Skip to main content

5 कारण, क्यों लें एस5 और क्यों न लें

लुक स्टाइल और ताकत को देखकर कहा जा सकता है कि सैमसंग गैलेक्सी एस5 बेहतर डिवायस है। वहीं पुराने संस्करण की अपेक्षा इसे नए फीचर से भी लैस किया गया है। फिर भी कुछ कारण हैं जो आपको इस फोन को लेने से रोेक सकते हैं। ऐसे ही पांच कारण को हम बताएंगे जिसे देखकर आप फैसला कर सकते हैं क्यों लें सैमसंग गैलेक्सी एस5 और क्यों न लें (why not buy samsung galaxy S5)।

क्यों खरीदें सैमसंग गैलेक्सी एस5
 1 सैमसंग गैलेक्सी एस5 (Samsung Galaxy S5) में आॅक्टाकोर (Octa_core Processor) प्रोसेसर है जो स्मार्ट व तेज प्रोसेसिंग में सक्षम है। एस5 में दो क्वाडकोर (1.9 गीगाहट्र्ज क्वाडकोर और 1.3 गीगाहर्ज क्वाडकोर) प्रेसेसर है।


2 नए एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.4 कीटकैट (Android Operating 4.4 Kitkat ) से लैस यह डिवायस आपको तेज और स्मार्ट आॅपरेटिंग का अनुभव कराने में सक्षम है। 

3 फोन का 16.0 मेगापिक्सल (16MP Camera) कैमरा आधुनिक फीचर से लैस है। 1/2.6 सेंसर के साथ इसमें डुअल शाॅट और एचडी वीडियो रिकाॅर्ड जैसे फीचर हैं। वहीं इमेज स्टेबलाइजेशन, एचडीआर, फेस व स्माइल डिटेक्शन और टच फोकस जैसे फीचर भी देखने को मिलेंगे।

4 फोन में सुरक्षा के लिए नाॅकएक्स, बेहतर बैटरी बैकअप के लिए अल्ट्रा पावर सेविंग मोड और फिंगर प्रिंट स्कैनर जैसे प्रीमियम फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा फोन पानी व धूल अवरोधक भी है। 

5 जहां पहले लोगों को यह शिकयत थी कि गैलेक्सी को सभी डिवायस एक जैसे हैं। वहीं नए गैलेक्सी एस5 का स्टाइल आपको अन्य सैमसंग डिवायस से अलग दिखाई देगा। फोन की मोटाइ मात्र 8.1 एमएम है। ऐसे में यह स्लीक कहा जा सकता है। 


क्यों न खरीदें
1 सैमसंग गैलेक्सी एस4 के मुकाबले एस5 का स्क्रीन बड़ा जरूर है लेकिन स्क्रीन रेजल्यूशन वहीं है और सुपर एमोलेड का ही प्रयोग किया गया है। डिसप्ले में कहीं से कोई अंतर नहीं मिलेगा। 

2 इस फोन की राह में सबसे बड़ा रोड़ा कंपनी का ही डिवायस गैलेक्सी नोट3 (Samsung Galaxy Note3) है। नोट 3 की न सिर्फ स्क्रीन बड़ी है बल्कि उसे एसपेन फीचर से लैस किय गया है। आप एस5 में नोट3 जैसे यूनिक एप्लिकेशन का उपयोग नहीं कर सकते।

3 भारत में अब एलटीई (LTE) दस्तक दे चुका है और जल्द ही अन्य शहरों में भी आने वाला है। ऐसे में हम सैमसंग गैलेक्सी एस5 में एलटई की भी आशा कर रहे थे लेकिन इसमें एलटीई सपोर्ट नहीं है। हालांकि कंपनी ने दावा किया है कि एलटीई सेवा हर बड़े पैमाने पर शुरू होने में अपडेट कर देंगे लेकिन फिलहाल के लिए यह कमी कही जा सकती है। 

4 सैमसग ने गैलेक्सी एस5 को 51-53 हजार रुपए के बीच लाॅन्च करने की घोषण की है। ऐसे में सैमसंग गैलेक्सी एस5 थोड़ा ज्यादा कीमती कहा जाएगा। क्योंकि इसके पुराने संस्करण गैलेक्सी एस4 फिलहाल 29-30 हजार रुपए के बीच उपलब्ध है। दोनों फोन की कीमत में लगभग 22 हजार रुपए का अंतर है जा बहुत ज्यादा कहा जाएगा।

5 भारतीय बाजार में सैमसंग गैलेक्सी एस5 16 जीबी माॅडल के साथ उपलब्ध है। 50,000 रुपए से ज्यादा कीमत वाले फोन में 32 या 64 जीबी इंटरनल मैमोरी की तो आशा की ही जा सकती है। फोन के बारे में कहा जा सकता है कि इंटरनल मैमोरी कम है।

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में