Skip to main content

सलोरा आर्या जेड 2: बजट फोन का एक और सूरमा

Mobile Review: सलोरा आर्या जेड 2
  

यदि आप पुराने टीवी ब्रांड के बारे में जानकारी रखते हैं तो सलोरा (#Salora) का नाम जरूर सुना होगा। कंपनी भारत में अपने टीवी ब्रांड को लेकर काफी मशहूर हुई थी। परंतु पिछले कुछ साल पहले सलोरा ने मोबाइल बाजार में कदम रखा है। सलोरा ने फीचर फोन से शुरुआत की थी लेकिन अब स्मार्टफोन भी कंपनी के पोर्टफोलियो शामिल हो चुका है। हाल में कंपनी ने आर्या जेड2 (Salora arya z2) नाम से भारतीय बाजार में फोन पेश किया है। आरंभिक स्तर में पेश किया गया यह फोन फीचर से मालामाल है लेकिन ऐसा नहीं है कि इस रेंज में इसके लिए चुनौतियां कम हैं।

क्यों खरीदें
आर्या जेड 2 की हार्डवेयर क्वालिटी अच्छी है और डिसप्ले भी बेहतर है। वहीं कम रेंज का यह फोन आपको महंगा अहसास कराने में सक्षम है। 

क्यों न खरीदें
अच्छे हार्डवेयर के बावूजद फोन की कैमरा क्वालिटी साधारण मिली। वहीं इंटरनल मैमोरी भी कम कही जा सकती है। हम 8 जीबी तक की तो आशा कर रहे थे।


रूप-रंग
स्मार्टफोन में कंपनी को दस्तक दिए अभी बहुत समय नहीं हुआ है लेकिन फोन देखकर आप यह नहीं कह सकते है कि तजुर्बा नया है। आर्या जेड 2 (Salora Arya Z2) देखने में स्टाइलिश है और पहली ही नजर में आपको यह आकर्षित करने का दम रखता है। डिजाइन में बहुत ज्यादा प्रयोग देखने को नहीं मिलेगा लेकिन साफ सुथरा और अच्छा है। फोन देखने में स्लिम है। इसकी मोटाई मात्र 7.55 एमएम है।


फोन का मुख्य और पिछला, दोनों पैनल काले रंग में दिए गए हैं। दाएं और बाएं पैनल में मैटल की पट्टी दी गई है जिस पर वाॅल्यूम राॅकर और पावर बटन उपलब्ध है। ऊपरी पैनल में ही चार्जर और आॅडियो स्लाॅट उपलब्ध है। फोन का पिछला रबर फिनिश है। इससे फिसलने का खतरा कम हो जाता है लेकिन फोन के कोने थोड़े सख्त हैं ऐसे में हाथ में यह चुभता है। वहीं यह भी कहा जा सकता है कि स्क्रीन पर बहुत जल्दी उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं।

विशेषताएं
लुक के बाद फोन फीचर के मामले में भी आपको निराश नहीं करेगा। फोन में 5.0 इंच की स्क्रीन दी गई है। फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 1280x720 पिक्सल है। फोन का डिसप्ले अच्छा है और इस रेंज में लगभग इसी रेजल्यूशन के साथ फोन उपलब्ध हैं। 


फोटोग्राफी के लिए 8.0 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 2.0 मेगापिक्सल का है। मीडियाटेक चिपसेट आधारित इस फोन में 1.3 गीगाहट्र्ज क्वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके साथ ही 1 जीबी की रैम मैमोरी उपलब्ध है। फोन की इंटरनल मैमोरी 4 जीबी है। 


मैमोरी थोड़ी कम कही जा सकती है। जबकि स्पेसिफिकेशन देखकर हम 8 जीबी तक की आशा कर रहे थे। फोन में कार्ड सपोर्ट है और आप 32 जीबी तक का मैमोरी कार्ड उपयोग कर सकते हैं। आर्या जेड 2 में दोहरा सिम सपोर्ट है और अच्छी बात यह कही जा सकती है कि दोनों सिम में आप 3जी का उपयोग कर सकते हैं।


प्रयोग में सुविधा 
सलोरा आर्या के बारे में कहा जा सकता है कि उपयोग में आपको नयापन नहीं मिलेगा। आज कल जिस तरह जोलो द्वारा हाइव, जियोनी- ओमिगो, ओपो- कलर और यहां तक की हुआवई ने भी नए इंटरफेस के साथ फोन पेश किए हैं वैसे में आर्या जेड2 में आपको पुराना इंटरफेस ही मिलेगा।

इस तरह का इंटरफेस हम पहले भी कम रेंज के भारतीय निर्माताओं के फोन में देख चुके हैं। जहां तक आॅपरेटिंग की बात है तो फोन को एंडराॅयड के नए आॅपरेटिंग 4.4 किटकैट पर पेश किया गया है। यह डिवाइस अमेजन डाॅट काॅम के साथ उपलब्ध है और फोन में अमेजन शाॅपिंग एप्लिकेशन के अलावा अमेजन किंडल और अमेजन ऐप स्टोर भी मिलेगा। इनके अलावा भी कुछ एप्लिकेशन मुफ्त में उपलब्ध हैं।

परफाॅर्मेंस
फोन में क्वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है और हम इससे बेहतर की आशा कर रहे थे। परफाॅर्मेंस के मामले में यह फोन अच्छा है। हमने इस पर भारी-भरकम ग्राफिक्स वाले गेम प्ले किए और यह बेहतर तरीके से रन करने में सक्षम था। परंतु कभी-कभी थोड़ा बहुत लैग मिला। हां, कम मैमोरी होने की वजह से बड़े गेम डाउनलोड करने में परेशानी होती है।

उपभोक्ता के लिए लगभग डेढ़ जीबी मैमोरी ही उपलब्ध होगी। टच रिस्पाॅन्स अच्छा है लेकिन इस बजट में हमें मोटो जी का डिसप्ले और टच कहीं ज्यादा बेहतर लगा। स्क्रीन लेमिनेटेड होने की वजह से सुरक्षित तो होता है लेकिन उंगलियों के निशान बहुत जल्दी पड़ जाते हैं। कैमरे की बात करें तो आर्या में फोटोग्राफी के लिए 8.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। 


कैमरे के साथ फ्लैश है और यह कम रोशनी में मददगार होगी लेकिन सब्जेक्ट दूर हो तो कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा। फोन से आउटडोर में ली गई तस्वीर अच्छी मिली लेकिन इनडोर में डाॅट थे। 8.0 मेगापिक्सल कैमरे को देखते हुए यह थोड़ी कमी कही जा सकती है। 

पैसे की वसूली
सलोरा आर्या जेड 2 की कीमत 7,999 रुपए (Price in India)  है। कीमत के लिहाज से फीचर देखते हैं तो फोन बेहतर लगेगा। 5.0 इंच की स्क्रीन, 8.0 मेगापिक्सल का कैमरा और क्वाडकोर प्रोसेसर। परंतु कम इंटरनल मैमोरी और औसत कैमरा परफाॅर्मेंस थोड़ी कमियां कही जा सकती हैं। इस रेंज में इससे बेहतर स्पेसिफिकेशन के फोन भी उपलब्ध हैं।

विकल्प
विकल्प के तौर आप ओप्लस एक्सआॅन 5 देख सकते हैं। इसके अलावा असूस जेनफोन 4 (4.5 इंच स्क्रीन) अच्छा विकल्प कहा जा सकता है।

Salora arya z2 Full phone specifications


तकनीकी पक्ष
आकारः 147.1x73.7x7.55 एमएम 
वजनः 155 ग्राम
मैमोरीः 4जीबी, माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-पो 1,800 एमएएच
स्क्रीनः 8.4 इंच, कपैसिटिव
टाॅकटाइम/स्टैंडबाॅय (घंटे): -/-
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 8.0 मेगापिक्सल
फ्रीक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः आईपीएस एचडी ओजीएस स्क्रीन

कीमतः 6,999 रुपए

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा