहतर मिली। परंतु इसका उपयोग ईयरफोन पर ही किया जा सकता है। म्यूजिक के बाद कैमरे की बात करें तो वहां भी आपको मायूसी नहीं मिलेगी। फोटोग्राफी के लिए कोई भी हार्डवेयर बटन नहीं है लेकिन उपयोग में आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। डिजायर 700 में 8.0 मेगापिक्सल कैमरा है और कैमरे की क्वालिटी बेहतर मिली। वीडियोग्राफी के दौरान भी यह बेहतर तरीके से आवाज को रिकाॅर्ड करने में सक्षम था। मुख्य पैनल पर वीडियो काॅलिंग के लिए 2.1 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है। शूटिंग के लिए एचडीआर और पैनोरामा मोड है। 

क्यों खरीदें
देखने में स्टाइलिश इस फोन में मल्टीमीडिया शानदार है चाहे बात म्यूजिक की करें या फिर कैमरे की। वहीं जोई और ब्लिंग फीड का होना भी आपको बेहतर अहसास कराएगा। बैटरी बैकअप अच्छा है ग्राफिक्स का अहसास भी बेहतर रहा।

क्यों न खरीदें
हालांकि फोन का अनुभव बेहतर रहा लेकिन कुछ कमियां हैं जो इसकी उपयोगिता को कम करती हैं। सबसे पहले तो फोन में आॅपरेटिंग बहुत ही पुराना है। वहीं दूसरी ओर कम रेजल्यूशन की स्क्रीन होना भी कमी कही जाएगी।

विकल्प
एचटीसी डिजायर 700 ((HTC Desire 700) की कीमत 23,000 रुपए है। विकल्प के तौर पर एलजी जी प्रो लाइट देखा जा सकता है जिसकी कीमत 18,200 रुपए है। 

तकनीकी पक्ष
आकारः 145.5x 72 x 10.3 एमएम
वजनः 150 ग्राम
मैमोरीः 8जीबी, माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-पो 2,100 एमएएच
स्क्रीनः 5.0 इंच, कपैसिटिव
टाॅकटाइम/स्टैंडबाॅय (घंटे): 8/338
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 8.0 मेगापिक्सल
फ्रिक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः ब्लींकफीड, बूम साउंड, एचडीआर।

कीमतः 23,000 रुपए


आखिरी फैसला
रूपरंग- 8/10
विशेषताएं- 9/10
कार्यक्षमता- 8/10
प्रयोग में सुविधा- 8/10
पैसे की वसूली- 7/10
 
कुल- 80%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में