Skip to main content

अब बच्चे बनेंगे स्मार्ट किड्स


यह बात बड़े तर्क की रही है कि बच्चों को मोबाइल और टैबलेट देना चाहिए या नहीं। कुछ लोग इसके पक्ष में होते हैं तो कुछ इसके विपक्ष में। जो लोग मोबाइल और टैबलेट देने की बात करते हैं उनका कहना है कि तकनीक का जमाना है और यदि बच्चे तकनीक से दूर रहेंगे तो शायद तेजी से बदलते इस समाज में पीछे रह जाएंगे। 

वहीं दूसरी ओर जो मोबाइल और टैबलेट के पक्ष में नहीं हैं उनका यह मानना है कि ज्यादा देर छोटी स्क्रीन का उपयोग करने से आंखों पर असर होता है। साथ ही, बच्चे मोबाइल और टैबलेट में फंसे रह जाते हैं इस कारण खेलकूद बंद कर देते हैं। इन चीजों का असर उनके शारीरिक विकास पर होता है। यह बहस बहुत पहले से जारी है और अब तक होती रहती है।

इससे पहले भी जब टीवी ने दस्तक दी थी तो भी यही बातें होती थीं कि बच्चों को टीवी देखने देना चाहिए या नहीं। परंतु आज कई चैनल खास बच्चों के लिए उपलब्ध हैं। इसलिए इस बहस को छोड़ यदि अनुशासित ढंग से बच्चों को गैजेट्स दिए जाएं तो शायद कोई हर्ज नहीं है। 

क्योंकि अच्छा-बुरा तो संस्कार के साथ जुड़ा है लेकिन आज के बदलते युग में तकनीकी को जानना हरेक के लिए जरूरी है। तकनीक और गैजेट्स का उपयोग अभी से ही सीखेंगे तभी तो आपके बच्चे भी बनेंगे स्मार्ट किड्स। 

तकनीक का है जमाना
मोबाइल और टैबलेट देखते ही बच्चे उसे लेने और उसके साथ खेलने के लिए लालायित हो जाते हैं। ऐसा नहीं है कि वे कोई अनोखा काम कर रहे हैं बल्कि गैजेट्स में बच्चों की रुचि शुरू से ही रही है। पहले जब कुछ ही घरों में फोन हुआ करता था तो बच्चे फोन के उपयोग के लिए ऐसे ही उत्साहित होते थे। 

आज जब जमाना मोबाइल और गैजेट्स का है तो बच्चे उसका उपयोग करना चाहते हैं। अगर आप बच्चों को थोड़ा बहुत गैजेट्स के बारे में बताते हैं और उसके सही उपयोग की जानकारी देते हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं कहा जाएगा। क्योंकि आज हर सेवा और व्यवसाय को मोबाइल और इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है।

स्कूल के फार्म भरने से लेकर रिजल्ट तक आज इंटरनेट और मोबाइल पर उपलब्ध है। इतना ही नहीं, स्कूल और काॅलेज के स्लेबस और टेक्स्ट बुक भी अब मोबाइल पर मिलने लगे हैं। 

शिक्षा के क्षेत्रा में गैजेट्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कई स्कूल ने स्मार्ट क्लासेस शुरू कर दी हैं जहां शिक्षक इंटरनेट से पढ़ाता है और बच्चों को टैबलेट पर शिक्षा दी जाती है। ऐसे में बच्चों को शुरू से ही थोड़ा बहुत मोबाइल और उसके उपयोग के बारे में जानना जरूरी है बल्कि इन स्मार्ट गैजेट्स के माध्यम से आप हजारों रुपए बचा भी सकते हैं।


महंगी नहीं, सस्ती है पढ़ाई
बच्चों की पढ़ाई और प्ले स्कूल के पीछे आप लाखों रुपए खर्च कर देते हैं। इतना ही नहीं आज हजारों रुपए तो किताबों के लिए खर्च करने पड़ते हैं। परंतु यदि आप अपने स्मार्ट डिवायस का स्मार्ट तरीके से उपयोग करें तो इन पैसों को बचा सकते हैं। 

प्ले स्कूल या शुरुआत के स्कूल में बच्चों को जो कुछ भी सिखाया जाता है वह सब मोबाइल फोन पर उपलब्ध है। स्मार्टफोन पर बच्चों के लिए कई बेहतर एप्लिकेशन, गेम और किताबें उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, पोयम और वीडियो भी दिए गए हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपको बच्चा शुरू से ही इंग्लिश बोले तो स्पिकिंग इंग्लिश के लिए भी आरंभिक से लेकर उच्च स्तर तक के कंटेंट उपलब्ध हैं।

सुरक्षा का भी है खयाल
बच्चों के मोबाइल देने से ज्यादातर अभिभावक इसलिए परहेज करते हैं कि उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ेगा। परंतु बच्चे जब थोड़े बड़े हो  जाते हैं और चीजों को समझने लगते हैं तो दूसरा भी एक डर सताने लगता है। स्मार्टफोन में इंटरनेट के माध्यम से आज कई कंटेंट उपलब्ध है। 

परंतु इंटरनेट पर कुछ ऐसे भी कंटेंट हैं जिससे बच्चे दूर रहें तो ज्यादा अच्छा है। अब फोन पर बच्चे क्या कर रहे हैं और क्या नहीं यह पकड़ पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए भी अभिभावक डरते हैं। परंतु स्मार्टफोन जितना ओपन है उतना फीचर से लैस भी ऐसे में आप कुछ सावधनियों का उपयोग कर अपने बच्चों को स्मार्ट बच्चा बना सकते हैं।

कई स्मार्टफोन में चाइल्ड लाॅक या किड्स लाॅक का विकल्प होता है। यदि आप फोन अपने बच्चों को दे रहे हैं तो इस फीचर को आॅन कर दें। इससे बच्चे कुछ ही फीचर का उपयोग कर सकेेंगे जिसका आप चाहते हैं। अन्य सभी फीचर पासवर्ड से लाॅक होंगे। 

इसके साथ यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सिर्फ थोड़े बहुत एप्लिकेशन का उपयोग कर और इंटरनेट पर न जाए तो आप मोबाइल डाटा को बंद कर सकते हैं। यदि आप खास किड्स टैबलेट खरीदते हैं तो उनमें ये फीचर्स पहले से उपलब्ध होते हैं। 

स्मार्टफोन में आज कई ऐसे भी एप्लिकेशन हैं जिनके माध्यम से आप यह जान सकते हैं आपकी गैर मौजूदगी में बच्चे ने किस एप्लिकेशन पर कितना समय बिताया। इसके अलावा अपने सोशल नेटवर्किंग इत्यादि को भी लाॅक रखते हैं तो ज्यादा बेहतर है। 

डाउनलोडिंग का भी एक्सेस बच्चों को न दें। हां, एक खास बात यह भी है कि अपने फोन या टैबलेट पर मजबूत केस का उपयोग करें जिससे यदि फोन या टैबलेट बच्चे के हाथ से छूटता भी है तो किसी को कोई नुकसान न हो।


बच्चों के लिए खास टैब

एडी टैबलेट (इंटेल)
हाल में एडी ने इंटेल के साथ मिलकर एक और टैबलेट लाॅन्च किया है। डिवाइस को इंटेल एटाॅम चिपसेट जेड2520 प्रोसेसर के साथ लाॅन्च किया है। अपने पुराने संस्करण की तरह इस टैबलेट को भी 2-10 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए बनाया गया है। 

फिलहाल यह टैबलेट अमेजन डाॅट इन पर उपलब्ध है। एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2.2 आधारित इस डिवाइस को एडी प्रोप्राइट्री यूजर इंटरफेस एथेना के साथ लाॅन्च किया गया है। डिवाइस में 160 से भी ज्यादा ईलर्निंग एप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो आपके बच्चों के सामाजिक विकास और ज्ञान वर्धन में सहायक सिद्ध होंगी। 

ये एप्लिकेशन शिक्षकों और जानकारों द्वारा बेहतर एप्लिकेशन के तौर पर चुनी गई हैं।  टैबलेट में 300 ऐसे कौशल पर ध्यान दिया गया है जो 2-10 साल के बच्चों के विकास के लिए बेहतर है। एडी ने इसके लिए गूगल के साथ समझौता किया है जहां गूगल के बेहतर एप्लिकेशन इंटेलीजाॅय, टीपटाॅप और आईस्टोरीबुक्स सहित कई अन्य एप्लिकेशन प्रीलोडेड मिलेंगी।

इस टैबलेट में सबसे खास बात यह कही जा सकती है कि ब्राउजिंग के दौरान भी बच्चे इसमें सुरक्षित ब्राउजिंग कर सकते हैं। कंटेंट को हिंसा मुक्त रखा गया है जिससे बच्चों के दिमाग पर बुरा असर न पड़े। आंखों की सुरक्षा के लिए स्क्रीन यूवी प्रोटेक्टर है। वहीं टैबलेट को टूटने पफूटने से बचाने के लिए रबर बैंड तो मिलेगा ही। भारतीय बाजार में एडी टैबलेट की कीमत 9,999 रुपए है।

ली फ्रॉग ली पैड अल्ट्रा
यूएसए की कंपनी ली फ्रॉग ने ली पैड अल्ट्रा नाम से टैबलेट पेश किया है जिसमें बच्चों के सीखने और पढ़ने के लिए बहुत कुछ दिया गया है। डिवाइस की क्वालिटी बहुत अच्छी है। टच स्क्रीन आधरित इस डिवाइस में स्टायल भी उपलब्ध है। 

टैबलेट में बच्चों को पढ़ने और खेलने के लिए ढेर सारे कंटेंट दिए गए हैं। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि पढ़ने और खेलने के लिए वाॅयस गाइड भी है जो बताता है आपको क्या करना है। बड़े-बड़े आईकाॅन देखने में स्पष्ट हैं।

डिवायस ज्यादातर 2डी कार्टून और गेम उपलब्ध हैं। वहीं टैबलेट के लिए आप अलग से भी गेम व एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। लीपैड का अपना आॅन लाइन स्टोर इंटीग्रेटेड है। हालांकि यह बात जरूर कही जा सकती है कि ज्यादातर एप्लिकेशन के लिए आपको शुल्क चुकाना होगा। 

फ्री एप्लिकेशन की संख्या बेहद की कम है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई सपोर्ट है लेकिन वाई-फाई एक्सेस का अधिकार अभिभावक के पास होगा। टैबलेट में आप गेस्ट या किसी बच्चों के नाम पर आईडी बनाकर उपयोग कर सकते हैं। 

पैरेंट मोड में आप जांच सकते हैं कि टैबलेट का कितना और क्या क्या उपयोग किया गया है। चिल्ड्रेन और गेस्ट मोड में आप कुछ डाउनलोड नहीं कर सकते जब तक कि अभिभावक की स्वीकृति न हो। डिवायस में फ्रंट और बैक दोनों पैनल में कैमरे हैं।

एडी आर70
स्मार्ट कंटेंट के साथ एडी ने खास तौर से बच्चों के लिए टैबलेट लाॅन्च किया है। इसे 2-10 साल के बच्चों के लिए बनाया गया है। बच्चों को मोबाइल फोन और टैबलेट इसलिए नहीं दिए जाते हैं कि कहीं खेल-खेल में तोड़ न दें। ऐसे में एडी टैबलेट के चारों ओर रबर की एक फ्रेम लगा रखी है। 

फ्रेम के साथ यदि टैबलेट थोड़ी-बहुत ऊंचाई से गिर भी जाता है तो टूटने का खतरा ना के बराबर है। एडी टैबलेट में कंटेंट बहुत है और नए कंटेंट डाउनलोड के लिए भी आॅप्शन दिए गए हैं। होम पैनल पर एडी जोन, पैरेंट्स जोन और किड्स रडार है। किड्स रडार से आप साॅफ्टवेयर व एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। 

वहीं पैरेंट्स जोन में आप रिपोर्ट देख सकते हैं कि आपके बच्चे ने किस-किस एप्लिकेशन का उपयोग किया। किड्स जोन में आपको बच्चों के लिए एजुकेशन कंटेंट्स मिलेंगे। कंटेंट के लिए आप 4 साल से नीचे, 7 साल से नीचे और 11 साल से नीचे का विकल्प चुन सकते हैं और उसी आधार पर कंटेंट पेश होंगे। 

कंटेंट बहुत अच्छे हैं। हालांकि किसी क्लास के पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार नहीं किया गया है लेकिन सीखने के लिहाज से बहुत अच्छा कहा जाएगा। एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2 जेलीबीन आधारित इस डिवाइस में किड्स जोन में आपको अनुभव ही नहीं होगा कि आप एंडराॅयड का उपयोग कर रहे हैं। एडी आर70 की कीमत 9,990 रुपए है।

बीनाटोन एप स्टार
बीनाटोन टेलीकम्यूनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने बच्चों के लिए टैबलेट पेश किया है। एप स्टार नाम से लाॅन्च किए गए इस टैबलेट के उपयोग का तरीका बेहद ही आसान है जिससे बच्चे आसानी से इसका उपयोग कर सकें। 

डिवाइस में मेन्यू और आईकाॅन बड़े हैं तथा टच पेन का भी उपयोग किया जा सकता है।
टैबलेट की सुरक्षा के लिए इससे चारों ओर रबर बैंड दिया गया है। जिसके कि यदि बच्चों से यह गिर भी जाए जो सुरक्षित रहे। 

एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.1 जेलीबीन पर आधारित इस टैबलेट में 7.0 इंच की कपैसिटिव स्क्रीन है। साथ ही इसमें दो आॅपरेटिंग मोड है इनमें से एक बच्चों के लिए एप स्टार मोड है वहीं अभिभावकों के लिए पेरेंट मोड दिया गया है। 

अन्य किड्स टैबलेट की तरह इसमें भी आप दिन भर के अपने बच्चे के क्रिया कलापों को देख सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए टैबलेट में वाई-फाई दिया गया है। वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इस डिवाइस के साथ 250 से भी ज्यादा एप्लिकेशन मुफ्त हैं। 

इसके अलावा 500 से भी ज्यादा एप्लिकेशन लिंक दिया गया है जहां से आप बुक, वीडियो और गेम्स डाउनलोड कर सकते हैं। टैबलेट में 1गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर,  512 एमबी रैम और 4जीबी इंटरनल मैमोरी है। वहीं 16जीबी तक एक्सपेंडेबल मैमोरी का भी उपयोग किया जा सकता है। भारतीय बाजार में इस टैबलेट की कीमत 9,999 रुपए है।

कुछ एप्लिकेशन व गेम
अल्फाबेट राइटिंग
अल्पफाबेट राइटिंग ऐसी ही एप्लिकेशन है जो न सिर्फ आपके बच्चों को अल्फाबेट सिखाएगी बल्कि उसे बोलना और उससे संबंधित शब्द की भी जानकारी देगी। अल्फाबेट राइटिंग को खास कर नर्सरी के बच्चों के लिए बनाया गया है। 

इसमें आपको अपने बच्चों को वैसे ही सीखाना है जैसे बचपन में आप स्लेट पर सीखते थे। यह एक तरह का डिजिटल स्लेट है। थोड़ा समय देने पर बच्चा खुद से यहां इंग्लिश के अल्फाबेट के अलावा हिंदी के अक्षरों को लिखना सीख सकता है। 

उपयोग में यह बेहद ही आसान है और कोई भी बच्चा आसानी से इस पर सीख सकता है। इसमें अंग्रेजी के अल्फाबेट के अलावा हिंदी के क, ख, ग, घ भी हैं। लिखने के दौरान स्क्रीन पर कलर प्लेट आएगी और आप अलग-अलग तरह के रंग का उपयोग कर सकते हैं। बच्चों को सिखाने के लिहाज से बहुत अच्छी है। यह एप्लिकेशन मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

 किड्स मैथ
यह एप्लिकेशन बच्चों को शुरुआती 1,2 की पहचान कराने से लेकर गिनती सिखाने तक में काम आएगी। एप्लिकेशन का उपयोग बेहद ही आसान है और बच्चों को बोलने का अंदाज भी सिखाएगी। एप्लिकेशन में दो भाग हैं। 

एक भाग में गेम है जबकि दूसरे भाग में पढ़ने के लिए दिया गया है। शुरुआत में आपको यह 1,2 को लिखने और बोलने का तरीका सिखाएगी। साथ ही नीचे अंग्रेजी में इनकी स्पेलिंग भी होगी। वहीं प्ले गेम में कई भाग हैं और ईजी, नाॅर्मल व हार्ड सहित कई मोड। इसमें बच्चों को गितनी और अक्षर पहचाने का गेम दिया जाएगा। जहां वे खेलते खेलते ही पढ़ सकते हैं। किड्स मैथ एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है।


 ट्रेंस
ट्रेंस इस एप्लिकेशन के माध्यम से बच्चे खेल-खेल में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसमें पढ़ाने के लिए बहुत कुछ नहीं है लेकिन बच्चों को एक्टिव बनाने के लिए कई चीजें दी गई हैं। इस एप्लिकेशन में कई कार्य दिए गए हैं और बच्चों को उस कार्य को पूरा करना है। 

साथ ही, ट्रेन को भी कंट्रोल करना है। इसके अलावा पैसेंजर का टिकट काटना और उन्हें बैठाना भी है। रास्ते में ट्रेन चलाने के दौरान ब्रिज का निर्माण करना है और ट्रैक भी बनाना है। ट्रेन चलाने के दौरान बकरी, भेड़ और मुर्गे भी दिखाई देंगे। उन्हें टच करने में पर वे आवाजें भी निकालते हैं। सेवा में स्तंभ में ट्रेंस एप्लिकेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

किड्स सान्ग
अभिभावक हमेशा यही कोशिश करते हैं कि उनका बच्चा पढ़ने के साथ बोलने और गाने में भी स्मार्ट बने। यही वजह है कि वे हमेशा उसे नई-नई पोयम सुनाते रहते हैं। पोयम के लिए आपको सीडी या टेप रिकाॅर्डर चलाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि स्मार्टफोन से ही सीखा सकते हैं। 

किड्स साॅन्ग ऐसी ही एप्लिकेशन है। इसमें कई पोयम दी गई हैं जो बच्चों को प्ले स्कूल में सिखाई जाती हैं। ग्राफिक्स भी ऐसे दिए गए हैं जिसे बच्चे पसंद करेंगे। एप्लिकेशन में उपलब्ध पोयम से आप कुछ ज्यादा चाहते हैं, तो स्टोर का लिंक भी दिया गया है जहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें फ्री पोयम भी उपलब्ध हैं लेकिन कुछ के लिए आपको पैसे चुकाने पड़ेंगे। 


इंग्लिश कन्वर्सेशन
इंग्लिश बोलना सिखाने के लिए अभिभावक अपने बच्चों पर हजारों खर्च कर देते हैं। परंतु वे अपने स्मार्टफोन को इस चीज को ढूंढ़ने की कोशिश कतई नहीं करते। आज फोन में कई ऐसी एप्लिकेशन हैं जिनके माध्यम से इंग्लिश बोलना आसानी से सीख सकते हैं ऐसी ही एप्लिकेशन हैं इंग्लिश कन्वर्सेशन। 

इसमें बच्चों को हर तरह के बात करने के लिए सिखाया गया है। जैसे शुरुआती मेल-मुलाकात से लेकर किसी आॅफिस में जाने और होटल बुकिंग तक। वहीं अच्छी बात यह भी है कि एप्लिकेशन में टेक्स्ट के साथ आपको आॅडियो भी मिलेगा। यदि आप पढ़कर नहीं बोलना चाहते तो सुनकर बोलना सीख सकते हैं। प्ले स्टोर पर यह एप्लिकेशन मुफ्त में उपलब्ध है। 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा