Skip to main content

शियाओमी एमआई4: क्या फिर से सेकेंडो में बिकेगा शियाओमी का यह फोन?

Mobile Review: Xiaomi mi4


पिछले एक साल के दौरान भारत में शियाओमी (#Xiaomi) नाम जितना चर्चा में रहा है शायद उतना नाम किसी अन्य मोबाइल ब्रांड ने कमाया हो। हालांकि शियाओमी के फोन सिर्फ आॅन लाइन स्टोर पर ही उपलब्ध हैं लेकिन इसकी चर्चा हर जगह हो रही है। एमआई 3 हो या रेडमी वन एस या फिर रेडमी नोट 4जी सभी फोन के प्रति उपभोक्ताओं ने भरपूर उत्साह दिखाया। अब बारी है शियाओमी एमआई4 (#Xiaomi mi4) की। चीन में तहलका मचाने के बाद यह फोन अब भारत (India) में उपलब्ध है।

क्यों खरीदें
क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन 801 चिपसेट पर आधारित इस फोन में दो जीबी की रैम मैमोरी है। फोन में 5.0 इंच का फुल एचडी स्क्रीन बेहतर डिसप्ले का भरोसा दिलाते हैं।


क्यों न खरीदें
शियाओमी मी4 में 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी है और आपको इसी पर निर्भर रहना होगा। इसमें कार्ड सपोर्ट नहीं है। इसके अलावा 4जी कनेक्टिविटी भी नहीं मिलेगी 


एप्पल स्टाइल
शियाओमी मी4 (Xiaomi mi4) एक काॅम्पैक्ट और स्टाइलिश फोन है लेकिन फोन के डिजाइन को देखने के बाद आप यह नहीं कह सकते कि यह नया है। इससे पहले हम एप्पल (#Apple) और सैमसंग (#Samsung) के फोन देख चुके हैं। बाॅक्स डिजाइन का यह फोन बहुत हद तक एप्पल आईफोन 5एस (iPhone 5S)और सैमसंग गैलेक्सी अल्फा (Samsung Galaxy Alpha) से मिलता है। 

शियाओमी एमआई4 की बाॅडी प्लास्टिक की बनी है और साइड पैनल मैटल का दिया गया है जैसा कि हमने गैलेक्सी अल्फा में देखा था। पांच इंच स्क्रीन के साथ पेश किया गया यह फोन देखने में ज्यादा बड़ा नहीं है और आसानी से हथेली में आ जाता है। 


स्क्रीन के ऊपर सेंसर्स, ईयरफोन और कैमरा है जबकि नीचे तीन एंडराॅयड बटन दिए गए हैं। फोन में बाईं ओर सिमकार्ड ट्रे मिलेगा जबकि दाईं ओर वाॅल्यूम और पावर बटन है। ऊपर में 3.5 एमएम आॅडियो जैक है और वहीं इंफ्रारेडपोर्ट भी है। निचले पैनल में मिनी यूएसबी स्लाॅट है जो चार्जर के लिए भी कार्य करता है। 

जहां भारतीय ब्राडों के फोन में देखा जाता है कि वे फोन में अपनी ब्रांडिंग को कम से कम रखते हैं। वहीं शियाओमी ने दो जगह मी लोगो का उपयोग किया है। फोन के मुख्य पैनल में ऊपर की ओर दिया गया है जबकि पिछले पैनल में भी मी लोगो देखने को मिलेगा। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि फोन का डिजाइन अच्छा है और आपको बेहतर क्वालिटी का अहसास भी कराएगा।


मी यूआई
शियाओमी मी4 (Xiaomi mi4) को कंपनी ने नए मी यूजर इंटरफेस 6.0 (MIUI 6.0) पर पेश किया है। जहां तक बदलाव की बात है तो मेन्यू और आईकाॅन पहले (मीयूआई 5.0) बहुत अंतर नहीं मिलेगा लेकिन कई फंक्शन पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गए हैं। स्क्रीन थोड़ा चमकदार हो गया है और रोशनी के हिसाब से आसानी आॅटो अडजस्ट हो जाता है।

एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.4 किटकैट (Android Operating 4.4 Kitkat) पर आधारित इस फोन में होम पैनल पर ही आपको मेन्यू दिखाई देगाा जैसा कि अन्य शियाओमी फोन में भी दिया गया है। फोन का टच रिस्पाॅन्स बहुत अच्छा है और काफी स्मूथ भी। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इमसें अन्य एंडराॅयड फोन की तरह इसमें पैनल एप्लिकेशन से भरे नजर नहीं आएंगे बल्कि एक जैसे एप्लिकेशंस को फोल्डर बना दिया गया है। 


फोन में ज्यादा एप्लिकेशन भी नहीं दिए गए हैं। कम एप्लिकेशन के साथ इंटरफेस साफ सुथरा और अच्छा दिखाई देता है। फोन की लुक ही नहीं सेटिंग भी बहुत हद तक आईओएस आॅपरटिंग की तरह दिखाई देता है।

हार्डवेयर कमाल
यह वह सेक्शन है जहां इस बजट में शियाओमी मी4 को टक्कर देने में अन्य ब्रांड के पसीने छूट जाएंगे। फोन को 5.0 इंच की स्क्रीन के साथ पेश किया गया है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1080x1920 पिक्सल है (Full HD Display। डिसप्ले बहुत अच्छा है। 

मी4 को क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन 801 (#Qualcomm Snapdragon 801) चिपसेट पर पेश किया गया है जो बेहतर परफाॅर्मेंस के लिए जाना जाता है। इस चिपसेट पर उपलब्ध सभी फोन फिलहाल बहुत महंगे हैं। फोन में 2.5 गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर प्रोसेसेर (Quad core Processor) दिया गया है। इसके साथ ही 3 जीबी रैम मैमोरी है। फोन की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है जिसमें उपभोक्ता के लिए लगभग 12.5 जीबी ही दिया गया है। 

फोन में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट नहीं है ऐसे में आपको इंटरनल मैमोरी पर ही निर्भर रहना होगा। कुल मिलाकर हार्डवेयर बहुत अच्छे कहे जाएंगे लेकिन मैमारी जरूर कम है। इस बजट में उपलब्ध वन प्लस वन  और लेनोवो वाइब एक्स2 की मैमोरी इससे कहीं ज्यादा है। 

कनेक्टिविटी के लिए 3जी और वाई-पफाई है लेकिन 4जी एलटीई नहीं है जबकि लेनोवो वाइब एक्स2 में 4जी कनेक्टिविटी भी है। मी4 में इंफ्रारेडपोर्ट दिया गया है जिससे कि आप फोन को यूनिवर्सल रिमोट की तरह उपयोग कर सकते हैं। आप अपने फोन से टीवी, एसी और स्टिरियो सहित कई चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं।

गेम ऑन
शियाओमी एमआई4 में बेहतर ग्राफिक्स के लिए एड्रीनो 330 जीपीयू दिया गया है। फोन भारी भरकम गेम व एप्लिकेशन को रन करने में सक्षम है। फोटोग्राफी के लिए 13 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा है जबकि सेकेंडरी कैमरा 8.0 मेगापिक्सल का है। 

फोन में कैमरे से जिस तरह की क्वालिटी की हम आशा कर रहे थे उस पर यह खरा नहीं उतरा। आउट डोर फोटोग्राफी तो फिर भी ठीक कही जा सकती है लेकिन इंडोर औसत दर्जे का है। सेल्फी कैमरा जरूर खुश कर देगा। इंडोर हो या आउट डोर जिस तरह से सेल्फी कैमरा फोटो ले रहा था इसके लिए इसकी तारीफ करनी बनती है। 

अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यह हाईडेफिनेशन वीडियो रिकाॅर्ड करने में सक्षम है। वीडियो रिकाॅर्ड करने के दौरान यह आवाज बहुत ही स्पष्ट रूप से रिकाॅर्ड करता है। आॅडियो के लिए फोन के निचले पैनल में लाउडस्पीकर दिया गया है। रही बात म्यूजिक क्वालिटी की तो लाउडस्पीकर और ईयरफोन दोनों स्थिति में शानदार है। पावर बैकअप के लिए इसमें 3080 एमएएच की बैटरी दी गई है। एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर यह एक दिन निकालने में सक्षम है।

निष्कर्ष
शियाओमी मी4 की कीमत 91,999 रुपए है। कीमत के लिहाज से फोन के स्पेसिफिकेशन बहुत अच्छे हैं और लुक में भी इसे कम नहीं कहा जा सकता। मी4 का परफाॅर्मेंस शानदार है और फुल एचडी डिसप्ले बहुत भी शानदार है। 

परंतु मैमोरी सिर्फ 16 जीबी ही है और रियर कैमरा भी औसत है। इस रेंज में लेनोवो वाइब एक्स2 और वन प्लस वन देखे जा सकते हैं। वाइब एक्स 2 की कीमत 19,999 रुपए है जबकि वन प्लस वन 21,999 रुपए में उपलब्ध है।

Xiaomi mi4 Full phone specifications

तकनीकी पक्षआकारः 139.2 x 68.5 x 8.9 एमएम 
वजनः 149 ग्राम
मैमोरीः 16 जीबी
एक्सपेंडेबल मैमोरी: नहीं
बैटरीः ली-ऑन 3,080 एमएएच
स्क्रीनः 5.0 इंच, 1920x1080p
ब्लूटूथ: हां
वाईफाईः हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस: हां
3जीः हां
4जीः नहीं
रियर कैमराः 13 मेगापिक्सल
फ्रंट कैमराः 8 मेगापिक्सल
चिपसेट: क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन 801
प्रोसेसर: 2.5 गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर
रैम: 3 जीबी

कीमतः 19,999 रुपए (फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध)

आखिरी फैसला
रूपरंग- 8/10
विशेषताएं- 9/10
कार्यक्षमता- 8/10
प्रयोग में सुविधा- 8/10
पैसे की वसूली- 9/10

कुल-  84%

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में