Skip to main content

म्यूजिक मस्ती और धूम

कभी दोस्तों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बने और ऐसा हो सकता है कि वहां म्यूजिक और मस्ती न हो। म्यूजिक का तो हर कोई दिवाना है तभी हम सभी अपने फोन में गानों का भंडार रखते हैं लेकिन मस्ती व पार्टी के वक्त फोन के म्यूजिक से बात नहीं बनती उसके लिए तो डीजे चाहिए होता है। परंतु हर जगह डीजे को साथ तो ले नहीं जा सकते। 

ऐसे में आप शानदार स्पीकर की सहायता ले सकते हैं। आज भारतीय बाजार में आकार में छोटे लेकिन ऐसे बेहतरीन स्पीकर उपलब्ध हैं जो आपकी न सिर्फ झूमाने में सक्षम हैं बल्कि आपके बजट में भी उपलब्ध है। वहीं इन स्पीकर का आकार ऐसा है कि बस बैग में डाला और लेकर चल दिए। 

हम आपको बाजार में उपलब्ध ऐसे ही कुछ स्पीकर्स के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग आप घर या बाहर कभी भी कहीं भी कर सकते हैं।  


जेबीएल प्लस स्पीकर:- बेहतर और खूबसूरत डिजाइन के साथ जेबीएल ने स्पीकर बाजार में उतारा है। जिसे ड्रम के आकार में डिजाइन किया गया है। 

आकार में छोटा होने कारण इसे संभालना भी काफी आसान है और इसमें यूएसबी स्लाॅट और बैटरी इंडीकेटर की भी सुविधा दी गई है। 

इस स्पीकर में दी गई एलईडी लाइट म्यूजिक आॅन और प्ले होने पर आपको म्यूजिक बीट के अनुसार कलर भी देगी। जो कि आपको घर में ही डिस्को या पब का अहसास कराएगी। 

जेबीएल स्पीकर में ब्लूटूथ और एनएफसी के माध्यम से बिना रुके 8-10 घंटे तक म्यूजिक का आनंद लिया जा सकता है। साउंड में बेहतर जेबीएल म्यूजिक एप को केवल आईफोन के द्वारा ही कंट्रोल किया जा सकता है। इस स्पीकर की कीमत 14,990 रुपए है। 


ट्रांजिट बाय सोइन स्पीकर:- स्मार्टफोन और टैबलेट के आने के बाद अब वायरलैस स्पीकर की मांग में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 

ताकि बेहतरीन आवाज के साथ म्यूजिक व फिल्म का मजा लिया जा सके और इसी श्रेणी में सोइन ने ट्रांजिट स्पीकर बाजार में उतारा है। 

डिजाइन में खूबसूरत होने के साथ इसे संभालना भी बेहद आसान है यह महिलाओं के हेंडबैग में भी आसानी से आ सकता है। 

इसकी साउंड क्वालिटी भी अच्छी और बहुत साफ सुनाई देती है तथा बाजार में यह 12,999 रुपए में उपलब्ध है। 


जूक म्यूजिकाना स्पीकर:- जूक ने हाल में भारतीय बाजार में म्यूजिकाना नाम से टू प्वाइंट वन स्पीकर लाॅन्च किया है। आरंभिग बजट में पेश किया गया यह स्पीकर आपको उच्च क्वालिटी के म्यूजिक का अहसास कराने में सक्षम है। 

इस म्यूजिक सेट में एक वूफर और दो स्पीकर हैं। वूफर में ही आपको कनेक्टिविटी आॅप्शन मिलेगा। आप एसडी कार्ड और यूएसबी का उपयोग कर सकते हैं। 

इसमें बेस और ट्रेवल बढ़ाने का भी विकल्प है। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि डिवाइस में एफएम रेडियो दिया गया है। यह रही फीचर की बात, साउंड क्वालिटी की बात करें तो बेहद ही शानदार रहा। 

हमने सबसे तेज आवाज में भी इसे सुना और आवाज कहीं से फट नहीं रही थी। सेट के साथ रिमोट भी दिया गया है आप प्लेयर को इससे भी कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं एफएम रिसेप्शन भी बेहद शानदार मिला। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 2,990 रुपए है।  


आइस एक्स ब्लूटूथ स्पीकर:- गैजेट एक्सेसरीज में आजकल ब्लूटूथ स्पीकर धूम मचा रहे हैं, क्योंकि यह पोर्टेबल है और इसे कहीं भी लाना ले जाना बहुत ही आसान है। 

इन्हीं सुविधाओं को देखते हुए आइस एक्स ने ब्लूटूथ स्पीकर डी2 बाजूका एक्स1 लाॅन्च किया है। 

आप इसे अपने बैग में आसानी से रख सकते हैं और इस पर साधारण म्यूजिक का भी मजा ले सकते हैं।

इस राउंड शेप स्पीकर में नीचे आवाज कंट्रोल करने के लिए बटन दिए गए हैं, माइक्रो एसडी कार्ड भी उपयोग किया जा सकता है साथ ही चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है। 

बाजूका एक्स उन लोगो के लिए बेहतर डिवाइस है जो कि ब्लूटूथ स्पीकर के साथ एफएम और काॅलिंग की सुविधा भी चाहते हैं। फिलहाल इस स्पीकर की कीमत की घोषणा नहीं की गई है। 



ऐमकेट टूबिट्स मेटल स्पीकर:- मेटल के फ्रेम में कवर यह पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर बहुत ही अच्छा डिवाइस है और इसमें अत्यधिक पोर्टेबल की सुविधा भी है। 

छोटे सिलेंडर जैसी राउंड शेप में बने इस स्पीकर में साउंड बहुत ही बेहतरीन है। यह साउंड के बीच में आने वाली रूकावटों को कंट्रोल करता है। 

हम यह तो नहीं कह सकते कि यह ऐमकेट ट्रूबिट्स आपके स्टीरियो की जगह ले सकता है लेकिन इसको कैरी करना बहुत आसान है और आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी रख सकते हैं। इसकी कीमत 2,995 रुपए है। 


पोरट्राॅनिक्स प्योर साउंड प्रो बीटी स्पीकर:- पोरट्राॅनिक्स म्यूजिक के शौकीनों के लिए वायरलैस ब्लूटूथ स्पीकर लेकर आया है। 

पोरट्राॅनिक्स प्योर साउंड प्रो बीटी स्पीकर को संभालना काफी आसान है, इसे कहीं भी आसानी से लेकर जाया जा सकता है। इस 2.5 वाॅट के स्पीकर में इसकी लंबाई में ही दो बफर्स शामिल किए गए हैं। 

इस ब्लूटूथ स्पीकर का उपयोग कई मल्टीपल माध्यमों जैसे मैमोरी कार्ड, एफएम रेडियो और यूएसबी के साथ किया जा सकता है। पोर्टेबल होने के साथ ही इसका बैटरी बैकअप भी काफी अच्छा है जिससे आप इसे एक बार चार्ज करने पर 10 घंटे तक उपयोग कर सकते हैं। बाजार में यह स्पीकर 4,499 रुपए की कीमत के साथ उपलब्ध है। 



आईबाॅल यूएफओ3 स्पीकर:- आईबाॅल ने कम कीमत पर यूएफओ3 म्यूजिक प्लेयर लाॅन्च किया है। 

म्यूजिक प्लेयर का नाम यूएफओ उसके डिजाइन (फ्लाइंग साॅसर) के आधार पर दिया गया है। 

यह लाल और काले रंग के संयोग से बना है। नीचे का पैनल सपाट होने की वजह से आप आसानी से इसे कहीं भी रख सकते हैं। 

निचले पैनल में आॅन-आॅफ का बटन दिया गया है। साइड पैनल में कंट्रोल बटन और यूएसबी, माइक्रोएसडी, माइक्रो यूएसबी व आॅक्स का स्लाॅट उपलब्ध है। 

कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ की सुविधा है। काॅल रिसीव करने के अलावा इसका उपयोग कॉंफ्रेंस काॅलिंग के लिए कर सकते हैं। इसकी कीमत 2,499 रुपए है। 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में