Skip to main content

Mobile Review: सैमसंग गैलेक्सी नोट ऐज

Mobile Review: Samsung Galaxy Note Edge


ऐज स्क्रीन के साथ नया नोट।

स्मार्टफोन (Smartphone) के आने से फोन के फीचर में तो रोज कुछ नया देखने को मिलता है लेकिन डिजाइन के मामले में फोन थोड़े निरस हो गए हैं। स्क्रीन बड़ी हो या छोटी साइड में दो हार्डवेयर बटन और स्क्रीन के नीचे तीन या चार टच बटन उपलब्ध होते हैं। 

हालांकि पिछले साल सैमसंग (#Samsung) और एलजी (#LG) द्वारा कुछ नई कोशिशें देखने को मिली थी। सबसे पहले सैमसंग (#Samsung) ने कर्व स्क्रीन (#curv) के साथ फोन को पेश किया था। यह फोन भारत में तो उपलब्ध नहीं हुआ लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुछ देशों में उपलब्ध था। 

सैमसंग (#Samsung) के बाद एलजी (#LG) ने भी कर्व स्क्रीन के साथ फोन को ऊतारा और इस फोन को भारत में पेश किया गया। जी फ्लैक्स (LG G Flex)) नाम से उपलब्ध इस फोन की स्क्रीन कर्व थी। इसके बाद आशा थी कि इस दिशा में कुछ और नया देखने को मिलेगा। 


लगभग एक साल बाद सैमसंग ने फिर से एक बेहतरीन प्रयोग के साथ स्मार्टफोन को भारत में उतारा है। कंपनी ने अपने नोट सीरीज में गैलेक्सी नोट ऐज (Samsung Galaxy Note Edge) को लाॅन्च किया है। हालांकि यह फोन थोड़ा कीमती है लेकिन कई नई खासियतों से लैस है। नोट सीरीज के इस फोन में आपको एसपेन (Spen) के साथ ऐज पर स्क्रीन दिखाई देगा। इस तरह की कोशिश हमने पहली बार किसी फोन में देखा है। फोन के अन्य फीचर पर आगे बढ़ने से पहले बात करते हैं इसके लुक की।


क्यों खरीदें
नया डिजाइन, बेहतर परफाॅर्मेंस, डुअल स्क्रीन और शानदार डिसप्ले इस फोन की उपयोगिता बढ़ाते हैं। इसके साथ ही कनेक्टिविटी के लिए कई विकल्प भी मिलेंगे। 

क्यों न खरीदें
सैमसंग गैलेक्सी नोट ऐज में सबसे बड़ी कमी कीमत कही जा सकती है। फोन बहुत कीमती है। 

नोट लुक, ऐज के साथ
इसमें कोई दोराय नहीं है कि सैमसंग गैलेक्सी नोट ऐज (Samsung Galaxy Note Edge) बाजार में उपलब्ध अन्य स्मार्टफोन से काफी अलग दिखाई देता है। परंतु दूसरी ओर कई लोग यह भी कह सकते हैं कि यह बहुत हद तक सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 के समान लगता है। नोट ऐज का डिजाइन पैटर्न वहीं है जो हमने नोट 4 में देखा था। 

फोन में लेदर पैटर्न के साथ बैक पैनल दिया गया है जो नोट 4 में भी था। हालांकि यह है प्लास्टिक का बना हुआ है लेकिन अच्छा अहसास कराता है।

फोन के मुख्य पैनल पर 5.6 इंच की स्क्रीन (Screen) दी गई है। फोन की स्क्रीन दाईं ओर आगे तक निकली हुई है जो दाएं ऐज तक जाती है। दायां पैनल कर्व है जहां ऐज पर स्क्रीन दी गई है। हम फोन के डिजाइन को देखकर दंग थे। 5.6 इंच स्क्रीन के अलावा इसमें दाएं ऐज पर भी स्क्रीन है बावजूद इसके यह बहुत बड़ा नहीं है। 

अन्य 5.6 इंच स्क्रीन वाले फोन से थोड़ा छोटा ही है। वहीं फोन देखने  में स्लीम भी है। इसकी मोटाई मात्र 8.3 एमएम है। जबकि हाल में नोट सीरीज में लाॅन्च नोट 4 इससे 2 एमएम मोटा ही है। साइड स्क्रीन की वजह से यह नोट 4 से थोड़ा ज्यादा चौड़ा जरूर हो जाता है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 78.6 एमएम चैड़ा है। जबकि गैलेक्सी नोट ऐज की चैड़ाई 82.4 एमएम है।


सैमसंग के अन्य एंडराॅयड फोन की तरह इसमें भी स्क्रीन के नीचे एक होम बटन के साथ दो टच बटन दिए गए हैं। सैमसंग स्मार्टफोन में अक्सर दाईं ओर पावर बटन और बाईं ओर वाॅल्यूम राॅकर देखने को मिलता है लेकिन इस फोन में ऐज स्क्रीन की वजह से पावर बटन ऊपरी पैनल में दिया गया है। 

फोन के निचले पैनल में यूएसबी के साथ एसपेन फीचर दिया गया है। दाहिने ओर ऐज स्क्रीन होना उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो दाएं हाथ का उपयोग ज्यादा करते हैं।

नोट की ताकत
सैमसंग गैलेक्सी नोट ऐज ((Samsung Galaxy Note Edge) हार्डवेयर के मामले में गैलेक्सी नोट 4 के समान ही है। हालांकि यह नहीं कहा जा सकता कि यह किसी से पीछे है। बल्कि बाजार में उपलब्ध सबसे ताकतवर फोन में से एक है। फोन का मुख्य डिसप्ले क्वाड एचडी है और यह सुपर एमोलेड तकनीक से भी लैस है। 

फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 2560x1440 पिक्सल है। फोन का डिसप्ले बहुत ही शानदार है और टच रिस्पाॅन्स भी बेहतर है। फोन के साइड स्क्रीन को मुख्य स्क्रीन से अलग रखा गया है और उसका स्क्रीन रेजल्यूशन 160पी है।

नोट ऐज को क्वालकाॅम के नए चिपसेट स्नैपड्रैगन 805 पर पेश किया गया है। इसके साथ ही इसमें 2.7 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 3जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल मैमोरी है। इसमें कार्ड सपोर्ट दिया गया है और 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।


फोन में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 3.7 मेगापिक्सल का है। हालांकि आज कम रेंज के फोन में भी 5 मेगापिक्सल तक का सेकेंडरी कैमरा उपलब्ध है ऐसे में नोट ऐज से भी हमें कुछ और बेहतर की आशा थी। 

जहां तक पिक्चर क्वालिटी की बात है तो मुख्य कैमरे की पिक्चर क्वालिटी बहुत शानदार है। वहीं सेकेंडरी कैमरा भी आशा के अनुरूप फोटोग्राफी में सक्षम है। फोटोग्राफी के लिए इसमें कई मोड हैं और फोटो एडिटिंग फीचर भी उपलब्ध है। नोट 4 की तरह इसका भी कैमरा बेहद तेज है। फोन में कनेक्टिविटी के लगभग सभी आधुनिक विकल्प मौजूद हैं। इसमें ब्लूटूथ (Bluetooth), 3जी (3G) और वाईफाई (WiFi) के अलावा 4जी एलटीई (4G LTE) और इन्फ्रारेड पोर्ट (Infrared Port) भी दिया गया है।

नई कोशिश
गैलेक्सी नोट ऐज ((Samsung Galaxy Note Edge) के साइड डिसप्ले को मुख्य डिसप्ले से अलग रखा गया है। उस डिसप्ले आप आईआॅन शाॅर्टकट रख सकते हैं। कंपनी ने ऐज डिसप्ले के लिए रिवोल्विंग यूआई का नाम दिया है। यहीं से आप नोटिफिकेशन देख सकते हैं और वीडियो देखने के दौरान भी इसकी उपयोगिता बढ़ जाती है। मुख्य डिसप्ले की बात करें तो यह नोट 4 के समान ही है।

एसपेन निकालते ही फोन का स्क्रिन आॅन हो जाएगा और एयरकमांड सामने आ जाएगा। यहां से आप मेमो, सेलेक्शन, इमेज क्लिप और स्क्रिीन राइट का उपयोग कर सकते हैं। नोट 4 की तरह इसमें भी एक साथ पांच विंडोज का उपयोग किया जा सकता है। 

इस फीचर के साथ मल्टीटास्किंग का एहसास पूरी तरह से डेस्कटाॅप होता है। एसपेन की मदद से किसी एप्लिकेशन को कोने से खींच कर अलग विंडोज में रख सकते हैं। इसके अलावा उसे मिनिमाइज कर सकते हैं और वहीं से बंद भी कर सकते हैं। 

साइड बाई साइड पांच विंडोज का उपयोग किया जा सकता है। मिनिमाइज करते ही एप्लिकेशन आपको एक छोटे से वृत में आ जाते हैं जिन्हें आप अपनी इच्छानुसार जगह पर व्यवस्थित कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन आपको हरेक स्क्रीन पर दिखाई देंगे। 

आप जहां से चाहें वहां से उनका उपयोग कर सकते हैं। अन्य नोट की तरह इस फोन में भी एस पेन का उपयोग बहुत ही शानदार है। सैमसंग गैलेक्सी नोट ऐज के एसपेन के बारे में कहा जा सकता है कि फिलहाल इसकी बराबरी करने में कोई भी कंपनी सक्षम नहीं है। एसपेन फीचर बेहद ही स्मार्ट है।

एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.4 किटकैट (Android Operating 4.4 Kitkat) आधारित इस डिवाइस का मुख्य डिसप्ले सैमसंग की टचविज यूआई (Touchwiz UI) पर कार्य करता है। उपयोग में यह बेहद ही शानदार है और रही बात फोन के परफाॅर्मेंस की तो कहा जा सकता है कि फिलहाल बाजार में उपलब्ध सबसे ताकतवर फोन में से एक है। बैक बटन को थोड़ा देर प्रेस कर रखने पर दाहिने ओर से एप्स ट्रे खुलकर आता है। 

आप मेन्यू में जाने के बजाए एप्लिकेशन को यहीं से ओपेन कर सकते हैं। इस एप्स ट्रे को एडिट भी किया जा सकता है। आप चाहें तो एप्ल्किेशन एप्स ट्रे से एप्लिकेशन की संख्या कम करते हैं। बाई डिफाॅल्ट तीन होम पैनल है। इनकी संख्या आप बढ़ा और घटा सकते हैं। फोन का होम बटन भी दो-तीन फंक्शन के लिए कार्य करता है। नोट ऐज में भी फिंगर प्रिंट सेंसर और एनएफसी भी मिलेगा। 

निष्कर्ष 
सैमसंग गैलेक्सी नोट ऐज को देखकर आप यह तो जरूर कह सकते हैं कि फोन के डिजाइन में नयापन है। इस तरह की कोशिश पहली बार देखने को मिली है। इससे पहले हमने योटा फोन देखा था जिसमें दो स्क्रीन थे लेकिन योटा फोन में दूसरा स्क्रीन फोन के पिछले पैनल में दिया गया था जो इंक डिसप्ले था। ऐज पर डिसप्ले पहली बार किसी फोन में उपलब्ध हुआ है। 

रही बात परफाॅर्मेंस की, तो यह किसी से पीछे नहीं है। इंटरनेट ब्राउजिंग हो या भारी भरकम एप्लिकेशन, हर मामले में यह फोन सक्षम है। कैमरा क्वालिटी भी शानदार है और कनेक्टिविटी आॅप्शन भी ढेर सारे उपलब्ध हैं। 

बिल्ट क्वलिटी बेहतर है और सैमसंग टचविज यूआई इसे उपयोग में आसान भी बनाता है। रही बात बैटरी बैकअप की तो उसे भी अच्छा कहा जा सकता है। बड़ी स्क्रीन और शानदार रेजल्यूशन के बावजूद यह एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर पूरा दिन निकालने में सक्षम है। 

भारतीय बाजार में सैमसंग गैलेक्सी ऐज की कीमत 64,100 रुपए है। अच्छे स्पेसिफिकेशन और शानदार डिसप्ले के बावजूद इस बजट में फोन काफी महंगा कहा जा कसता है। विकल्प के तौर पर गैलेक्सी नोट 4 (Samsung Galaxy Note 4) और एप्पल आईफोन 6 प्लस (Apple iPhone 6 Plus) देखा जा सकता है जिनकी कीमत क्रमशः 53,100 रुपए और 62,500 रुपए है।



Samsung Galaxy Note Edge Full phone specifications

तकनीकी पक्ष
आकारः 151.3 x 82.4 x 8.3 एमएम 
वजनः 174 ग्राम
मैमोरीः 32 जीबी
एक्सपेंडेबल मैमोरी: 128 जीबी
बैटरीः ली-ऑन 3,000 एमएएच
स्क्रीनः 5.6 इंच, 1600x2560p
ब्लूटूथ: हां
वाईफाईः हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस: हां
3जीः हां
4जीः हां
रियर कैमराः 16 मेगापिक्सल
फ्रंट कैमराः 3.7 मेगापिक्सल
चिपसेट: क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन 805
प्रोसेसर: 2.7 गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर
रैम: 3 जीबी

कीमतः 64,100 रुपए

आखिरी फैसला
रूपरंग- 9/10
विशेषताएं- 9/10
कार्यक्षमता- 8/10
प्रयोग में सुविधा- 9/10
पैसे की वसूली- 7/10

कुल-  84%

Comments

  1. Thanks for sharing useful information for us.I really enjoyed reading your blog, you have lots of great content.Please visit here:
    http://packersmoversahmedabad.co.in/
    Ahmedabad Packers And Movers is recognized as a business manager providing wide-ranging and differentiate service appearance as well as Relocation Shifting, Logistics and Transportation, Facilities managing, strategy & Designing services.
    thanks a lot for all your efforts...

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing useful information for us.I really enjoyed reading your blog, you have lots of great content.Please visit here:
    http://packersmoversahmedabad.co.in/
    Ahmedabad Packers And Movers is recognized as a business manager providing wide-ranging and differentiate service appearance as well as Relocation Shifting, Logistics and Transportation, Facilities managing, strategy & Designing services.
    thanks a lot for all your efforts...

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में