Skip to main content

क्या फिर चलेगा मोटो जी का जादू!

Mobile Review: मोटोरोला मोटो जी 2014

और एक बार फिर से मोटो जी ने दस्तक दी है। आपको याद होगा मोटो जी (Moto G) का पहला संस्करण। इसी साल कंपनी ने फरवरी में इसे लाॅन्च किया था और यह फोन भारत में इतिहास रचने में सफल रहा। भारतीय बाजार में जहां इसने मोटोरोला (Motorola) को फिर से स्थापित किया। 

वहीं बजट स्मार्ट फोन की दौड़ शुरू करने में भी इसकी भूमिका निर्णायक थी। दोहरा सिम, एंडराॅयड का नवीन आॅपरेटिंग और अपडेट होने में भी सक्षम। इन सारी खूबियों ने फोन को भारतीय बाजार में लोकप्रिय बनाया। अब फिर से कंपनी ने मोटोरोला मोटो जी (New Moto G) को भारत में पेश किया है। इस फोन से भी कंपनी को काफी उम्मीदें हैं लेकिन क्या नया मोटोरोला इतना सक्षम है कि नया इतिहास बना सके। प्रयोग के दौरान इसी बात को जांचने की कोशिश की गई।

 
रूप-रंग
नया मोटो जी पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा बड़ा हो गया है। मोटो जी (Moto G) में जहां 4.5 इंच का डिसप्ले दिया गया था। वहीं मोटो जी 2014 (Moto G (2nd Gen.)) में आपको 5.0 की स्क्रीन मिलेगी। हालांकि फोन पहले से स्लिम है। बड़ी स्क्रीन के बावजूद पकड़ने में आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। 

छोटी हथेली के भी लोग आसानी से इसे रख सकते हैं। मुख्य पैनल में स्क्रीन के उफपर और स्क्रीन के नीचे दोनों जगह स्पीकर ग्रिल दिया गया है। 

वहीं उफपर स्पीकर ग्रिल के अलावा कुछ सेंसर और सेकेंडरी कैमरा भी दिखाई देगा। पिछला पैनल मैट पिफनिश है ऐसे में इसपर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते हैं। 

उफपरी पैनल में आॅडियो जैक और निचले पैनल में यूएसबी दिया गया है। वाॅल्यूम राॅकर व पावर बटन पफोन के दाएं पैनल में उपलब्ध् हैं। कुल मिलाकर लुक अच्छा कहा जा सकता है लेकिन हम और बेहतर की कामना कर रहे थे। 

सबसे खास आज 6 और 7 एमएम पफोन का प्रचलन है ऐसे में यह थोड़ा और स्लिम होता तो ज्यादा अच्छा कहा जाता। बिल्ट क्वालिटी अच्छी है।


विशेषताएं
पुराने मोटो जी से अक्सर लोगों को उसकी छोटी स्क्रीन से शिकायत होती थी। उसमें 4.5 इंच की स्क्रीन दी गई थी। नए फोन में कंपनी ने इसे दूर करने की कोशिश की है। पफोन में 5.0 इंच की स्क्रीन है। 

इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 720ग1280 पिक्सल है। डिसप्ले अच्छा है लेकिन ब्राइटनेस थोड़ी कम कही जा सकती है। पफोन का डिसप्ले कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 कोटिंग है। भारतीय बाजार में पफोन 8 जीबी और 16 जीबी दो माॅडल में उपलब्ध् है। हमने 16 जीबी माॅडल का परीक्षण किया। 

नए माॅडल में आपको कार्ड स्लाॅट भी मिलेगा और यह 32 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट करने में सक्षम है। पफोन में 1 जीबी की रैम मैमोरी दी गई है। पावर बैकअप के लिए 2070 एमएएच की बैटरी दी गई है और कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ और वाई-पफाई है। एनएपफसी नहीं मिलेगा। 

उपयोग में सुविधा
मोटोरोला का यह डिवायस एंडराॅयड के सबसे नवीन संस्करण 4.4.4 पर आधारित है और इसे आगे भी अपडेट मिलेंगे। रही बात यूजर इंटरफेस की तो प्लेन एंडराॅयड है। 

इसमें आप अपनी जरूरत अनुसार बदलाव कर सकते हैं। डिवाइस में एक ही होम स्क्रीन पैनल दिया गया है और आप इसकी संख्या बढ़ा भी नहीं सकते। होम पैनल बढ़ाने के लिए आप किसी दूसरे लाॅन्चर का उपयोग कर सकते हैं। फोन में दो जीएसएम नेटवर्क सपोर्ट है और दोनों सिम बैक पैनल के नीचे लगते हैं लेकिन आप बैटरी नहीं बदल सकते।
 
अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इंटरफेस बड़ा ही साफ-सुथरा है और इस समझने में ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी। बिना काम वाले एप्लिकेशन भी ज्यादा नहीं हैं। गूगल के सारे एप्लिकेशन मिलेंगे यहां तक कि गूगल ट्रांसलेशन और न्यूज स्टैंड भी दिया गया है। आप अपनी जरूरत के एप्लिकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


परफाॅर्मेंस
इस सेग्मेंट में सबसे पहले हम जिक्र करेंगे डिसप्ले का। डिसप्ले अच्छा है लेकिन ब्राइटनेस थोड़ी कम कही जा सकती है। रही बात परफाॅर्मेंस की तो इसमें 1.2 गीगाहट्र्ज का क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन क्वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है। 

परफाॅर्मेंस से हमें कोई शिकायत नहीं है लेकिन पुराना मोटो जी भी इसी प्रोसेसर पर आधारित था। ऐसे में हम थोड़ा नएपन की आशा तो कर ही रहे थे। मोटो जी 2014 में 8.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।  
फोटोग्राफी के मामले में यह पहले से बेहतर होग या है। वहीं फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक कहा जा सकता है। परंतु लाउडस्पीकर पर साउंड क्वालिटी कम ही है।


पैसे की वसूली
इस बजट में यह सबसे बेहतर स्मार्टफोन में से एक कहा जाएगा। नया एंडराॅयड, बेहतर प्रोसेसर और और शानदार यूजर इंटरफेस फीचर से इसे खास बनाते हैं। वहीं आगे भी इसे एंडराॅयड का अपडेट मिलता रहेगा। इस तरह कहा जा सकता है कि पैसों की वसूली में यह फोन खरा उतरता है।

 परंतु इसकी राह में सबसे बड़ा रोड़ा  खुद मोटो जी ही है। मोटो जी का पुराना संस्करण 8,999 रुपए और 9,999 रुपए में उपलब्ध हो गया है। मोटो जी पुराना संस्करण और मोटो जी 2 जेनरेशन में मुख्यतः कैमरा और स्क्रीन का ही फर्क है। इस बजट में असूस जेनफोन 5 भी इसका बड़ा प्रतिद्वंद्वी है। इसका कैमरा कमाल का है।

तकनीकी पक्ष
आकारः 141.5x70.7x10.99 एमएम
वजनः 149 ग्राम
मैमोरीः 16जीबी, माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-पो 2,070 एमएएच
स्क्रीनः 5.0 इंच, कपैसिटिव
टाॅकटाइम/स्टैंडबाॅय (घंटे)-
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 8.0 मेगापिक्सल
फ्रीक्वेंसीः  क्वाड-बैंड
अन्यः डुअल सिम और मोटोरोला माइग्रेट

कीमतः 12,999 रुपए

आखिरी फैसला
रूपरंग- 7/10
विशेषताएं- 8/10
कार्यक्षमता- 8/10
प्रयोग में सुविधा- 8/10
पैसे की वसूली- 9/10

कुल-  80% 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा