Skip to main content

कंस्यूमर फोरम (Consumer Forum)

मैंने मई में नोकिया लूमिया 720 (Nokia Lumia 720) खरीदा था और कुछ दिन सही चलने के बाद अगस्त में फोन की स्क्रीन अपने आप हिलने लगी। इसकी शिकायत मैंने नोकिया कस्टमर केयर (Customer care) मे की लेकिन उन्होंने कहा कि फोन क्षतिग्रस्त हुआ है और उसके लिए मुझे 6,000 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। उन्होने मुझे फोन के सीधे साइट पर और पीछे की तरफ छोटा सा स्क्रैच भी दिखाया। मैंने उन्हें कहा कि मैंने कभी भी अपना फोन नहीं गिराया पर मानने को ही तैयार नहीं है। इससे पहले भी मुझे डेड स्क्रीन, ओवर हीटींग (Over heating), आवाज की समस्या, कैमरे की समस्या जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, पर सर्विस सेंटर (Service Center) मेरे घर से दूर होने कारण मैं उन सब के लिए वहां नहीं जा सका। लेकिन अब बहुत हो गया मैं इस समस्या से परेशान हो गया हूं।


दीपेश राय

नोकिया का जवाब
हमने कस्टमर से बात की है। वह पहले ही अपने डिवाइस को बेच चुके हैं। 


यदि आपको भी मोबाइल व टेलीकॉम से जुडी कोई समस्या है और आप हमारी मदद चाहते हैं तो निःसंकोच विस्तार से अपनी पीड़ा पूरे पते व फोन नंबर के साथ हमें ईमेल कीजिए। हम संबंधित कंपनी के सम्मुख उस मामले को उठाएंगे। हमारा मेल आईडी है - team@mymobile.co.in mymobileh@gmail.com

Comments

  1. महाेदय,

    वर्तमान में मैं हरियाणा के सिरसा जिला में रह रहा हूं। मैंने नोकियां कंपनी का विंडो 625 माडल खरीदा हुआ है। जेब में फोन रखा था कमरे से निकल रहा था तब टेबल के साथ पैर टच कर गया तो फाेन की टच डेमेज हो गई। इसके बाद जब सिरसा के नोकिया केयर सेंटर में गया तो उन्‍होंने कहा कि यह टूट गई है इसकी वारंटी नहीं होती। यह दो महीने पहले की बात है। इसके बाद 27 जुलाई 2015 को मोबाइल के साइड में स्विच आफ आन का बटन जाम हो गया। जब आपके केयर सेंटर में गए तो वहां मौजूद कारिंदे पंकज ने भी मिस बिहेव किया। उसने कहा कि यहां पर ठीक नहीं होगा, 700 रुपये लगेंगे। हिसार दसरे केयर सेंटर पर जाकर पता करो वो बदल देंगे। महाेदय देखो नोकिया कंपनी का प्रोडक्‍ट जहां केयर सेंटर होगा वहीं जाकर ही समस्‍या का समाधान करवाया जाएगा। अभी दो महीने से ज्‍यादा मोबाइल की वारंटी शेष है। अगर मेरी समस्‍या का समाधान नहीं हुआ तो मजबूरन मुझे कोर्ट की शरण लेनी पडेगी। मैं नहीं चाहता कि ऐसा करना पडे।

    सुरेंद्र कुमार पत्रकार
    मो. 91805334343434

    ReplyDelete
  2. महाेदय,

    वर्तमान में मैं हरियाणा के सिरसा जिला में रह रहा हूं। मैंने नोकियां कंपनी का विंडो 625 माडल खरीदा हुआ है। जेब में फोन रखा था कमरे से निकल रहा था तब टेबल के साथ पैर टच कर गया तो फाेन की टच डेमेज हो गई। इसके बाद जब सिरसा के नोकिया केयर सेंटर में गया तो उन्‍होंने कहा कि यह टूट गई है इसकी वारंटी नहीं होती। बदलवाने के लिए 3250 रुपये का भुगतान करना होगा। मैंने उसे नहीं बदलवाया क्‍यों‍कि टच काम कर रहा था। यह दो महीने पहले की बात है। इसके बाद 27 जुलाई 2015 को मोबाइल के साइड में स्विच आफ आन का बटन जाम हो गया। जब नोकिया केयर सेंटर में गए तो वहां मौजूद कारिंदे पंकज ने मिस बिहेव किया। उसने कहा कि इसकी टच खराब है, यह टूटा हुआ है इसके तो 700 रुपये लगेंगे। जब उन्‍हें बताया गया कि दो माह पूर्व आपके केयर सेंटर में टच ठीक करवाने के लिए आए थे। आज की समस्‍या का टच टूटने की घटना से कोई वास्‍ता नहीं है। वह दो माह पुरानी बात है और स्विच की समस्‍या अभी दो दिन की है। इस पर उसने कहा कि यहां पर ठीक नहीं होगा, 700 रुपये लगेंगे। हिसार दसरे केयर सेंटर पर जाकर पता करो वो बदल देंगे। महाेदय देखो नोकिया कंपनी का प्रोडक्‍ट जहां केयर सेंटर होगा वहीं जाकर ही समस्‍या का समाधान करवाया जाएगा। अभी दो महीने से ज्‍यादा मोबाइल की वारंटी शेष है। स्विच को ठीक करवाने के लिए भी उन्‍होंने 700 रुपये मांग लिए। अगर मेरी समस्‍या का समाधान नहीं हुआ तो मजबूरन मुझे कोर्ट की शरण लेनी पडेगी। मैं नहीं चाहता कि ऐसा करना पडे।

    सुरेंद्र कुमार पत्रकार
    मो. 91805334343434
    सिरसा (हरियाणा)

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका

जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह। वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है।  पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अला

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में