Skip to main content

असूस फोन पैड 7-कितना है दम


सबसे बेहतर कॉलिंग टैबलेट में से एक।

टैबलेट को स्मार्टफोन और लैपटॉप के बीच का डिवाइस कहा जा रहा था लेकिन आज जिस तरह स्मार्टफोन का आकार बढ़ रहा है ऐसे में यह तय करना बड़ा कठिन है कि स्मार्टफोन किसे कहें और टैबलेट किसे। आज स्मार्टफोन में 6 इंच से ऊपर का डिसप्ले है जबकि टैबलेट कॉलिंग फीचर से लैस हो रहे हैं। खैर जो भी हो उपभोक्ता को तो मतलब सिर्फ इतना है कि उसे बजट में बेहतर डिवायस मिले। ऐसा ही डिवाइस है असूस पैडफोन 7। 
गौरतलब है कि असूस ने ही गूगल के लिए नेक्सस7 टैबलेट का निर्माण किया था जो वैश्विक स्तर पर बहुत ही लोकप्रिय रहा। वही असूस ने 7 (Asus Fonepad7)  इंच में फोनपैड नाम से अपना टैबलेट लॉन्च किया है। अब देखना यह कि असूस का यह फोन पैड गूगल के नेक्सस 7 टैबलेट को टक्कर देने में कितना सक्षम है।

लुक
हम यहां सबसे पहले लुक की बात कर रहे हैं और बेझिझक कहा जा सकता है कि लुक शानदार है। फोन की बॉडी चमकदार और सुंदर है जो अपनी ओर आपका ध्यान आकर्षित करने में सक्षम है। सैमसंग के टैबलेट से इसकी तुलना करते हैं जो इसकी क्वालिटी बेहतर पाएंगे। जबकि गूगल नेक्सस बॉडी थोड़ी खुरदरी थी लेकिन यह प्लेन और चमकदार है जो देखने में उससे बेहतर है। परंतु इसकी चमकदार बॉडी पर जल्दी ही उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं। 
भारतीय बाजार में यह काले और सफेद दो रंगों में उपलब्ध है। फोनपैड की बॉडी प्लास्टिक से बनी है लेकिन कहा जा सकता कि क्वालिटी बेहतर है। टैबलेट के मुख्य पैनल पर स्क्रीन के बाद ज्यादा स्थान नहीं दिया गया है ऐसे में यह आपको ज्यादा बड़ा नहीं लगेगा। फोन के पिछले पैनल में असूस ब्रांडिंग के साथ ही इंटेल का लोगो भी मिलेगा। क्योंकि डिवायस इंटेल के प्रोसेसर पर ही उपलब्ध है।





खूबी
  • शानदार एचडी डिसप्ले।
  • ताकतवर स्पीकर। 
  • बेहतर परफॉर्मेंस।
खामी
  • थोड़ा गर्म होता है। 
  • चमकदार बॉडी पर उंगलियो के निशान पड़ जाते हैं।

हार्डवेयर
असूस फोन पैड को इंटेल जेड2560 1.6 गीगाहर्ट्ज के डुअलकोर प्रोसेसर पर पेश किया गया है। इसके अलावा पावर वीआर एसजीएक्स544 ग्राफिक्स कार्ड भी है जो गेमिंग और ग्राफ़िक्स के अहसास को बेहतर बनाता है। टैबलेट में 1 जीबी की रैम उपलब्ध् है जो मल्टीटास्किंग और सर्फिंग इत्यादि को तेज बनाती है। डिवायस इंटेल के नवीन प्रोसेसर क्लोवर ट्रेल पर पेश किया गया है जिसे एंडरॉयड के लिए ऑप्टिमाइज (अनुकूल) बनाया गया है। इस ताकतवर प्रोसेसर का दम हमें मल्टीटास्किंग और भारी भरकम गेमिंग के उपयोग के दौरान भी देखने को मिला। इस पर फीफा 14 और अस्फाल्ट 8 जैसे भारी भरकम गेम हमने प्ले किए और न सिर्फ उन्हें आसानी से रन करने में सक्षम था बल्कि बेहतर ग्राफिक्स का भी अहसास कराने में सक्षम था। 
फोनपैड का 7 इंच का डिसप्ले अच्छा और स्पष्ट प्रदर्शन में सक्षम भी है। इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1200x800 पिक्सल है जो गैलेक्सी टैबलेट से ज्यादा है। सैमसंग गैलेक्सी टैब में 1024x600 पिक्सल रेजल्यूशन ही है। डिवाइस की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है और उपभोक्ताओं के लिए सिर्फ 12 जीबी ही उपलब्ध होगी लेकिन आप माइक्रोएसडी के माध्यम से 64 तक बढ़ा सकते हैं। जैसा कि हम पहले भी बात कर चुके हैं कि इसमें सिम का उपयोग कर सकते हैं। टैबलेट में कॉलिंग सपोर्ट है और आप 3जी सेवा का भी लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई भी मिलेगा। पावर बैकअप के लिए 3,950 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी 28 घंटे टॉक टाइम का दावा करती है। 


दो बातें 
आसूस ने ही गूगल के लिए नेक्सस 7 टैबलेट का निर्माण किया था जो बेहद ही लोकप्रिय रहा। परंतु यहां साख सिर्फ असूस की ही दांव पर नहीं है बल्कि इंटेल का भी है क्योंकि नेक्सस टैबलेट एनवीडिया का प्रोसेसर था जबकि असूस फोन में इंटेल प्रोसेसर है। 

यह पहली बार है जब किसी टैबलेट में इंटेल प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। हालांकि असूस से पहले जोलो और लेनोवो ने इंटेल प्रोसेसर के साथ मोबाइल फोन लॉन्च किए।


सॉफ्टवेयरअसूस फोनपैड 7 को एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.2 जेलीबीन पर पेश किया गया है और ऑपरेटिंग में यही कमी कही जा सकती है। क्योंकि असूस ने ही गूगल नेक्सस का निर्माण किया है जो एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.4 पर कार्य करता है। हालांकि कंपनी ने साधारण एंडरॉयड यूजर इंटरफेस में बदलाव करने के बजाय चीजों को साधारण तरीके से रखने की कोशिश की है। टैबलेट में साधारण गूगल एप्स के अलावा अमेजॉन किंडले, असूस ओस लिंक ऐप लॉकर, फ्लिपबोर्ड और फेसबुक भी मिलेगा। सुरक्षा के लिए भी इसमें पेरेंटल लॉक जैसे एप्लिकेशन हैं। इसके माध्यम से आप अपने फोन का यूजर डाटा और एप्लिकेशन का बैकअप भी ले सकते हैं। 

मल्टीमीडिया
असूस फोनपैड में मुख्य कैमरा 5.0 मेगापिक्सल का है जबकि सेकेंडरी कैमरा 1.0 मेगापिक्सल का है। डिवायस अच्छी रोशनी में ही बेहतर तस्वीर लेने में सक्षम है। कम रोशनी में पिक्चर क्वालिटी औसत दर्जे की होती है। वीडियो रिकॉर्डिंग भी अच्छी है। रही बात म्यूजिक की तो वहां भी आपको निराशा नहीं मिलेगी। म्यूजिक क्वालिटी अच्छी है। वहीं इसमें ऑडियो विजार्ड नाम से एक एप्लिकेशन है जिसके माध्यम से आप गेमिंग और मूवी सहित कई अन्य मोड में ऑडियो सुन सकते हैं। 

क्यों खरीदें
असूस फोन पैड7 एक अच्छा टैबलेट कहा जा सकता है। बिल्ट क्वालिटी अच्छी है। वहीं इंटेल प्रोसेसर भारी भरकम गेम व एप्लिकेशन रन करने का भरोसा दिलाता है। डिसप्ले अच्छा है और टच रेस्पोंस भी बेहतर रहा। सिम सपोर्ट है और कालिंग भी। 

क्यों न खरीदें
नहीं खरीदने का एक बड़ा कारण ऑपरेटिंग हो सकता है और दूसरा कैमरा।

विकल्प
असूस फोन पैड की कीमत 17,499 रुपए है। विकल्प के तौर पर सैमसंग गैलेक्सी टैब 3 देखा जा सकता है जिसकी कीमत 16,500 रुपए है। 

आकारः 196.8 x  120 x  10.5 एमएम 
वजनः 328 ग्राम
मैमोरीः 16जीबी माइक्रो एसडी
बैटरीः ली-पो 3950 एमएएच
स्क्रीनः 7 इंच, कपैसिटिव
टॉकटाइम/स्टैंडबॉय ;घंटे: 28/840 
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 5.0 मेगापिक्सल
फ्रिक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः इंटेल प्रोसेसर, डुअल स्पीकर।
कीमतः 17,499 रुपए

आखिरी फैसला
रूपरंग- 8
विशेषताएं- 8
कार्यक्षमता- 9
प्रयोग में सुविधा- 9
पैसे की वसूली- 8
कुल- 84%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में