Skip to main content

बेस्ट गेमिंग टैबलेट




बहुत हो गई पाठ-पढ़ाई, आॅफिस में भी अब कर ली कमाई। 
बैट भी छूटा, गेंद भी छूटी, दोस्तों की भी अब याद न आई। 
हे भगवान लौटा दो बचपन फिर खेलेंगे अब तक छप्पन। 
आॅफिस-वाॅफिस भूल-भाल कर, जोर-जोर से होगा शोर।
 खूब मचेगी ध्मा-चैकड़ी, फिर नहीं होगा कोई बोर।

आप भी भगवान से यही प्रार्थना करते हैं कि काश फिर से बचपन वापस मिल जाए। जहां ढेर सारी मस्ती और शोर-शराबा हो। परंतु आप जानते हैं कि यहां भगवान भी आपकी मदद नहीं कर सकते।

हां, यह बात जरूर है कि हम आपकी कुछ सहायता कर सकते हैं और खास बात यह है कि मस्ती और ध्मा-चैकड़ी के लिए दोस्तों की भी जरूरत नहीं है। बचपन तो नहीं दिला सकते लेकिन बचपन की मस्ती को वापस कर सकते हैं।


बचपन की मौज-मस्ती को गेमिंग टैबलेट के सहारे वापस पा सकते हैं। इससे आप न सिर्फ आॅफिस का काम करेंगे बल्कि जब जी चाहे, जहां चाहे गेम खेल सकते हैं।  इसमें न बाॅल खोने का डर है और न ही ग्राउंड में किसी के द्वारा तंग करने की समस्या। रही बात शोर की तो घर भी आपका, टैबलेट भी आपका तो फिर डर किस बात का। गेमिंग टैबलेट पर छोटा भीम खेलें या फिर स्पाइडर मैन यह आप पर निर्भर करता है। आप चाहें तो डोरीमोन का गेम भी खेल सकते हैं।
टैबलेट पर आज एक से बढ़कर एक गेम उपलब्ध् हैं जो आपका भरपूर मनोरंजन करने में सक्षम हैं लेकिन बेहतर गेमिंग का अहसास करने के लिए आवश्यक है कि अच्छे टैबलेट का चुनाव करें। टैबलेट के नाम पर किसी भी बड़ी स्क्रीन वाले डिवायस की खरीदारी से पहले जरूरी है कि उसके प्रोसेसर, रैम, ग्राफिक्स प्रोसेसर और स्क्रीन रेजल्यूशन सहित कई अन्य चीजों के बारे में भली-भांति जानकारी ले लें।
एक्सपीरिया जेड टैबलेट  (Sony Xperia z Tablet)
क्योंकि बेहतर हार्डवेयर ही अच्छे गेम को प्ले कर सकता है अन्यथा टैबलेट पर ज्यादातर गेम चलेंगे ही नहीं। आगे हम कुछ ऐसे ही शानदार टैबलेट की जानकारी दे रहे हैं जो अपनी ताकत और स्मार्ट आॅपरेटिंग के दम पर भारी से भारी गेम प्ले करने में सक्षम हैं।

एक्सपीरिया जेड टैबलेट  (Sony Xperia z Tablet)
इस वर्ष सोनी ने अपनी जेड सीरीज में फोन के अलावा टैबलेट भी पेश किया है। स्टाइलिश और स्लीक डिजाइन में पेश किया गया यह टैबलेट ताकतवर फीचर से भी लैस है। इसकी मोटाई मात्र 6.9 एमएम है और यह काफी हल्का भी है।

डिवायस में 10.1 इंच की स्क्रीन है और इसका पिक्सल रेजल्यूशन 1200x920 है जो बहुत बेहतर कहा जा सकता है। बेहतर डिसप्ले के लिए इसे सोनी मोबाइल ब्राविया इंजन2 तकनीक से लैस किया गया है। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यह धूल और पानी अवरोध्क है।

एप्पल आईपैड मिनी (Apple iPad mini)
टैबलेट में क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन 1.5 गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर है। इसके अलावा एड्रिनो 320 ग्राफिक्स प्रोसेसर है। इसे और अधिक  ताकतवर बनाने के लिए 2 जीबी का रैम भी है। डिवायस मल्टीटच सपोर्ट करने में सक्षम है। कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई के अलावा 3जी और एलटीई भी है। पावर बैकअप के लिए 6000 एमएएच की

एप्पल आईपैड मिनी (Apple iPad mini)

एप्पल के आईपैड मिनी को भी अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। 7.9 इंच की एलईडी बैकलाइट आईपीएस एलसीडी कपैसिटिव डिसप्ले के साथ पेश की गई इसकी स्क्रीन ओलियो फोबिक कोटेड है जो इसे रगड़ से बचाती है। आईओएस 6 आॅपरेटिंग आधरित यह डिवायस नए आॅपरेटिंग आईओएस 7 पर अपग्रेडेबल है। मिनी में 1 गीगाहट्र्ज का कोर्टेक्स ए9 डुअलकोर प्रोसेसर है और बेहतर ग्राफिक्स के लिए पावरवीआर एसजीएक्सएपी2 प्रोसेसर के लिए दिया गया है। इसके साथ ही 512 एमबी का रैम भी उपलब्ध् है। जैसा कि मालूम है एप्पल डिवायस गेमिंग के मामले में शानदार कहे जाते हैं इस डिवायस से भी आपको मायूसी नहीं मिलेगी। शानदार प्रोसेसिंग और ढेर सारे गेम्स इसके उपयोग को और बढ़ाते हैं। इसका टच रिस्पाॅन्स बहुत अच्छा है। मल्टीटच सपोर्ट करने में सक्षम है। भारतीय बाजार में डिवायस वाई-फाई और 3जी माॅडल के साथ उपलब्ध् है। इसके साथ ही कई मैमोरी विकल्प भी हैं।

एप्पल आईपैड 4 जेनरेशन (Apple iPad 4generation)
 आईपैड 4 जेनरेशन, आईपैड मिनी का ही बड़ा भाई है। डिवायस कई मायनों में खास है। इसकी बड़ी स्क्रीन, शानदार डिसप्ले और बेहतर प्रोसेसिंग क्षमता अन्य गेमिंग टैबलेट से इसे आगे खड़ा करती है। आईपैड 4 में 9.7 इंच की स्क्रीन दी गई है जिसे 1536x2048 पिक्सल रेजल्यूशन के साथ पेश किया गया है।

डिवायस में फूल एचडी डिसप्ले है जो एचडी गेम प्ले करने में सक्षम है। इसके साथ ही 1.4 गीगाहट्र्ज का डुअलकोर प्रोसेसर और पावर वीआर एसजीएक्स554 एमपी4 क्वाडकोर ग्राफिक्स प्रोसेसर है जो इसके प्रोसेसिंग व ग्राफिक्स को शानदार बनाते हैं।

एप्पल आईपैड 4 जेनरेशन (Apple iPad 4generation)
इसे आईओएस 6.0 पर पेश किया गया था लेकिन हाल में कंपनी ने इसके लिए नए ओएस आईओएस 7 पर अपडेट कर दिया है। अन्य एप्पल आईपैड की तरह यह डिवायस भी वाई-फाई और 3जी माॅडल के साथ उपलब्ध् है। साथ ही कई मैमोरी विकल्प भी हैं। आईपैड 4 को 16, 32 और 64 जीबी मैमोरी के साथ पेश किया गया है।


सिमट्राॅनिक्स एक्सपैड एक्सक्यू1 (Simmtronics XpAD XQ1)
कम रेंज में यदि आप किसी गेमिंग टैबलेट के बारे में सोच रहे हैं तो सिमट्राॅनिक्स एक्सपैड एक्सक्यू1 अच्छा विकल्प हो सकता है। टैबलेट में 10.1 इंच की स्क्रीन दी गई है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 800x1280 है। रेजल्यूशन एचडी तो है लेकिन फुल एचडी नहीं कहा जा सकता।

 इसकी इंटरनल मैमोरी 16 जीबी है और 32 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट भी है। बेहतर प्रोसेसिंग के लिए 1 गीगाहट्र्ज का कोर्टेक्स ए7 क्वाडकोर प्रोसेसर है और 1जीबी रैम है। इसके अलावा ग्राफिक्स प्रासेसर भी उपलब्ध है।

सिमट्राॅनिक्स एक्सपैड एक्सक्यू1 (Simmtronics XpAD XQ1)
 एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.1 जेलीबीन आधरित इस डिवायस को कंपनी ने खास तौर से गेमिंग के लिए पेश किया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई और ब्लूटूथ है लेकिन 3जी नहीं है। हालांकि डाॅन्गल के माध्यम से 3जी का उपयोग किया जा सकता है। इसमें मल्टीटच सपोर्ट है। पावर बैकअप के लिए 6000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

गूगल नेक्सस 7 (Google Nexus 7)
गूगल नेक्सस 7 में 7.0 इंच की एलईडी बैकलाइट आईपीएस डिसप्ले है जो मल्टीटच सपोर्ट करने में सक्षम है। इसके साथ ही स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास कोटेड है।

टैबलेट में सिम सपोर्ट नहीं है। अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इसमें एनवीडिया टेग्रा3 क्वाडकोर 1.2 गीगाहट्र्ज का कोर्टेक्स ए9 प्रोसेसर है जो इसे बेहतर ताकत प्रदान करता है। इसके अलावा यूएलपी जीफोर्स ग्राफिक्स प्रोसेसर दिया गया है।


गूगल नेक्सस 7 (Google Nexus 7)
डिवायस भारी-भरकम गेम प्ले करने में सक्षम है। वहीं इस पर ग्राफिक्स का अहसास भी अच्छा है। गेम डाउनलोड करने के लिए इसमें गूगल प्ले के अलावा टेग्राजोन भी है। डिवायस को एंडराॅयड आॅपरेटिंग 4.1 पर पेश किया गया था लेकिन अब यह एंडराॅयड 4.3 जेलीबीन के साथ उपलब्ध् है। डिवायस 3जी और वाई-फाई माॅडल के साथ उपलब्ध है।

 वाई-फाई 16 जीबी की कीमत 15,999 रुपए है। हालांकि कुछ माह पहले इसे आॅफर में 9,999 रुपए में पेश किया गया था। कई आॅनलाइन साइट पर आज भी यह इसी कीमत पर बेचा जा रहा है।



Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

शोले 2013

मोबाइल जगत रामगढ़ है और यह साल शोले तो जरा सोचिए कि इस वर्ष लांच होने वाले कौन से फोन किसकी भूमिका में होंगे। कोई गब्बर बनकर किसी की खुशियों में आग लगा रहा होगा तो कोई ठाकुर की तरह ही भौंह चढ़ाकर बदला लेने की बात कर रहा होगा। हो-हल्ला और गर्माहट से भरे इस साल के अंत में माय मोबाइल बैनर तले पेश है शोले 2013   ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ पर्दे पर जब यह डायलाग अमजद खान ने अपने डरावने अंदाज में बोला तो पूरा सिनेमा हाल सिहर उठा। धर्मेन्दर  ने जब कहा कि ‘बसंती इन कुत्तों के सामने मत नाचना’ तो पूरा हाल एक बार जोश से भर उठा। एके हंगल का डायलाग ‘इतना सन्नाटा क्यों है भाई’ से हर ओर मायूसी छा गई। कुछ ऐसा ही जलवा है फ़िल्म शोले का। आज भी भारतीय फ़िल्म  इतिहास की सबसे हिट फ़िल्म में शोले गिनी जाती है। हर किरदार एक अलग छाप छोड़ता है, हर डायलाग यादगार है और हरेक सीन आज भी नजर के सामने घूमता है। अमिताभ से लेकर असरानी तक हर किसी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।  आप यही सोच रहे होंगे कि मोबाइल स्तम्भ जनाब शोले की बातें क्यों बघार रहे हैं। तो आपको बता दूं कि मोबाइल जगत का यह सा