Skip to main content

Mobile Review: फर्स्ट टच ए 10


शुद्ध भारतीय फोन।

क्षेत्रीय भाषा पर कई फोन लाॅन्च हो चुके हैं लेकिन इस तरह का फोन आपने पहले नहीं देखा होगा। फर्स्ट टर्च ने एक ऐसा फोन लाॅन्च किया है जहां आप न सिर्फ क्षेत्रीय भाषा में मैसेज लिख सकते हैं बल्कि वह क्षेत्रीय भाषा में आपको निर्देश देगा और इंग्लिश का ट्रांसलेशन भी उस भाषा में कर देगा। हालांकि कंपनी ने फिलहाल गुजराती फोन लाॅन्च किया है लेकिन आने वाले दिनों में हिंदी, बंगाली, पंजाबी और मराठी फोन भी देखने को मिलेंगे। फोन के बारे में आगे बढ़ने से पहले बात करते हैं इसके लुक की।

क्यों खरीदें
गुजराती भाषा जानने वालों के लिए यह फोन बेहतर है। मेेन्यू बेहद आसान है और नए उपभोक्ता भी इसे आसानी से समझ सकते हैं। वहीं इंग्लिश और गुजराती ट्रांसलेशन का तरीका तो बेहद ही शानदार है।

क्यों न खरीदें
पुराना आॅपरेटिंग, औसत हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन और साधरण कैमरा फोन की कमियां कही जा सकती हैं।  

  
रूप-रंग
फर्स्ट टच ए10 को देखकर ही आप अंदाज लगा सकते हैं कि यह एक एंडराॅयड फोन है। मुख्य पैनल पर 4.0 इंच की स्क्रीन और उसके नीचे तीन टच बटन। साधारण एंडराॅयड फोन में आपको यही मिलेगा। 


आज बड़े टच स्क्रीन फोन चलन में हैं ऐसे में यह थोड़ा छोटा दिखाई देता है लेकिन अच्छी बात यह कही जा सकती है कि छोटा होने की वजह से फोन को न हाथ में पकड़ने में कोई समस्या है और न ही जेब में रखने में। 

फोन के दाएं पैनल में वाॅल्यूम राॅकर है जबकि बाएं पैनल में पावर बटन दिया गया है। ऊपरी पैनल में 3.5 एमएम आॅडियो जैक और यूएसबी स्लाॅट मिलेगा। 

कुल मिलाकर डिजाइन अच्छा है लेकिन बिल्ट क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती। यह सस्ते फोन का अहसास कराता है। हालांकि फोन की मोटाई 10 एमएम है लेकिन कोने घुमावदार होने की वजह से देखने में स्लिम लगता है।

विशेषताएं
फर्स्टटच ए10 में 4.0 इंच की स्क्रीन दी गई है और स्क्रीन रेजल्यूशन 800x480 पिक्सल है। डिसप्ले अच्छा है लेकिन हम और बेहतर की आशा कर रहे थे। फोन की इंटरनल मैमोरी 4 जीबी है और 32 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें 1.2 गीगाहट्र्ज का डुअलकोर प्रोसेसर है 512 एमबी की रैम मैमोरी दी गई है। कनेक्विटी के लिए फोन में जीपीआरएस, 3जी, ब्लूटूथ और वाई-फाई दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 2.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें दोहरा सिम सपोर्ट है और दोनों सिम स्लाॅट बैटरी के नीचे दिए गए हैं। कार्ड स्लाॅट भी वहीं मिलेगा।

प्रयोग में सुविध
ए10 को विशेष रूप से गुजराती भाषा फोन के तौर पर पेश किया गया है। इसलिए यहां यह देखना ज्यादा जरूरी है कि इस क्षेत्रीय भाषा का इंटीग्रेशन फोन में कितना बेहतर है बजाय कि आॅपरेटिंग कितना एडवांस है। फिर भी आॅपरेटिंग का जिक्र कर ही देते हैं। 


फोन को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2 जेलीबीन पर पेश किया गया है। परंतु इसका मुख्य आकर्षण गुजराती थीम है। फोन के सेटिंग में क्षेत्रीय टच और एंडराॅयड थीम दिया गया है। एंडराॅयड थीम में साधरण एंडराॅयड फोन की तरह इसका उपयोग कर सकते हैं। वहीं फर्स्ट टच थीम में भी आपको गुजराती और इंग्लिश का विकल्प मिलेगा।

परंतु इस थीम में इंटरफेस ही पूरी तरह बदल जाएगा। होम पैनल में बड़े आईकाॅन में काॅल, कैमरा, संदेश, गैलेरी और सेटिंग का विकल्प दिखाई देगा। वहीं स्वाइप कर आप मेन्यू देख सकते हैं। फोन में आप न सिर्फ मेन्यू और मैसेज गुजराती में कर सकते हैं बल्कि आपको निर्देश भी गुजराती में दिया जाएगा। 


सबसे अच्छी बात तो यह कही जा सकती है कि यदि आपको गुजराती नहीं आती है तो आप मैसेज को इंग्लिश में टाइप कर बस स्वाइप कर उसे गुजराती में ट्रांसलेट कर सकते हैं। या गुजराती में टाइप कर एक स्वाइप से इग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं। 

इस तरह का इंटीग्रेशन हमने पहले नहीं देखा। फोन में गुजराती प्राइड एप्स स्टोर उपलब्ध है जहां से आप गुजराती भाषा में उपलब्ध एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। आप किसी भी पैनल पर रहें काॅल, मैसेज, कैमरा और काॅन्टेक्ट का विकल्प जरूर मिलेगा। 

यह फोन उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा कहा जाएगा जो फीचर फोन के बाद स्मार्टफोन पर जाना चाहते हैं। यदि इंग्लिश नहीं भी आती है तो आप गुजराती भाषा में इसे समझ सकते हैं।

परफाॅर्मेंस
परफाॅर्मेंस के मामले में यह फोन बहुत खास नहीं कहा जा सकता। डुअलकोर प्रोसेसर हलके-फुलके गेम को हैंडल करने में सक्षम है। भारी-भरकम गेम व एप्लिकेशन में लैग करता है। कैमरा परफाॅर्मेंस भी साधरण है। कैमरा आॅटोफोकस है लेकिन फिर भी आप बहुत अच्छी तस्वीर की कामना नहीं कर सकते। इंटरनेट और म्यूजिक में कोई शिकायत नहीं है। ठीक-ठाक कहा जा सकता है।

पैसे की वसूली
जैसा कि पहले भी बात कर चुके हैं कि यह फोन गुजरात के उन लोगों के लिए बहुत अच्छा कहा जा सकता है जो पहली बार फोन का उपयोग कर रहे हैं या फिर फीचर फोन से स्मार्टफोन पर आना चाहते हैं। परंतु यदि आप एक बेहतर एंडराॅयड फोन लेना चाहते हैं तो इससे बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ फोन में बाजार में उपलब्ध हैं।

विकल्प
फर्स्ट टच ए10 की कीमत 7,999 रुपए है। विकल्प के तौर पर यूनाइट 2 देख सकते हैं जिसकी कीमत 6,999 रुपए है। फोन में 21 भारतीय भाषाओं में इंटीग्रेशन है।



First Touch A10- Full phone specifications

आकारः 116x63.5x10 एमएम
वजनः 122 ग्राम
मैमोरीः 4जीबी, माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-आॅन 1,300 एमएएच
स्क्रीनः 4.0 इंच, कपैसिटिव
टाॅकटाइम/स्टैंडबाॅय (घंटे): -/-
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 2.0 मेगापिक्सल
फ्रीक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः गुजराती-इंग्लिश ट्रांस्लेशन, एप्स स्टोर
कीमतः 7,999 रुपए


आखिरी फैसला
रूपरंग- 7/10
विशेषताएं- 7/10
कार्यक्षमता- 7/10
प्रयोग में सुविधा- 9/10
पैसे की वसूली- 8/10 

कुल-  76%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में