Skip to main content

मोबाइल डाटा ट्रांसफर का आसान तरीका


जब आप पुराने फोन हटाकर नया फोन लेते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता डाटा की होती है। कैसे उसे नए पफोन में ट्रांसफर किया जाए। एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर के आसान तरीके बता रहे हैं मुकेश कुमार सिंह।

वह जमाना चला गया जब अपने फोन को दिखाकर लोग यह कहते थे कि देखो मेरा यह फोन सात सालों से चल रहा है। यह मेरा पहला फोन है और आज भी सही काम कर रहा है। परंतु आज हर छह माह में लोग फोन बदलना चाहते हैं। आज छह माह से साल भर में फोन खराब होने लगते हैं या उपभोक्ता उनसे बोर हो जाता है या पिफर नई तकनीक के आने की वजह से उपभोक्ता पुराने फोन के बजाय नई तकनीक का उपयोेग करना चाहता है। क्वालिटी के मामले में फोन आज भी कम नहीं हैं लेकिन फोन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि सालों साल चलना मुश्किल हो जाता है। 

पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोन आज भी आपको चालू अवस्था में मिल जाएंगे। क्योंकि उस फोन से सिर्फ काॅल या मैसेज ही तो करना होता था। परंतु उन्हें यदि कहा जाए कि आपके फोन में डाटा कितना है और डाटा को किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करके दिखाएं तो असली स्थिति का अहसास होगा। फोन में काॅन्टेक्ट और मैसेज के अलावा कुछ होता नहीं है और उसमें भी सिम डाटा के अलावा कुछ भी आसानी से ट्रांसफर नहीं कर सकते। जबकि आज स्मार्टफोन का जमाना है। फोन में काॅन्टेक्ट, मेल, मैसेज, फोटो, वीडियो और म्यूजिक के अलावा बहुत कुछ होता है। पूरा फोन भरा होता है। ऐसे में जब लोग फोन बदलना चाहते हैं तो कोशिश यही होती है कि उनके फोन का पूरा डाटा दूसरे फोन में ट्रांसफर हो जाए। 

कुछ समय पहले तक स्मार्टफोन में डाटा ट्रांसफर (Data Transfer) के नाम पर सर्विस सेंटर सैकड़ों रुपए वसूल लेते थे लेकिन आज कुछ ऐसी एप्लिकेशन हैं या फोन ही इतना स्मार्ट हो गया है कि आप स्वतः ही इस कार्य को अंजाम दे सकते हैं। आपकी थोड़ी सी सूझ-बूझ और मेहनत आपके पैसे बचा सकती है। सबसे अच्छी बात तो यह कही जा सकती है कि डाटा ट्रांसफर के लिए आपको अब फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि वायरलेस रूप से ट्रांसफर कर सकते हैं। भारतीय बाजार में आज मुख्य रूप से एंडराॅयड, विंडोज फोन और आईओएस आॅपरेटिंग पर आधारित फोन उपलब्ध हैं और तीनों आॅपरेटिंग में फोन से वायरलेस रूप से डाटा ट्रांसफर का तरीका बिल्कुल अलग है। आगे एक-एक कर इन्हीं आॅपरेटिंग में डाटा ट्रांसफर के तरीके को बताएंगे।

एंडराॅयड 
स्मार्टफोन में आज एंडराॅयड आॅपरेटिंग (Android Operating) सबसे ज्यादा प्रचलन में है। भारत सहित विश्व भर में एंडराॅयड फोन के उपभोक्ता ज्यादा हैं। इस आॅपरेटिंग की सबसे बड़ी खासियत है कि यह ओपन सोर्स प्लेटफाॅर्म है और इसके लिए किसी भी तरह का एप्लिकेशन और गेम बनाना और आॅपरेटिंग की अपेक्षा आसान है। डाटा ट्रांसफर भी एंडराॅयड फोन में सबसे आसानी से किया जा सकता है। इसमें कई तरह की एप्लिकेशन हैं जो मिनटों में आपका डाटा दूसरे फोन में ट्रांसफर कर देंगे। 

शेयर इट
हाल ही में लेनोवो ने शेयर इट नाम से एप्लिकेशन पेश की है। इस एप्लिकेशन की खासियत है कि यह सभी एंडराॅयड फोन के साथ कार्य करने में सक्षम है। इसके माध्यम से डाटा ट्रांसफर के लिए आपको सबसे पहले दोनों फोन में शेयर इट एप्लिकेशन को डाउनलोड कर इंस्टाॅल करना होगा। एप्लिकेशन इंस्टाॅल होने के बाद आप जब उसे शुरू करते हैं वह सेंस करेगा कि आस-पास कौन से फोन में शेयर इट है। एक बार सेंस करने के बाद आप आसानी से कनेक्ट कर डाटा को दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसमें सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि एप्लिकेशन एक बार में आपके फोन का काॅन्टेक्ट से लेकर, फोटो, म्यूजिक, वीडियो और फाइल तक को ट्रांसफर कर सकती है। दूसरे फोन में इन फाइलों के लिए अलग-अलग फोल्डर बन जाता है। वहां से आप एक्सेस कर सकते हैं।

काॅन्टेक्ट और कैलेंटड बैकअप
वैसे तो शेयर इट से ही यह सारा कार्य संभव है लेकिन यदि आप सिर्फ काॅन्टेक्ट और कैलेंडर बैकअप लेना चाहते हैं तो इसके लिए किसी एप्लिकेशन की भी जररूरत नहीं है। एंडराॅयड में ईमेल इंटीग्रेशन के साथ ही काॅन्टेक्ट खुद ही फोन में आ जाएंगे। अपने पुराने एंडराॅयड फोन में जीमेल आईडी को इंटीग्रेट करें और सेटिंग में अकाउंट व बैकअप में काॅन्टेक्ट और कैलेंडर को सिंक कर दें। इसके साथ ही आपके काॅन्टैक्ट और कैलेंडर आपके मेल के साथ सिंक हो जाएगा। नए फोन में जैसे ही आप अपना ईमेल आईडी सिंक करेंगे चंद मिनटों में ही सारे काॅन्टेक्ट आपके नए एंडराॅयड फोन में उपलब्ध होंगे।


म्यूजिक व फोटो
म्यूजिक और फोटो के लिए एंडराॅयड फोन में सबसे बेहतर विकल्प गूगल ड्राइव का है। गूगल ड्राइव में आप अपने फोटो और म्यूजिक फाइल को फोल्डर बनाकर रख सकते हैं और दूसरे फोन में अकाउंट इंटीगे्रट करने के साथ ही इन डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं। 

हालांकि ब्लूटूथ भी एक आसान माध्यम है लेकिन अक्सर देखा गया है कि दो अलग-अलग कंपनी के ब्लूटूथ जल्दी पेयर होते नहीं। ऐसे में गूगल ड्राइव आसानी से इस कार्य को करने में सक्षम है। 

वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि गूगल ड्राइव क्लाउड स्टोरेज है जहां एक बार फाइल को स्टोर कर आप कभी भी कहीं भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

विंडोज फोन

यहां मामला थोड़ा ज्यादा तकनीकी हो जाता है। जैसा कि हम पहले भी बात कर चुके हैं कि एंडराॅयड फोन में एप्लिकेशन निर्माण से लेकर डाटा हस्तांतरण तक आसान है लेकिन विंडोज फोन (Windows Phone) में थोड़ा मुश्किल है। विंडोज फोन में डाटा ट्रांसफर के लिए आपको मशक्कत करनी होगी।

हालांकि एक चीज बहुत ही अच्छी है कि इसमें वन ड्राइव इंटीग्रेशन होता है जिससे काॅन्टैक्ट और मैसेज का आॅटो बैकअप होता है। वन ड्राइव माइक्रोसाॅफ्ट का क्लाउड स्टोरेज सर्विस है और विंडोज फोन के साथ कंपनी 7 जीबी क्लाउड स्टोरेज मुफ्त देती है। 

काॅन्टैक्ट और फोटो
विंडोज फोन उपयोग के लिए आपका माइक्रोसाॅफ्ट अकाउंट होना जरूरी है। क्योंकि बगैर इसके आप फोन में एप्लिकेशन डाउनलोड ही नहीं कर सकते। हालांकि इसका फायदा यह होगा कि आपके फोन का काॅन्टैक्ट खुद ही आपके माइक्रोसाॅफ्ट अकाउंट में सिंक होता रहेगा। इसके साथ ही आप फोटो के लिए वन ड्राइव इंटीग्रेशन को आॅन कर सकते हैं।

इससे फोन से ली गई तस्वीर खुद ही क्लाउड पर स्टोर होती रहेगी। ऐसे में जब आप अपना पुराना विंडोज फोन बदलकर दूसरे विंडोज फोन पर आएंगे तो काॅन्टैक्ट खुद ही फोन में आ जएगा। जैसा कि एंडराॅयड फोन में देखा गया है। वहीं विंडोज फोन में आप अपने पुराने फोन के फोटोग्राफ भी वन ड्राइव से सीधे फोन में या किसी पीसी पर डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात कही जा सकती है कि आॅटो अपडेट के दौरान आप मोबाइल फोन से फोटो खींचते रहेंगे और वन ड्राइव में आपका फोटो खुद ही अपलोड हो जाता है। एक-एक फोटो को क्लाउड पर स्टोर करने का आपका समय बच जाता है।

काॅन्टैक्ट और मैसेज शेयर
काॅन्टैक्ट शेयर के लिए भी विंडोज फोन में बहुत एप्लिकेशन नहीं दी गई हैं। काॅन्टैक्ट बैकअप नाम से एक थर्ड पार्टी एप्लिकेशन दी गई है जिससे आप अपने काॅन्टैक्ट की एक फाइल बना कर मेल कर सकते हैं। वहीं दूसरा विकल्प है आप किसी भी पीसी पर अपने माइक्रोसाॅफ्ट अकाउंट को खोल कर काॅन्टेक्ट को पीसी पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं। एक्सपोर्ट की गई फाइल को आप मेल कर सकते हैं या फिर किसी दूसरे अकाउंट में इंटीग्रेट भी कर सकते हैं।

विंडोज फोन में डाटा ट्रांसफर नाम से एक एप्लिकेशन भी उपलब्ध है। इस एप्लिकेशन की मदद से आप आसानी से अपने पुराने विंडोज फोन के डाटा को नए विंडोज फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि यह ब्लूटूथ से ही कनेक्ट करता है लेकिन एक साथ पूरा डाटा ट्रांसफर हो जाता है। इसमें काॅन्टैक्ट से लेकर मैसेज तक शामिल हैं। वहीं म्यूजिक, फोटो और वीडियो भी एक साथ ही दूसरे फोन में ट्रांसफर हो जाएंगे। 

म्यूजिक वीडियो
विंडोज डिवायस में वायरलेस म्यूजिक व वीडियो शेयरिंग के लिए आपके पास सिर्फ ब्लूटूथ का विकल्प है। इसके अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। वन ड्राइव में फोन के फोटोग्राफ और काॅन्टैक्ट तो स्टोर किए जा सकते हैं लेकिन म्यूजिक का विकल्प नहीं मिलेगा। ऐसे में यदि एक विंडोज फोन से
दूसरे विंडोज फोन में म्यूजिक ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपको पीसी का सहारा लेना ही होगा। पहले फोन को पीसी से कनेक्ट कर म्यूजिक और वीडियो को काॅपी कर स्टोर करना होगा और उसके बाद दूसरे फोन को पीसी से कनेक्ट कर स्टोर करना होगा।

आईफोन (आईओएस)
विंडांज की तरह इस आॅपरेटिंग में भी सोर्स कोड बहुत ज्यादा खुले नहीं हैं। ऐसे में काॅन्टैक्ट शेयर और मैसेज शेयर के लिए आपको बहुत ज्यादा विकल्प नहीं मिलेंगे।

हां अच्छी बात यह कही जा सकती है कि आईक्लाउड का इंटीग्रेशन इतना बेहतर है कि आप आसानी से एक फोन से दूसरे फोन में आने डाटा को स्टोर कर सकते हैं। इसमें यह फायदा है कि बस आईक्लाउड के माध्यम से अपने फोन के काॅन्टैक्ट, मैसेज और नोट तक को दूसरे डिवायस में ट्रांसफर कर सकते हैं। वीडियो और फोटो के लिए भी यही विकल्प कार्य करेगा। 

हालांकि इसके लिए आपको आईट्यून आईडी होना आवश्यक है तभी यह संभव हो पाएगा। फोटो क्लाउड का विकल्प फोन में उपलब्ध है। म्यूजिक के लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की आवश्यकता नहीं है।

आईट्यून स्टोर पर म्यूजिक उपलब्ध होगा आप वहां से उसे अपने फोन में सिंक कर सकते हैं। परेशानी सिर्फ उतनी है कि आपको सभी गानों को सिंक करने में थोड़ा समय लग जाएगा। ब्लूटूथ से म्यूजिक शेयर का विकल्प विंडोज फोन की तरह इसमें भी नहीं दिया गया है। 

*डाटा ट्रांसफर के ये तरीके  विशेष रूप से सामान आॅपरेटिंग के लिए बताए गए है। पाठक यदि खुद से एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करते हैं, उस दौरान डाटा की हुई किसी भी प्रकार की क्षति के लिए माॅय मोबाइल या लेखक जिम्मेदार नहीं होगा।

Comments

Popular posts from this blog

ब्लैकबेरी उपभोक्ताओं के लिए आइडिया का आॅफर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ब्लैकबेरी (Blackberry) के उपभोक्ता अब टेलीकाॅम कंपनी आइडिया (idea) द्वारा 1 जीबी डाटा (Data) प्राप्त कर सकते हैं। किंतु यह सुविधा केवल ब्लैकबेरी ओएस 7 (Blackberry os 7) के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध होगी।  जो ब्लैकबेरी ओएस 7 उपभोक्ता आइडिया पोस्टपैड (idea postpaid) कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं वह इस आॅफर के अंतर्गत 2जी प्लान (2G plan) पर 1 जीबी डाटा उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए हर महीने 83 रुपए का भुगतान करना होगा तथा इसके वार्षिक रेंटल प्लान (rental plan) की कीमत 999 रुपए है।  ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता आइडिया पोस्टपैड के इस प्लान का साधारण एसएमएस (SMS) द्वारा अपने डिवाइस पर एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल ‘ACT999ARP’   टाइप कर 12345 पर भेजना है। अंग्रेजी में इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  http://www.mymobile.co.in/news/blackberry-idea-offers-1gb-data-plan-rs-83/

बेहाल उपभोक्ता (Consumer Forum)

मैं एयरटेल (Airtel) उपभोक्ता हूं। कुछ समय पहले एयरटेल ने मुझसे बिना पूछे मेरे खाते में 400 रुपए काट लिए। जब इसकी शिकायत मैंने कस्टमर केयर में की तो उन्होंने मुझे बेकार या बहाना देते हुए कहा कि मैंने इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग किया है। लेकिन मैंने इसका कभी उपयोग नहीं किया था। एयरटेल ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि मेरे अन्य एयरटेल नंबरो के खाते से भी पैसे काट चुकी है। अब मैं अपने दोनों एयरटेल के नंबर बदल रहा हूं लेकिन उससे पहले मैं एयरटेल से पूरा स्पष्टीकरण चाहता हूं। -प्रीतमभर प्रकाश   नोकिया का जवाब प्रतीक्षा में