Skip to main content

बड़ी स्क्रीन के बड़े फ़ोन




वर्ष 2011 में सैमसंग (#Samsung) ने विश्व में पहली बार 5.0 इंच स्क्रीन के साथ सैमसंग गैलेक्सी नोट (Samsung Galaxy Note) को लाॅन्च किया था। बार डिजाइन में पतला सा यह फोन मोबाइल उपभोक्ताओं के बीच नई छाप छोड़ने में सफल रहा। हालांकि बड़ी स्क्रीन की वजह से इसे कुछ आलोचना भी झेलनी पड़ी थी लेकिन ज्यादातर वाह वाही ही मिली। इस फोन की लोकप्रियता के बाद तो समझो पांच इंच के फोन की झड़ी सी लग गई। 

किसी नई तकनीक को खास से आम बनाने में भारतीय मोबाइल निर्माताओं को तो महारत हासिल है ही। और इस ट्रेंड में भी कुछ ऐसा ही हुआ। सैमसंग के नोट के बाद माइक्रोमैैक्स ने कैनवस तो कार्बन ने टाइटेनियम सीरीज में 5.0 इंच के पफोन पेश किए। फिर एक-एक कर पांच इंच फोन की झड़ी सी लग गई। इसके बाद मोबाइल निर्माताओं ने इस रेखा को भी पार कर छह इंच तक में फोन पेश करना शुरू कर दिया। एप्पल और ब्लैकबेरी को छोड़ दें तो नोकिया, सोनी और सैमसंग सहित लगभग सभी कंपनियां 5.5 इंच या इससे भी ज्यादा बड़ी स्क्रीन के साथ फोन लाॅन्च कर चुकी हैं। 

आज मोबाइल फोन बाजार पर आप नजर डालेंगे तो सबसे पहले तो यह पाएंगे कि कीपैड वाले फोन चलन से बाहर हो गए हैं। कम रेंज में कुछ फोन कीपैड के साथ उपलब्ध हैं अन्यथा टच फोन ही छाए हुए हैं। वहीं पहले की अपेक्षा फोन का स्क्रीन साइज काफी बड़ा हो गया है। पहले 2.4 और 3.0 इंच तक के स्क्रीन वाले फोन हुआ करते थे लेकिन आज 4 इंच से नीचे का पफोन दिखता ही नहीं। अब तो 6 इंच स्क्रीन से भी बड़े फोन उपलब्ध हैं। आगे हम बड़ी स्क्रीन के कुछ ऐसे ही फोंस की जानकारी दे रहे हैं।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 3 (Samsung Galaxy Note 3)
हालांकि यह फोन पिछले साल लाॅन्च हुआ था लेकिन सैमसंग के बहु लोकप्रिय सेग्मेंट नोट का यह सबसे नया है। सैमसंग गैलेक्सी नोट3 में 5.7 इंच का सुपर एमोलेड डिसप्ले दिया गया है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1080x1920 पिक्सल है। 

डिसप्ले बहुत अच्छा है। सैमसंग गैलेक्सी एस4 की तरह नोट3 को भी आॅक्टाकोर  प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है। फोन में 1.9 गीगाहट्र्ज का कोर्टेक्स ए15 क्वाडकोर और 1.3 गीगाहट्र्ज का कोर्टेक्स ए7 क्वाडकोर के दो  प्रोसेसर लगे हैं। इसके अलावा 3 जीबी की रैम भी दी गई है। 

फोन की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है और 64 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट भी है। फोन में स्टायलस का उपयोग बहुत ही अच्छा है। कापी, पेस्ट और सलेक्शन सब कुछ शानदार है। फोटोग्राफी के लिए 3.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।


सोनी एक्सपीरिया टी2 अल्ट्रा (Sony Xperia T2 Ultra)
सोनी एक्सपीरिया टी2 अल्ट्रा एक स्लिम फोन है। फोन में 6.0 इंच की स्क्रीन है बावजूद इसके यह बेहद ही स्लिम है और स्टाइलिश है। 

क्वालकाॅम स्नैपड्रेगन 400 चिपसेट आधारित इस फोन में 1.4 गीगाहट्र्ज का कोर्टेक्स ए7 क्वाडकोर प्रोसेसर है और 1 जीबी की रैम दी गई है। फोन की इंटरनल मैमोरी 8 जीबी है और 32 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट है। फोन में दो जीएसएम नेटवर्क सपोर्ट है और दोनों में माइक्रोसिम का ही प्रयोग होता है। 

एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.3 जेलीबीन आधारित इस डिवायस में 13.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन की म्यूजिक क्वालिटी बहुत अच्छी है और वाॅकमैन व ट्रैक आईडी जैसे विकल्प इसे और बेहतर बनाते हैं। अच्छे  डिसप्ले रेजल्यूशन और बड़ी स्क्रीन में वीडियो का अनुभव भी आपको बेहतर मिलेगा।


एचटीसी वन मैक्स (HTC One MAX)
कुछ माह पहले एचटीसी ने वन सीरीज में वन मैक्स माॅडल को पेश किया था। यह कंपनी का सबसे बड़े स्क्रीन के साथ पेश किया गया पफोन है। फोन में 5.9 इंच का फुल एचडी डिसप्ले है। 

फोन का डिसप्ले अच्छा और बेहतर तरीके से कार्य करने में सक्षम भी है। फोन की स्क्रीन कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 कोटेड है जो इसे छोटी-मोटी रगड़ से बचाता है। फोन की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है और 2 जीबी की रैम मैमोरी दी गई है। 

एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.3 जेलीबीन आधारित यह डिवायस क्वालकाॅम स्नैपड्रेगन 600 चिपसेट पर आधारित है। वन मैक्स में 1.7 गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलेेगा। फोटोग्राफी के लिए इसमें 4 मेगापिक्सल का अल्ट्रापिक्सल कैमरा है जो 13 मेगापिक्सल के बराबर का शाॅट लेने में सक्षम है। 




नोकिया लुमिया 1520 Nokia Lumia 1520)
नोकिया लुमिया 1520 को उच्च स्तरीय फैबलेट भी कहा जा सकता है, साथ ही, यह ऐसा पहला विंडोज फोन है जो 6.0 की एचडी डिसप्ले के साथ उपलब्ध है। 

यह क्वाडकोर प्रोसेसर पर आधारित है। इस स्मार्टफोन में 2.2 गीगाहट्र्ज स्नैपड्रेगन, 20 मेगापिक्सल कैमरा, 2जीबी रैम, 32जीबी एक्सपेंडेबल मैमोरी, एनएफसी और वायरलैस चार्जिंग और 3,400 एमएएच बैटरी बैकअप की भी सुविधा है। 

फोटोग्राफी के लिए फोन में 20 मेगापिक्सल का कैमरा है। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यह विंडोज आॅपरेटिंग का फोन है जहां आप कंप्यूटर के समान आॅफिस डाॅक्यूमेंट का उपयोग कर सकते हैं। फोन की इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है और इसमें 64 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट है। 


एलजी जी प्रो 2 (LG G Pro 2)
एलजी जी प्रो 2 में 5.9 इंच की स्क्रीन दी गई है। बड़ी स्क्रीन के बावजूद यह आसानी से आपकी हथेली में आ जाता है। फोन की चैड़ाई कम है। वहीं बड़ा होने के बावजूद यह काफी स्लिम है और देखने में आकर्षक भी। फोन के पिछले पैनल में बटन है जैसा कि एलजी जी 2 में देखने को मिला था। 

बैक बटन होने का फायदा यह है कि बड़ी बाॅडी होने के बाद भी आसानी से उंगली बटन तक पहुँच जाती है। फोन क्वालकाॅम स्नैपड्रेगन 800 चिपसेट पर आधारित है। इसमें 3 जीबी रैम मैमोरी है और भारतीय बाजार में फोन को 16 और 32 जीबी दो माॅडल में पेश किया है। 

कनेक्टिविटी के लिए 3जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ है। इसके अलावा 4जी सपोर्ट भी दिया गया है। पावर बैकअप के लिए इसमें 3200 एमएएच की बैटरी है। एलजी जी प्रो 2 को एंडराॅयड आॅपरेटिग 4.4 किटकैट पर पेश किया गया है। 


एलजी आॅप्टिमस जी प्रो (LG Optimus G Pro)
एलजी आॅप्टिमस जी प्रो में 5.5 इंच का डिसप्ले है और यह ताकतवर हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन से लैस है। 

इसका एचडी  डिसप्ले शानदार है। इसके अलावा 1.7 गीगाहट्र्ज का कार्ट क्वाडकोर क्वालकाॅम प्रोसेसर और 2जीबी की रैम है। फोन की इंटरनल मैमोरी 32 जीबी है जो माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 64 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। 

कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ और इंफ्रारेड पोर्ट भी है। आप फोन से ही टीवी और एसी जैसी इलेक्ट्राॅनिक्स डिवायस कंट्रोल कर सकते हैं। 

आॅप्टिमस जी प्रो में एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.1 है। बेहतर फोटोग्राफी के लिए 13.0 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। 


नोकिया लुमिया 1320 (Nokia Lumia 1320)
नोकिया लुमिया 1320 नोकिया के लुमिया 1520 का ही छोटा संस्करण है। 1320 को कंपनी ने कम रेंज में पेश किया है। 

लुमिया 1320 में 6 इंच का डिसप्ले है और 1280 पिक्सल रेजल्यूशन का स्क्रीन है। डिसप्ले अच्छा है। फोन की स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास3 प्रोटेक्टेड है। फोन का टच अनुभव बहुत अच्छा है और बड़ी स्क्रीन के साथ उपयोग में बेहतर भी है। 

1320 में 1.7 गीगाहट्र्ज का डुअलकोर क्वालकाॅम स्नैपड्रेगन एस4 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 1 जीबी की रैम मैमोरी है और 8 जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। 

कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई, ब्लूटूथ और 3जी है लेकिन इस फोन में एनएफसी नहीं है। विंडोज आॅपरेटिंग में यह सबसे कम रेंज का 6 इंच का डिवाइस है। 


एचटीसी डिजायर 816 (HTC Desire 816)
एचटीसी डिजायर 816 में 720x1280 पिक्सल रेजल्यूशन के साथ 5.5 इंच एचडी का डिसप्ले है। 

इस फोन में 1.6 गीगाहट्र्ज क्वाडकोर स्नैपड्रेगन 400 एसओसी प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। डिजायर 816 में 1.5 जीबी रैम तथा 8जीबी इंटरनल मैमोरी के अतिरिक्त माइक्रोएसडी कार्ड भी दिया गया है जो कि 128 जीबी स्टोरेज सपोर्ट के साथ सबसे अधिक एक्सपेंडेबल मैमोरी की क्षमता रखता है। 

फोन में 13.0 मेगापिक्सल रियर कैमरा तथा 5.0 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। एचटीसी डिजायर 816 का वजन 165 ग्राम है। पावर बैकअप के लिए 2600 एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही कनेक्टिविटी आॅप्शन के लिए एलटीई और एचएसपीए प्लस दिए गए हैं। यह फोन काले, सफेद, लाल, पीले व पर्पल रंगों में बाजार में उपलब्ध है। 


सैमसंग गैलेक्सी मेगा 6.3 (SAmsung Galaxy Mega 6.3)
मेगा सीरीज में सैमसंग ने दो फोन पेश किए थे। गैलेक्सी मेगा 5.8 और गैलेक्सी मेगा 6.3। सैमसंग गैलेक्सी मेगा 6.3 में 6.3 इंच की स्क्रीन दी गई है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 720x1280 पिक्सल है। 

बड़ी स्क्रीन का यह फोन उपयोग में बेहद ही आरामदायक है। फोन की इंटरनल मैमोरी 8 जीबी है और 1.5 जीबी की रैम मैमोरी दी गई है। इसमें 64 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट भी हैै। क्वालकाॅम स्नैपड्रेगन 400 चिपसेट आधारित इस फोन में 1.7 गीगाहट्र्ज का डुअलकोर प्रोसेसर दिया गया है। 

फोन को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2 जेलीबीन पर पेश किया है। फोटोग्राफी के लिए फोन में 8.0 मेगापिक्स्ल का कैमरा दिया गया है। वहीं बेहतर पावर बैकअप के लिए 3200 एमएएच की बैटरी दी गई है।

माइक्रोमैक्स डूडल 2 (Micromax Canvas Doodle 2)
माइक्रोमैक्स कैनवस डूडल 2 में 1280x720 पिक्सल रेजल्यूशन वाला 5.7 इंच का एचडी आईपीएस डिसप्ले दिया गया है। 

एल्यूमिनियम बाॅडी के साथ स्लीक स्टायलिस यह फोन दिखने में काफी आकर्षक है। कैनवस डूडल 2 में 16जीबी इंटरनल स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध है तथा एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2 जेलीबीन पर आधारित इस फोन में फोटा (फर्मवेयर अपडेट) का उपयोग किया गया है। 

1.2 गीगाहट्र्ज क्वाडकोर मीडिया टेक 6589 प्रोसेसर पर आधारित है तथा 1जीबी रैम है किंतु फोन में एक्सपेंडेबल मैमोरी की सुविधा नदारद है। फोटोग्राफी के लिए फ्लैश व  आॅटोफोकस के साथ 12.0 मेगापिक्सल रियर कैमरा है तथा वीडियो काॅलिंग के लिए 5.0 मेगापिक्सल कैमरा भी उपलब्ध है। कनेक्टिविटी आॅप्शन के तौर पर फोन में ब्लूटूथ, वाईफाई, 3जी और यूएसबी शामिल हैं। 


ओपो एन1 (Oppo N1)
चीनी कंपनी ओपो ने भारतीय मोबाइल बाजार में ओपो एन1 माॅडल को पेश किया है। इस स्मार्टफोन में 5.9 इंच का फुल एचडी डिसप्ले है। 

इस फोन में सबसे बड़ी खासियत इसका मूविंग कैमरा है जिसके द्वारा आप एक ही कैमरे को रियर व फ्रंट दोनों कैमरे के रूप में उपयोग कर सकते हैं। 13.0 ग्राफिक्सल कैमरे को 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है।

बेहतरीन टच के साथ ओपो एन1 क्वालकाॅम प्रोसेसर 600 चिपसेट पर पेश किया गया है। इसमें 1.7 गीगाहट्र्ज प्रोसेसर और एड्रिनो 320 जीपीयू भी है। 

2जीबी रैम इन्बिल्ड है। ओपो एन1 में 16जीबी और 32जीबी मैमोरी विकल्प में मौजूद है। एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2 जेलीबीन पर आधरित इस फोन में 3610 एमएएच बैटरी दी गई है। 


सोनी एक्सपीरिया जेड अल्ट्रा (Sony Xperiya Z Ultra)
सोनी एक्सीरिया जेड अल्ट्रा में 6.4 इंच की स्क्रीन है। इसकी मोटाई मात्रा 6.5 एमएम है। फोन में 2.2 गीगाहट्र्ज का क्वालकाॅम स्नैपड्रेगन प्रोसेसर है। 

इसके साथ ही इसमें 2 जीबी की रैम मैमोरी दी गई है। फोन में इंटरनल स्टोरेज क्षमता 16 जीबी है लेकिन इसमें माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट है और आप 64 जीबी तक का कार्ड उपयोग कर सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए इसमें लगभग सभी आधुनिक  विकल्प मौजूद हैं। 

जैसे- वाई-फाई, ब्लूटूथ, एनएफसी और जीपीएस इत्यादि। फोन का डिसप्ले बहुत ही शानदार है और इसे 1080x1920 पिक्सल रेजल्यूशन के साथ पेश किया गया है। जेड अल्ट्रा को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.2 पर पेश गया है। फोन में 8.0 मेगापिक्सल का कैमरा उपलब्ध है।

एलजी जी प्रो लाइट (LG G Pro Lite)
एलजी जी प्रो लाइट में 5.5 इंच की स्क्रीन दी गई है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 540x960 पिक्सल है। 

भारतीय बाजार में फोन सफेद और काले रंग में उपलब्ध है। फोन में 1 गीगाहट्र्ज का डुअलकोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा 1 जीबी की रैम भी है। दोहरा सिम आधारित इस फोन में दो जीएसएम सिम सपोर्ट है। 

फोन में दोनों स्लाॅट में साधारण सिम का प्रयोग होता है। पावर बैकअप के लिए 3140 एमएएच की बैटरी है। कनेक्टिविटी के लिए जीपीआरएस, 3जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ और इंफ्रारेड पोर्ट भी है। 

एलजी जी प्रो लाइट को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.1 पर पेश किया गया है। प्रो लाइट में मुख्य कैमरा 8.0 मेगापिक्सल का दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 1.3 मेगापिक्सल का है। 


सैमसंग गैलेक्सी मेगा 5.8  (Samsung Galaxy Mega 5.8)
सैमसंग गैलेक्सी मेगा 5.8 में 5.8 इंच की कपैसिटिव स्क्रीन है जिसे 540x960 पिक्सल रेजल्यूशन के साथ पेश किया गया है। फोन का डिसप्ले बहुत अच्छा है। वहीं टच रिस्पाॅन्स भी शानदार रहा। बड़ी स्क्रीन उपयोग को और भी मजेदार बनाती है। 

फोन की इंटरनल मैमोरी 8 जीबी है जो माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 64 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। वहीं इसे और भी ताकतवर बनाने के लिए 1.5 गीगाहट्र्ज की रैम और 1.4 गीगाहट्र्ज का डुअलकोर प्रोसेसर दिया गया है। दोहरा सिम आधारित इस फोन में दो जीएसएम सपोर्ट है दोनों स्लाॅट में माइक्रोसिम ही उपयोग होता है। बड़ी स्क्रीन के अलावा इसमें बड़ी बैटरी भी है। 

मेगा 5.8 में 2600 एमएएच की बैटरी है। गैलेक्सी मेगा 5.8 को एंडराॅयड आॅपरेटिंग के नए संस्करण 4.2.2 पर पेश किया गया है। फोन में मुख्य कैमरा 8.0 मेगापिक्सल का है जबकि सेकेंडरी कैमरा 1.9 मेगापिक्सल का दिया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में