Skip to main content

2014 में ये फ़ोन खीचेंगे आपका ध्यान

यदि वर्ष 2013 में ऑक्टाकोर प्रोसेसर और 41 मेगापिक्सल वाले फोन ने अपना जलवा बिखेरा तो 2014 में भी महारथियों की संख्या कम नहीं है। आगे हम वर्ष 2014 में लांच होनेवाले ऐसे ही 14 बेहतरीन फोन्स से आपको रू-ब-रू करा रहे हैं...   


सैमसंग गैलेक्सी एस5

यह कयास तो हर कोई लगा सकता है कि हर साल की तरह इस साल सैमसंग गैलेक्सी एस सीरीज में अपना नया फोन लाएगा लेकिन सवाल यह है कि नया गैलेक्सी एस5 अन्य गैलेक्सी से अलग कैसा होगा? सैमसंग इस साल गैलेक्सी एस 5 को लांच कर सकती है और इस बार आशा है कि कर्व एस5 के साथ आपको कर्व स्क्रीन देखने को मिले। वहीं फोन का प्रोसेसर भी पहले से ज्यादा ताकतवर होने की उम्मीद है। कयास लगाया जा रहा है कि इस बार एप्पल आईफोन की तरह सैमसंग 64 बिट्स प्रोसेसर के साथ दस्तक दे सकता है। वहीं सैमसंग गैलेक्सी एस5 को लेकर यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी पानी व धूल अवरोधक फीचर से भी इसे लैस कर सकती है। कई जानकारों का मानना है कि गैलेक्सी एस 4 में कंपनी ने ऑक्टाकोर प्रोसेसर पेश किया था जबकि इस बार 16 कोर प्रोसेसर के साथ दस्तक दे सकती है लेकिन जहां हम ऐसे कयास नहीं लगा रहे हैं लेकिन रैम मैमोरी ज्यादा मिल सकती है और इंटरनल मैमोरी भी 64 जीबी या 128 जीबी तक हो सकती है। स्क्रीन रेजल्यूशन भी पहले से बेहतर होगा।

आईफोन 6

किसी भी अन्य कंपनी की अपेक्षा एप्पल के फोन की जानकारी देना सबसे कठिन होता है। पिछले साल चर्चा थी कि एप्पल आईफोन 6 या आईफोन 5एस को लांच कर सकती है। अंततः कंपनी ने आईफोन 5एस और 5सी को लांच कर सबको चैंका दिया। इस वर्ष कंपनी आईफोन 6 को लांच कर सकती है। जहां तक आईफोन 6 की बात है तो यह कयास लगाया जा रहा है कि फोन की स्क्रीन पहले की अपेक्षा बड़ी हो सकती है। फिलहाल आईफोन 5, आईफोन 5सी और 5एस में 4.0 इंच की स्क्रीन है जबकि नए आईफोन में 4.5 इंच या 4.7 इंच की स्क्रीन हो सकती है। वहीं देखा गया है कि अब तक एप्पल के फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन हाईडेफिनेशन नहीं है। ऐसे में यह भी खबर है कि नए आईफोन में आपको हाईडेफिनेशन स्क्रीन रेजल्यूशन देखने को मिल सकता है। इसके अलावा कंपनी आईफोन 6 में रैम मैमोरी बढ़ा सकती है और कैमरा भी 12 या 13 मेगापिक्सल का देखने को मिल सकता है। फिंगर प्रिंट स्कैनर आपको आईफोन 6 में भी मिलेगा और 64 बिट्स प्रोसेसर का भी समावेश होगा।

 
नोकिया लुमिया 1820 और लुमिया 2020


यह वर्ष नोकिया के लिए बेहद ही खास है। कंपनी के कई बेहतरीन डिवाइस दस्तक दे सकते हैं। इनमें नोकिया लुमिया 1820 और लुमिया 2020 प्रमुख है। आशा तो यह की जा रही है कि इन फोन का प्रदर्शन कंपनी मोबाइल वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस में ही कर सकती है। इन डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इन्हें माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग विंडोज फोन 8.1 पर लांच किया जाएगा। नोकिया लुमिया 1820 को नोकिया 1020 के नवीन संस्करण के रूप में देखा जा रहा है जिसमें फोटोग्राफी के लिए शानदार लेट्रो स्टाइल कैमरा देखने को मिल सकता है। वहीं नोकिया लुमिया 2020, 8.0 इंच स्क्रीन वाला टैबलेट हो सकता है। वहीं आशा है कि नोकिया लुमिया 2020 टैबलेट के साथ स्टायलस फीचर भी होगा। विंडोज फोन 8.1 के अलावा दोनों डिवाइस में हाईडेफिनेशन स्क्रीन और क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 800 प्रोसेसर हो सकता है। 1820 में इस बार मैटल यूनिबॉडी का प्रयोग किया जा सकता है।

सोनी एक्सपीरिया जेड2 अवतार

पिछले साल सोनी ने जेड सीरीज में एक से बढ़कर एक शानदार फोन पेश किए थे। जिसमें सबसे पहले एक्सपीरिया जेड, फिर जेड अल्ट्रा और बाद में जेड1 को लांच किया गया। इस साल भी कंपनी जेड सीरीज को ही आगे बढ़ाने के मूड में है। अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2014 में सोनी एक्सपीरिया जेड2 मॉडल को पेश कर सकती है। इसे अभी से ही अवतार नाम से भी जाना जा रहा है।
नए अवतार में आपको कई चीजें अपग्रेड देखने को मिलेंगी चाहे बात स्क्रीन की करें या फिर ऑपरेटिंग की। आशा है कि सोनी एक्सपीरिया जेड2 अवतार में 506पीपीआई रेजल्यूशन स्क्रीन हो सकती है। अब तक इतना बेहतर रेजल्यूशन फिलहाल हमने किसी फोन में नहीं देखा। वहीं फोन को एंडरॉयड के नए ऑपरेटिंग 4.4 किटकैट पर पेश किया जा सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें 3 जीबी की रैम होगी और इसे भी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 800 प्रोसेसर पर पेश किया जाएगा जो बेहतर परफॉमेन्स के लिए जाना जाता है। अन्य एक्सपीरिया जेड सीरीज के समान यह फोन भी पानी व धूल अवरोधक होगा। इसके साथ ही जेड 1 की तरह इसमें 20.7 मेगापिक्सल कैमरा होने की उम्मीद है।

एलजी जी फ्लैक्स

नए साल में आपको एलजी का जी फ्लैक्स देखने के लिए मिलेगा। भारत का यह पहला फोन है जिसकी स्क्रीन कर्व (वक्राकार) है। हाल में कंपनी ने इसका प्रदर्शन भी किया है और आशा है कि इस वर्ष पहले या दूसरे माह में ही आपको देखने के लिए मिल जाए। एलजी जी  फ्लैक्स 6.0 इंच की स्क्रीन दी गई है जो पीछे की ओर धँसा हुआ है। फोन में ओएलईडी डिसप्ले है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 720x1280 पिक्सल है। कर्व बॉडी के बावजूद फोन स्लिम है। इसकी मोटाई मात्रा 8.7 एमएम है। बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए इसे एलजी के अन्य फोन की तरह डॉल्बी साउंड इन्हांसमेंट से लैस किया गया है। क्वालकॉम के नवीन एमएम8974 स्नैपड्रैगन 800 चिपसेट पर आधारित इस फोन में 2.26 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर है। बेहतर ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रिनो 330 जीपीयू है। फोन की बड़ी विशेषता यह भी है कि इसके पीछे सेल्फ हीलिंग कोटिंग की गई है जिससे इसमें लगने वाले स्क्रैच खुद ही ठीक हो जाएंगे। फोटोग्राफी के लिए इसमें 13.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जबकि 2.1 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा उपलब्ध् है।



एचटीसी एम 8

पिछले वर्ष एचटीसी वन मॉडल को उपभोक्ताओं द्वारा बेहद ही सराहा गया। स्लिम डिजाइन और मैटल बॉडी इसे खास बनाते थे। वहीं इस साल भी कंपनी ने कुछ ऐसी ही तैयारी की है। कंपनी एचटीसी के वन का ही नया मॉडल वन2 या इसे एम8 नाम से पेश कर सकती है। चूंकि एम8 को एचटीसी वन के अपग्रेड मॉडल के रूप में देखा जा रहा है ऐसे में इसमें कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। फोन की स्क्रीन तो बड़ी होगी, साथ ही हार्डवेयर के मामले में भी एडवांस होगा। फोन में 5.0 इंच की स्क्रीन होने की उम्मीद है और आशा की जा रही है कि इस फोन में वन की मैटल बॉडी होगी। इसके साथ स्क्रीन रेजल्यूशन भी वन की अपेक्षा ज्यादा बेहतर होगा। वहीं एचटीसी एम8 को एंडरॉयड के नए ऑपरेटिंग 4.4 किटकैट पर पेश किया जा सकता है। साथ ही इसका यूजर इंटरफेस भी पहले की अपेक्षा नया होगा। इसमें एचटीसी सेंस यूआई 6 होने की उम्मीद है। इसके अलावा प्रोसेसिंग के लिए फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 800, 2.2 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर हो सकता है।



सैमसंग गैलेक्सी राउंड

इस वर्ष एलजी के बाद सैमसंग भी अपना कर्व स्क्रीन फोन भारत में लांच कर सकती है। कंपनी ने कुछ माह पहले सैगसंग गैलेक्सी राउंड नाम से अपने कर्व स्क्रीन फोन का प्रदर्शन किया था। डिवायस में 5.7 इंच की स्क्रीन है और यह 1080x1920 पिक्सल रेजल्यूशन सपोर्ट करने में सक्षम है। फोन की स्क्रीन और बॉडी पीछे की ओर धँसी हुई है। गैलेक्सी राउंड की इंटरनल मैमोरी 32 जीबी है और इसमें 64 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट भी है। इसके अलावा 3 जीबी की रैम मैमोरी है। इसे एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.3 जेलीबीन पर पेश किया गय है। प्रोसेसिंग के लिए 2.3 गीगाहर्ट्ज का क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 800 क्वाडकोर प्रोसेसर है। फोटोग्राफी के लिए 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 2.0 मेगापिक्सल का है। कनेक्टिविटी के लिए 3जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ है। हालांकि कई देशों में यह एलटीई सपोर्ट करने में सक्षम है लेकिन भारत में फिलहाल एलटीई सपोर्ट नहीं होगा। पावर बैकअप के लिए सैंमसंग गैलेक्सी राउंड में 2800 एमएएच की बैटरी दी गई है। पहली तिमाही में ही भारत में यह फोन दस्तक दे सकता है।



ब्लैकबेरी जेड50

विक्रय के लिहाजा से पिछला वर्ष ब्लैकबेरी के लिए भले ही कुछ खास न रहा हो लेकिन कंपनी ने एक के बाद एक कई शानदार हैंडसेट पेश कर जरूर सुर्खियां बटोरीं। सबसे पहले जेड10, फिर क्यू10, क्यू5 और फिर जेड 30। सभी फोन शानदार थे। इस वर्ष भी कंपनी ने तैयारियां कुछ कम नहीं कर रखी हैं। इस वर्ष के सबसे बेहतर डिवायस में सबसे पहला नाम आता है ब्लैकबेरी जेड50 का। आशा है कि यह फोन कंपनी के पोर्टफोलिया में अब तक सबसे बड़ी स्क्रीन वाला फोन होगा। खबर है कि ब्लैकबेरी जेड50 में 5.2 इंच की स्क्रीन होगी। साथ ही यह हाईडेफिनेशन स्क्रीन रेजल्यूशन सपोर्ट करने में भी सक्षम होगा। फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 1080x1920 पिक्सल हो सकता है। हालांकि अब तक के ब्लैकबेरी के फोन डुअलकोर प्रोसेसर पर कार्य कर रहे थे जबकि इस हैंडसेट से कंपनी क्वाडकोर प्रोसेसर को पेश कर सकती है। साथ इसमें ब्लैकबेरी 10 ऑपरेटिंग का भी नया संस्करण होगा।



सैमसंग गूगल नेक्सस 10

वर्ष 2013 में भारत में गूगल नेक्सस 7 के तहत दो टैबलेट देखने को मिले। दोनों टैबलेट का निर्माण आसूस द्वारा किया गया था। वहीं यह भी कयास लगाया जा रहा था कि नेक्सस7 के बाद नेक्सस10 भी भारत में दस्तक दे सकता है। परंतु पिछले साल यह संभव नहीं हो पाया। हालांकि इस बार नेक्सस 10 टैबलेट को भारत में दस्तक देने की पूरी उम्मीद है। जहां नेक्सस 7 टैबलेट का निर्माण आसूस द्वारा किया गया था। वहीं नेक्सस 10 का निर्माण सैमसंग द्वारा किया गया है। 10.1 इंच स्क्रीन होने के बावजूद यह टैबलेट बेहद ही स्लिम है इसकी मोटाई मात्रा 8.9 एमएम है। इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 2560x1600 पिक्सल है जो बहुत बेहतर कहा जा सकता है। वहीं फोटोग्राफी के लिए इसमें 5.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 1.9 मेगापिक्सल का है। नेक्सस 10 टैबलेट भी नेक्सस 7 के समान 16 जीबी और 32 जीबी के दो मैमोरी विकल्प में मौजूद होगा। इसके साथ ही इसमें 2 जीबी की रैम मैमोरी है। 1.7 गीगाहर्ट्ज का कोर्टेक्स ए15 डुअलकोर प्रोसेसर दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए भी लगभग सभी आधुनिक विकल्प मौजूद हैं।

नोकिया एंडरॉयड फोन

इस खबर में कितनी सच्चाई है यह कहना मुश्किल है लेकिन मीडिया जगत में इस बात पर बेहद चर्चा हो रही है कि वर्ष 2014 में नोकिया एंडरॉयड फोन ला सकता है। हालांकि इस बारे में न तो नोकिया द्वारा कोई सूचना मिली है और न ही गूगल या माइक्रोसॉफ्ट ने बयान दिया है। कुछ दिन पहले  @evleaks द्वारा एक ट्विट किया गया था जहां यह दावा किया गया था कि वर्ष 2014 में नोकिया एंडरॉयड फोन पेश कर सकती है। इस ट्विट में न सिर्फ फोन के फोटोग्राफ बल्कि यह भी बताया गया था कि इसे नोकिया आशा सीरीज के समान कम रेंज के स्मार्टफोन के तौर पेश किया जाएगा। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि नोकिया के एंडरॉयड फोन में आपको ढेर सारे बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिस तरह का बदलाव एमेजॉन टैबलेट में देखने को मिला था। हालांकि फोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन फोटोग्राफ से डिवाइस नोकिया आशा 501 से काफी मिलता जुलता लगता है। हालांकि नोकिया ने इन बातों का खंडन किया है लेकिन नोकिया एंडरॉयड फोन पर चर्चा तो गर्म है।



मोटोरोला जी

लंबी खामोशी के बाद एक बार फिर से मोटोरोला ने दस्तक दी है। कंपनी मोटो जी नाम से हैंडसेट को भारत में लांच करने की योजना में है। हालांकि इस फोन को वैश्विक तौर पर लांच कर दिया गया है लेकिन भारत में यह इस साल ही उपलब्ध् हो पाएगा। अनुमान है कि नए साल के पहले माह में ही मोटोरोला मोटो जी भारतीय उपभोक्ताओं को देखने के लिए मिल सकता है। मोटोरोला गूगल के हाथों में जाने के बाद यह कंपनी का पहला डिवाइस होगा, जिसे भारत में लांच किया जाएगा। सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इस बार कीमत बेहद ही प्रतियोगी होने की उम्मीद है। आशा है कि भारत में इस फोन की कीमत 12-13 हजार रुपए के बीच होगी। जबकि फोन में 4.5 इंच का आईपीएस डिसप्ले है और यह कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास कोटेट है। 8 और 16 जीबी के दो मैमोरी ऑप्शन में यह उपलब्ध् है लेकिन इसमें मैमोरी कार्ड सपोर्ट नहीं है। मोटो जी में 1.2 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन क्वाडकोर प्रोसेसर है और 1 जीबी की रैम मैमोरी है। एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.3 जेलीबीन आधारित इस फोन में 5.0 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया है।

सोनी एक्सपीरिया जेड1एस

जेड सीरीज में ही सोनी का एक और हैंडसेट आपको देखने को मिल सकता है। कंपनी ने एक्सपीरिया जेड1 का छोटा संस्करण पेश करने का मन बनाया है। हालांकि जहां एक ओर कई कंपनियां छोटे संस्करण को मिनी नाम से लांच कर रही हैं वहीं सोनी इसे जेड1 एस नाम से पेश कर सकती है। फोन के बारे में ज्यादा सूचना नहीं है लेकिन आशा है कि इसमें 4.3 इंच की स्क्रीन होगी। आईपी 58 सर्टिफाइड इस फोन की बॉडी जेड सीरीज फोन की भांति धूल व पानी से बेअसर है। वहीं सोनी एक्सपीरिया जेड1 एस की स्क्रीन भी रगड़ अवरोधक है। फोन में 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी है और 2 जीबी की रैम दी गई है। हालांकि मैमोरी कार्ड सपोर्ट है और 64 जीबी तक के कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। जेड1 एस मोबाइल फोन में माइक्रोसिम सपोर्ट है। कनेक्टिविटी के लिए जीपीआरएस, ऐज, 3जी, वाईफाई और ब्लूटूथ है। एंडरॉयड ऑपरेटिंग 4.2 आधारित इस डिवाइस में फोटोग्राफी के लिए 20.7 मेगापिक्सल का कैमरा है। भारत में फोन पहली तिमाही में ही दस्तक दे सकता है। हालांकि एक्सपीरिया जेड1 एस की कीमत के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है।

एलजी जी2 मिनी

सैमसंग और एचटीसी के मिनी मॉडल के बाद एलजी भी मिनी मॉडल के साथ इस वर्ष दस्तक दे सकता है। खबर है कि एलजी जी2 मॉडल का मिनी संस्करण लांच करने की योजना बना रही है। फरवरी में स्पेन में जीएसएमए द्वारा आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस के दौरान कंपनी इसका प्रदर्शन भी कर सकती है। एजी जी2 मिनी में जी2 के समान ही क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 800 2.2 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर होगा। इसके साथ ही 2 जीबी की रैम भी है। स्क्रीन के मामले में यह जी2 मॉडल से कम है। जहां एलजी जी2 में 5.2 इंच की स्क्रीन थी। वहीं जी2 मिनी में 4.7 इंच स्क्रीन होने की संभावना है। मिनी फोन के अन्य स्पेसिफिकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन इतना कहा जा सकता है कि इसमें भी जी2 की तरह ही पिछले पैनल में बटन मिलेगा। फोटोग्राफी के लिए इसमें 13.0 मेगापिक्सल रियर कैमरा हो सकता है। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एलजी जी2 मिनी को नाम बदलकर भी लांच कर सकता है।

*नोट- इस लेख में मोबाइल की जो भी तस्वीरें व सूचनाएं दी गई हैं वह अनुमानित हैं, ऐसे में प्रोडक्ट लॉन्च होने पर देखने में अलग हो सकता है व स्पेसिफिकेशन में भी बदलाव हो सकते हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में